लॉगिन

2019 मारुति सुज़ुकी अर्टिगा 1.5-लीटर डीजल इंजन में लॉन्च, कीमत Rs. 9.86 लाख से शुरू

2019 अर्टिगा में लगा नया DDiS 225 डीजल इंजन फिएट से लिए गए 1.3-लीटर DDiS 200 इंजन की जगह लेगा. जानें और कितनी बदली नई 2019 अर्टिगा डीजल?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 30, 2019

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कुछ समय पहले ही मारुति सुज़ुकी ने यह घोषणा की है कि कंपनी एक साल के अंदर अपने डीजल वाहनों को बंद करेगी, वहीं मारुति सुज़ुकी ने 2019 अर्टिगा को इन-हाउस डेवेलप किए 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ भारत में लॉन्च किया है. यह इंजन DDiS तकनीक वाला है और नई अर्टिगा के तीन वेरिएंट्स - VDi, ZDi और ZDi + में उपलब्ध कराया गया है. 2019 मारुति सुज़ुकी अर्टिगा डीजल वेरिएंट की दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 9.86 लाख रुपए है जो MPV के टॉप मॉडल के लिए 11.20 लाख रुपए तक जाती है. यह नया DDiS 225 डीजल इंजन फिएट से लिए गए 1.3-लीटर DDiS 200 इंजन की जगह लेगा.

    qhoiot2

    मारुति सुज़ुक ने दूसरी जनरेशन अर्टिगा को भारत में पिछले साल नवंबर में लॉन्च किया था

    2019 अर्टिगा डीजल में मारुति सुज़ुकी इंडिया ने 1498cc का 4-सिलेंडर, टर्बोचार्ज्ड इंजन लगाया है जो 94 bhp पावर और 225 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. कंपनी ने इस डीजल इंजन को और बेहतर बनाया है जिससे कार को टॉर्क बराबर मात्रा में मिलता है. नई अर्टिगा में लगा यह इंजन 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है और फिलहाल के लिए कंपनी ने इसके साथ वैकल्पिक तौर पर भी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन उपलब्ध नहीं कराया है.

    ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी अप्रैल 2020 से बंद करेगी फिलहाल बेची जा रही डीजल कारें

    मारुति सुज़ुक ने दूसरी जनरेशन अर्टिगा को भारत में पिछले साल नवंबर में लॉन्च किया था और उसके बाद यह भारत में सबसे ज़्यादा बिकने वाली MPV भी बन गई है. लॉन्च के बाद से अबतक कंपनी ने नई जनरेशन अर्टिगा की 40,000 से ज़्यादा यूनिट बेच ली हैं जिसमें नवंबर से अप्रैल तक का समय लगा है. पिछले बयान में मारुति सुज़ुकी ने BS6 नियमों के चलते अपने डीजल वाहनों को बंद करने की घोषणा की है, वहीं कंपनी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा कि, मारुति सुज़ुकी की दमदार कारों के साथ 1.5-लीटर डीजल इंजन के भविष्य को देखा जा सकता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    मारुति सुजुकी अर्टिगा पर अधिक शोध

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें