carandbike logo

अनिवार्य होने बाद देश में पहले दिन बिके 2.5 लाख फास्टैग

देश के सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल प्लाज़ा की सभी लेन को 15 फरवरी/16 फरवरी 2021 की आधी रात से फास्टैग के इस्तेमाल को अनिवार्य कर दिया गया है.

कुल मिलाकर पूरे देश में 630 ऐसे टोल प्लाज़ा हैं जहां फास्टैग अनिवार्य कर दिए गए हैं. expand फोटो देखें
कुल मिलाकर पूरे देश में 630 ऐसे टोल प्लाज़ा हैं जहां फास्टैग अनिवार्य कर दिए गए हैं.

केंद्रिय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने बताया है कि 15 फरवरी/16 फरवरी 2021 की आधी रात से फास्टैग के इस्तेमाल को अनिवार्य करने के बाद पहले दिन देश में करीब 2.5 लाख फास्टैग की बिक्री हुई है. राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क नियम 2008 के अनुसार, कोई भी वाहन जिसमें फास्टैग नहीं लगा हुआ होगा या, जिस वाहन में वैध या काम कारने वाला फास्टैग नहीं होगा, उसे शुल्क प्लाज़ा में प्रवेश करने पर दोगुने शुल्क के बराबर की राशि का भुगतान करना होगा. कुल मिलाकर पूरे देश में 630 ऐसे टोल प्लाज़ा हैं जहां फास्टैग अनिवार्य कर दिए गए हैं.

47f55fag

टोल प्लाज़ा पर प्रतीक्षा समय और ईंधन की खपत को कम करने के लिए यह कदम उठाया गया है. 

सरकार के मुताबिक देश भर में फास्टैग बेचने के लिए 40,000 प्वॉंट लगाए गए हैं. रविवार जारी एक बयान में, मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि डिजिटल मोड के माध्यम से शुल्क भुगतान को बढ़ावा देने, प्रतीक्षा समय और ईंधन की खपत को कम करने और शुल्क प्लाज़ा के माध्यम से एक आसान और बिना किसी बाधा के मार्ग का सुविधा देने के लिए ऐसा किया गया है. मंत्रालय ने 1 जनवरी 2021 से मोटर वाहनों की एम और एन श्रेणियों में फास्टैग को फिट करने का आदेश दिया था. इसके बाद इस समयसीमा को 15 फरवरी 2021 तक के लिए बढ़ा दिया गया था.

यह भी पढ़ें: एक बार फिर बढ़े पेट्रोल, डीज़ल के दाम, कुछ शहरों में पेट्रोल ₹ 100 प्रति लीटर के पार

0 Comments

श्रेणी एम का अर्थ यात्रियों को ले जाने के लिए उपयोग किए जाने वाले कम से कम चार पहियों वाले एक मोटर वाहन है. और श्रेणी एन का तात्पर्य है 'एक मोटर वाहन जिसमें सामान ले जाने के लिए कम से कम चार पहिए हैं और जो सामान के अलावा व्यक्तियों को भी ले जा सकते हैं. पिछले साल नवंबर में सरकार ने यह भी कहा था कि फास्टैग के बिना वाहनों का थर्ड पार्टी बीमा नहीं किया जाएगा.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.