लॉगिन

इस बाइक के तोड़े विंटेज मोटरसाइकल की नीलामी के सारे रिकॉर्ड, कीमत जान उड़ जाएंगे होश

इस मोटरसाइकल ने नीलामी में बिकी मोटरसाइकल की कीमतों के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. इस मोटरसाइकल की नीलामी 9,29,000 डॉलर में हुई जिसकी भारतीय मुद्रा में कीमत लगभग 6 करोड़ रुपए होती है. इससे पहले यह रिकॉर्ड 2015 में नीलाम हुई 1915 साइक्लोन के नाम था. टैप कर जानें विन्सेंट ने तोड़ा कितनी कीमत का रिकॉर्ड?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 29, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    लास वेगस के एक विंटेज बाइक की नीलामी की गई जो 1951 विन्सेंट ब्लैक लाइटनिंग थी. इस मोटरसाइकल ने नीलामी में बिकी सिंगल मोटरसाइकल की कीमतों के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. इस मोटरसाइकल की नीलामी 9,29,000 डॉलर में हुई जिसकी भारतीय मुद्रा में कीमत लगभग 6 करोड़ रुपए होती है. इससे पहले यह रिकॉर्ड 2015 में नीलाम हुई 1915 साइक्लोन के नाम था जिसे कभी एक्टर स्टीव मैक्वीन ने इस्तेमाल किया था. 1915 साक्लोन की नीलामी 7,75,000 डॉलर में की गई थी जो भारतीय करंसी के हिसाब से 4.9 करोड़ रुपए से भी ज़्यादा है. फिलहाल नीलम हुई ब्लैक लाइटनिंग दुनियाभर के लिए बनाए गए 31 मॉडल में से एक है.
     
    1951 vincent black lightning at bonhams auction
    इससे पहले यह रिकॉर्ड 2015 में नीलाम हुई 1915 साइक्लोन के नाम था
     
    बता दें कि इस मोटरसाइकल को रेसर जेक ह्रैट ने ऑस्ट्रेलिया का लैंड स्पीड रिकॉर्ड तोड़ने के लिए इस्तेमाल किया था जो लगभग 228 किमी/घंटा था. विन्सेंट ब्लैक लाइटनिंग को पहली बार आधिकारिक रूप से 1948 में बेचना शुरू किया गया था और इस मोटरसाइकल का उत्पादन इंग्लैंड में स्टीवनेज के विन्सेंट में किया गया. नीलामी की राषि का इतना ज़्यादा बढ़ने की वजह सिर्फ रिकॉर्ड जीतनें में इस्तेमाल होना नहीं है, इसके साथ ही मोटरसाइकल बहुत नायाब है और इस बाइक को बिना किसी मरम्मत के इतनी अच्छी कंडिशन में रखा गया है जिससे अवॉर्ड जीतने वाली इस मोटरसाइकल की कीमत इतनी ज़्यादा बढ़ी है.

    ये भी पढ़ें : एक चार्ज में 150km चलती है 32kg की ये फोल्डेबल स्कूटर, नहीं लगा पाएंगे कीमत का अंदाज़ा
     
    1951 vincent black lightning at bonhams auction
    इस मोटरसाइकल ने नीलामी में बिकी मोटरसाइकल की कीमतों के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं
     
    1948 से 1952 के बीच विन्सेंट ब्लैक लाइटनिंग दुनिया की सबसे तेज़ रफ्तार मोटरसाइकल बनी रही. कंपनी का दावा था कि इस मोटरसाइकल की टॉप स्पीड 241 किमी/घंटा है. विन्सेंट ब्लैक लाइटनिंग में 998cc का एयर-कूल्ड ओएचवी, वी-ट्विन इंजन लगाया गया था जो 70 bhp पावर जनरेट करने की क्षमता रखता है. 66 साल पुरानी इस बाइक को 8,000 किमी चलाया गया है जिनमें से ज़्यादातर हिस्सा रेस के दौरान चलाई बाई मोटरसाइकल का है. इस मोटरसाइकल से रिकॉर्ड बनाने वाले ह्रैथ की 2001 में मृत्यू हो चुकी है और उन्होंने यह जानकारी पहले दी थी कि इस विन्सेन्ट से 40 साल तक रेसिंग करियर के दौरान 80% रेस जीती हैं.

    ये भी पढ़ें : इतिहास के काले पन्नों पर दर्ज है इस कार का नाम जो होगी नीलाम, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स