लॉगिन

दो महीने के अंदर मारुति सुज़ुकी एस-क्रॉस को मिली 11,000 बुकिंग, 1 अक्टूबर को लॉन्च हुई थी कार

मारुति सुज़ुकी ने हाल में लॉन्च हुई एस-क्रॉस की 11,000 बुकिंग हासिल कर ली हैं. कंपनी ने इस कार पर काफी ज्यादा और लंबे समय तक काम किया है, इसके साथ ही इसके सप्लायर्स और मारुति सुज़ुकी ने मिलकर इसके डेवेलपमेंट में लगभग 100 करोड़ रुपए खर्च किए हैं. टैप कार जानें क्या है नई एस-क्रॉस की कीमत?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 14, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • भारत में 1 अक्टूबर को लॉन्च की गई थी मारुति सुज़ुकी एस-क्रॉस फेसलिफ्ट
  • कंपनी ने कार को नए फीचर्स और कॉस्मैटिक बदलावों के साथ लॉन्च किया है
  • मारुति ने कार में दिया जाने वाला 1.6-लीटर डीजल इंजन बंद कर दिया है
मारुति सुज़ुकी ने हाल ही में भारत में अपनी नई कार एस-क्रॉस लॉन्च की है और कंपनी को महज़ डेढ़ महीने में ही इस कार की 11,000 बुकिंग मिल गई है. ज़ाहिर है कि भारत में इस कार को काफी पसंद किया जा रहा है. कंपनी ने इस कार पर काफी ज्यादा और लंबे समय तक काम किया है, इसके साथ ही इसके सप्लायर्स और मारुति सुज़ुकी ने मिलकर इसके डेवेलपमेंट में लगभग 100 करोड़ रुपए खर्च किए हैं. बता दें कि यह कार 95 प्रतिशत भारत में बनाई गई है. दिल्ली में इस कार की शुरुआती एक्सशोरुम कीमत 8.49 लाख रुपए रखी गई है. यह कार चार वेरिएंट्स - सिग्मा, डेल्टा, ज़ैटा और अल्फा में उपलब्ध है. कंपनी ने कार के एक्सटीरिसर के साथ इंटीरियर में भी कई बड़े बदलाव किए हैं, साथ ही कंपनी ने इस कार में वो सभी फीचर्स और डिज़ाइन दी है जो इसे पुरानी एस क्रॉस से अलग बनाते हैं.
 
maruti suzuki s cross facelift
सप्लायर्स और मारुति सुज़ुकी ने मिलकर इसके डेवेलपमेंट में लगभग 100 करोड़ रुपए खर्च किए हैं
 
अपडेटेड एस-क्रॉस में पुरानी कार वाला ही मारुति सुज़ुकी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो कंपनी की इग्निस, बलेनो, ब्रेज़ा और नई डिज़ायर में दिया गया है. इस इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ ब्ल्यूटूथ कनेक्टिविटी और इनबिल्ट नेविगेशन के साथ एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स एड किए गए हैं. इसके साथ ही कार में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रेन सेंसिंग वाइपर्स और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं. एस-क्रॉस में कीलेस एंट्री और पुश स्टार्ट/स्टॉप के साथ रियर पार्किंग सेंसर और सिवर्स पार्किंग कैमरा दिया गया है.
 
maruti suzuki s cross facelift
यह कार चार वेरिएंट्स - सिग्मा, डेल्टा, ज़ैटा और अल्फा में उपलब्ध है
 
कार के इंजन की बात करें तो कंपनी ने इसमें भी कई बदलाव किए हैं. कंपनी ने इस कार में लगे 1.6-लीटर का DDiS 320 इंजन हटा दिया है. अब मारुति इस कार में 1.3-लीटर का DDiS 200 इंजन दे रही है जो एस-क्रॉस फेसलिफ्ट को तेज रफ्तार देगा. यह इंजन 89 bhp पावर और 200 Nm टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी ने इस कार में 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया है और काफी निराशाजनक है कि मारुति ने इस कार के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन नहीं दिया है. गौरतलब है कि ऑटोमोबाइल बाजार में आजकल लोगों को ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली कार बहुत पसंद की जा रही है.

ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी ने 5 महीने से भी कम वक्त में बेचीं 95,000 से भी ज्यादा नई डिज़ायर
 
कार के माइलेज की बात करें तो कंपनी ने इसका माइलेज 25.1 kmpl क्लेम किया है और यह इंजन पुरान इंजन के मुकाबले 10 प्रतिशत कम Co2 पैदा करता है. सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इस कार में ABS और सभी टायरों में डिस्क ब्रेक्स दिए हैं. इसके साथ ही एयरबैग्स और बच्चों के लिए आइसोफिक्स सीट माउंट भी दिया गया है. कंपनी ने इस कार को आने वाले क्रैश टेस्ट के लिए तैयार कर लिया है और इसमें सामने और अगल-बगल से होने वाली भिडंत के साथ पैदलयात्रियों की सुरक्षा वाला टेस्ट भी किया जाएगा.
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें