लॉगिन

2018 सुज़ुकी जिम्नी SUV जापान की डीलरशिप पर पहुंचना शुरू, अगले महीने होगी लॉन्च

जापानी बाज़ार में इस SUV को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है और कंपनी ने इसे डीलरशिप पर पहुंचाना शुरू कर दिया है. टैप कर जानें भारत में अनुमानित लॉन्च डेट?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 26, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • नई जिम्नी दो मॉडल ऑप्शन जिम्नी और जिम्नी सिएरा में उपलब्ध होगी
  • कार के दोनों मॉडल्स को 3 ट्रिम XG, XL और XC में उपलब्ध कराया है
  • जिम्नी के इंजन ऑप्शन्स 666cc टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर पेट्रोल हैं
चौथी जनरेशन सुज़ुकी जिम्नी से जुलाई 2018 में जापान में पर्दा हटाया जाना है और इस कार की आधिकारिक फोटोज़ सामने आ जाने के बाद भी कई ऐसे तथ्य हैं जिनका सामने आना अभी बाकी है. इतना ही नहीं, जापानी बाज़ार में इस SUV को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है और कंपनी ने इसे डीलरशिप पर पहुंचाना शुरू कर दिया है. इस बार सामने आई फोटोज़ में कार पूरी तरह सामने आई है और इस ऑफ-रोड कार को सुज़ुकी ने बिल्कुल नए प्लैटफॉर्म पर बनाया है. पिछली जनरेशन की तुलना में नई जिम्नी की ऑफ-रोड क्षमता काफी ज़्यादा है और इसे भारत में भी जल्द ही लॉन्च किया जाएगा. इस कार को 2019 के मध्य तक लॉन्च किया जाएगा अगर सब सही समय पर हुआ तो. जिम्नी की यह चौथी जनरेशन है और इस SUV में यह अपडेट दिया जाना बेहद ज़रूरी था, कंपनी ने पिछली बार जिम्नी 20 सान पहले अपडेट की थी और उसके बाद से अबतक कार वैसी ही थी.
 
2018 suzuki jimny dealer dispatch japan
कार के दोनों मॉडल्स को 3 ट्रिम XG, XL और XC में उपलब्ध कराया है
 
2019 सुज़ुकी जिम्नी के डिज़ाइन में कंपनी ने कई बड़े बदलाव किए हैं और इसे बहुत सारे स्टाइल अपडेट्स दिए गए हैं. 4*4 सुज़ुकी जिम्नी को बॉक्सी डिज़ाइन पर बनाया गया है जिससे इसे मर्सडीज़-बैंज़ जी-क्लास वाला लुक मिलता है. कार में मैट ब्लैक फिनिश वाली 5-स्लॉट ग्रिल दी गई है, हैडलैंप्स क्लासिक स्टाइल के गोलाकार हैं जो अलग से टर्न इंडिकेटर्स के साथ आते हैं. कार को 15-इंच और 16-इंच दो विकल्प के 5-स्पोक अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. सुज़ुकी जिम्नी के टॉप वेरिएंट को डुअल टोन कलर में पेश कर सकती है. कंपनी ने कार के केबिन में काफी काम किया है और इसका इंटीरियर काफी मॉडर्न हो गया है. पुराने मॉडल से तुलना करें तो नई जिम्नी बहुत एडवांस है और इसे ज़्यादातक फीचर्स नई जनरेशन स्विफ्ट वाले हैं.
 
सुज़ुकी ने इस कार को लैडर-ऑन फ्रेम चेसिस पर बनाया है और इस कार को कई सारे कलर्स में पेश किया जाएगा जिनमें डुअल टोन भी शामिल है. यह कार जंगल ग्रीन, मीडियम ग्रे, ब्लुइश ब्लैक पर्ल, सिल्की सिल्वर मैटेलिक, स्पेयर व्हाइट, प्योर व्हीइट पर्ल, काइनेटिक यल्लो (डुअल टोन), शिफॉन आइवरी (डुअल टोन), ब्लिस्क्यू ब्लू मैटेलिक (डुअल टोन) में उपलब्ध कराई गई है.

ये भी पढ़ें : नई जनरेशन 2019 सुज़ुकी जिम्नी की आधिकारिक फोटा जारी, जानें कब लॉन्च होगी SUV
 
2019 सुज़ुकी जिम्नी में 0.66-लीटर का L R06A पेट्रोल इंजन लगाया गया है. जापान के अलावा दुनियाभर में इस कार को 1.2-लीट पेट्रोल और 1.0-लीटर बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है. इस इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा और यह कार ऑलग्रिप 4*4 सिस्टम से लैस होगी. जहां भारत में तीसरी जनरेशन जिम्नी नहीं आई, वहीं चौथी जनरेशन का भारत में लॉन्च अनुमानित है. जापान में इस सबकॉम्पैक्ट SUV को इसी साल लॉन्च किया जाएगा और वैश्विक स्तर पर यह कार 2019 में लॉन्च की जाने वाली है. भारत में लॉन्च होने की दशा में इसका मुकाबला महिंद्रा थार और फोर्स गोरखा होगा और इस सैगमेंट में कंपनी कार का डीजल वेरिएंट भी उपलब्ध करा सकती है.
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें