लॉगिन

एस-क्रॉस फुल रिव्यूः मारुति सुज़ुकी जल्द लॉन्च करेगी एस-क्रॉस फेसलिफ्ट, पढ़ें कार की पूरी डिटेल्स

त्योहारों के सीज़न में मारुति सुज़ुकी जल्द ही अपनी अपडेटेड एसयूवी एस-क्रॉस लॉन्च करने वाली है. कंपनी ने कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर में बड़े बदलाव किए हैं. हमने लॉन्च से पहले इस एसयूवी को चलाकर देखा है और आपके लिए लेकर आए हैं इस कार से जुड़ी तमाम जानकारी जो आप इसे खरीदने से पहले जानना पसंद करेंगे.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 28, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • मारुति ने नई एस-क्रॉस में 1.6 की जगह 1.3-लीटर डीजल इंजन दिया है
  • कंपनी भारत में इस एसयूवी को त्योहारों के सीज़न में लॉन्च करने वाली है
  • एस-क्रॉस फेसलिफ्ट के इंटीरियर और एक्सटीरियर में बड़े बदलाव हुए हैं
मारुति सुज़ुकी ने एस-क्रॉस को दो साल पहले भारत में लॉन्च किया था, इसके साथ ही कंपनी ने भारत में डीलरशिप के लिए नैक्सा चेन को भी भारत में लॉन्च किया था. कंपनी ने इस कार को कई डीजल इंजन ऑप्शन के साथ और ज्यादा जगह वाले इंटीरियर के साथ लॉन्च किया था. लेकिन इस कार को प्रिमियम कैटेगरी में रखा गया था जिससे इसकी कीमत काफी अधिक थी. यही वजह थी कि भारत में पहली दफा एस-क्रॉस बहुत ज्यादा नहीं बिकी. अब मारुति सुज़ुकी ने इस कार में नई जान फूंक दी है और इसके एक्सटीरियर के साथ कंपनी ने इसके इंटीरियर को भी बेहतरीन बनाया है.
 
maruti suzuki s cross facelift face
मारुति सुज़ुकी ने एस-क्रॉस को दो साल पहले भारत में लॉन्च किया था
 
कार में सबसे बड़ा बदलाव इसमें लगाई गई नई ग्रिल है जो 10-स्लेट क्रोम ग्रिल है. इसके साथ ही कार के कई हिस्सों में कंपनी ने क्रोम फिनिश दिया है जिससे कार को प्रिमियम टच मिला है. मारुति सुज़ुकी ने अपडेटेड एस-क्रॉस में एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट वाले एलईडी प्रोजैक्टर हैडलैंप्स लगाए हैं. इसके साथ ही कार में अपडेटेड बंपर लगाया गया है और इस एसयूवी की डिज़ाइन मेटे सिल्वर एक्सेंट में है. कंपनी ने इस कार में नए अलॉय व्हील्स भी लगाए हैं 16-इंच के ब्लैक डायमंड कट 2 टोन अलॉय हैं. कार के पिछले हिस्से में नए एलईडी टेललाइट्स लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें : एक्सक्लूसिवः मारुति सुज़ुकी जल्द लॉन्च करेगी क्रॉस-हैचबैक, जानें सेलेरियो एक्स में क्या है खास​
 
maruti suzuki s cross facelift
अब मारुति सुज़ुकी ने इस कार में नई जान फूंक दी है
 
मारुति सुज़ुकी एस-क्रॉस के इंटीरियर की बात करें तो पिछले मॉडल में कीमत के हिसाब से प्रिमियम केबिन नहीं दिया गया था. अब कंपनी ने एसयूवी से इस कमी को सिर्फ दूर ही नहीं किया, बल्कि इसके इंटीरियर को बेहतरीन भी बनाया है. कंपनी ने एस-क्रॉस के केबिन में सॉफ्ट टच डैशबोर्ड लगाया है और लैदर सीट्स इस कार को और भी ज्यादा प्रिमियम बनाती हैं. कार में दिए गए ऑल-ब्लैक इंटीरियर के सेंट्रल कंसोल में एल्युमीनियम और क्रोम फिनिश दिया गया है. इसके साथ ही कार के इंटीरियर में ग्लॉस ब्लैक डिज़ाइन एलिमेंट्स दिए गए हैं.
 
maruti suzuki s cross facelift
कार के कई हिस्सों में कंपनी ने क्रोम फिनिश दिया है जिससे कार को प्रिमियम टच मिला है
 
अपडेटेड एस-क्रॉस में पुरानी कार वाला ही मारुति सुज़ुकी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो कंपनी की इग्निस, बलेनो, ब्रेज़ा और नई डिज़ायर में दिया गया है. इस इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ ब्ल्यूटूथ कनेक्टिविटी और इनबिल्ट नेविगेशन के साथ एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स एड किए गए हैं. इसके साथ ही कार में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रेन सेंसिंग वाइपर्स और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं. एस-क्रॉस में कीलेस एंट्री और पुश स्टार्ट/स्टॉप के साथ रियर पार्किंग सेंसर और सिवर्स पार्किंग कैमरा दिया गया है.

ये भी पढ़ें : त्योहार आते ही मारुति सुज़ुकी दे रही ₹ 55,000 तक डिस्काउंट, जानें कौन सी कार पर कितनी छूट​
 
maruti suzuki s cross facelift
कंपनी ने एसयूवी के इंटीरियर को बेहतरीन भी बनाया है
 
कार के इंजन की बात करें तो कंपनी ने इसमें भी कई बदलाव किए हैं. कंपनी ने इस कार में लगे 1.6-लीटर का डीडीआईएस 320 इंजन हटा दिया है. अब मारुति इस कार में 1.3-लीटर का डीडीआईएस 200 इंजन दे रही है जो एस-क्रॉस फेसलिफ्ट को तेज रफ्तार देगा. यह इंजन 89 बीएचपी पावर और 200 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी ने इस कार में 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया है और काफी निराशाजनक है कि मारुति ने इस कार के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन नहीं दिया है. गौरतलब है कि ऑटोमोबाइल बाजार में आजकल लोगों को ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली कार बहुत पसंद की जा रही है.
 
maruti suzuki s cross facelift
अपडेटेड एस-क्रॉस में पुरानी कार वाला ही मारुति सुज़ुकी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है

ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी ने पिछले 79 महीनों में बेची 10 लाख वैगन आर, छुआ 20 लाख यूनिट का आंकड़ा
 
कार के माइलेज की बात करें तो कंपनी ने इसका माइलेज 25.1 क्लेम किया है और यह इंजन पुरान इंजन के मुकाबले 10 प्रतिशत कम सीओ2 पैदा करता है. सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इस कार में एबीएस और सभी टायरों में डिस्क ब्रेक्स दिए हैं. इसके साथ ही एयरबैग्स और बच्चों के लिए आइसोफिक्स सीट माउंट भी दिया गया है. कंपनी ने इस कार को आने वाले क्रैश टेस्ट के लिए तैयार कर लिया है और इसमें सामने और अगल-बगल से होने वाली भिडंत के साथ पैदलयात्रियों की सुरक्षा वाला टेस्ट भी किया जाएगा.
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें