भारत में नई बाइक और कारें

नई जनरेशन BMW X6 रिव्यू: कीमत ज़्यादा पर फीचर्स की भरमार

language dropdown

X6 SUV के साथ बड़े आकार की ग्रिल लगाई गई है जो दिखने में विशाल है और इसके साथ BMW ने पहली बार इलुमिनेटेड ग्रिल विकल्प के तौर पर दी है.

पुराने मॉडल से तुलना करने पर नई BMW X6 बहुत से बड़े बदलावों के साथ आई है expand फोटो देखें
पुराने मॉडल से तुलना करने पर नई BMW X6 बहुत से बड़े बदलावों के साथ आई है

BMW इंडिया द्वारा पेश की गई नई बेबी SUV बड़ी, आकर्षक और दमदार है जिसे BMW एसएवी ने कहा है. तीसरी जनरेशन BMW X6 यूएसए में दक्षिण केरोलीना के स्पार्टनबर्ग से बहता ताज़ी हवा का झोंका है जो आपको तरोताज़ा कर देगा. मैं ऐसा इसीलिए कह रहा हूं, क्योंकि पहली बात तो ये वहीं बनाई जाती है, दूसरी ये कि पुराने मॉडल से तुलना करने पर नई BMW X6 बहुत से बड़े बदलावों के साथ आई है जो इसे बिल्कुल अलग बनाते हैं. और हां परफॉर्मेंस की बात करें तो ये कार अपने परिवार की ही लगती है जैसा कि हालिया लॉन्च हुई BMW की कारों में देखा गया है.

r8v9rir8आक्रमक किस्म की दिखावट वाले वैकल्पिक लेज़रलाइट हैडलैंप्स

ये कंपनी के लाइन-अप की बेहद दमदार कारों में एक है. दूसरी जनरेशन की तुलना में कार चौड़ी और स्पोर्टी होने के साथ लंबे व्हीलबेस में पेश की गई है. SUV के साथ बड़े आकार की ग्रिल लगाई गई है जो दिखने में विशाल है और इसके साथ BMW ने पहली बार इलुमिनेटेड ग्रिल विकल्प के तौर पर दी है जो अपने दोस्तो के सामने शो-ऑफ करने के लिए बेहतरीन विकल्प है. इस कार की ग्रिल के चमकने वाले फीचर ने दिल्ली एनसीआर के पंजाब के लोगों का ध्यान खींचा है और ये फीचर सिर्फ BMW X6 के साथ ही दिया जा रहा है. ग्रिल की लाइट को तब जला सकते हैं जब हैडलाइट चालू हों या फिर तब, जब कार को लॉक या अनलॉक करें. ऐसे में आप जब इस ग्रिल को लेकर बहुत उत्सुक हो रहे हैं, तो आपको बता दें कि इसके लिए आपको रु 1 लाख अलग से अदा करने होंगे.

sc4muq6oग्रिल के चमकने वाला फीचर सिर्फ BMW X6 के साथ दिया गया है

डिज़ाइन

BMW उन कंपनियों में से एक है जिसने कूप SUV पेश की हैं, और मैं ये बात आपको बता रहा हूं, क्योंकि आप में से ज़्यादातर लोग जानते होंगे कि मुझे ये बॉडी स्टाइल ज़्यादा पसंद नहीं है. फिर भी मैं ये कहूंगा कि ये दिखने में बहुत सुंदर है. प्रपोर्शन और स्टाइल के मामले में ये बहुत ज़ोरदार SUV है और अपनी अलग पहचान लिए है. कार की टेललाइट को ऐसा बनाया गया है जैसे आजकल की BMW स्पोर्ट्स कारों में देखने को मिलती हैं. पहली बार BMW के प्रपोर्शन को ऐसा रखा गया है कि X5 जैसी छत से अलग X6 के साथ दमदार और मजबूत छत दी गई है जो SUV के साथ जंचती है. मेरे नज़रिए में कार की ग्रिल इसका सबसे सकारात्मक पहलू है जिससे नया मॉडल अलग और स्टाइलिश बनता है.

ये भी पढ़ें : एमजी हेक्टर प्लस रिव्यू: 6 सीटें और एक नया लुक

qjf5jusटेललाइट को ऐसा बनाया गया है जैसे आजकल की BMW स्पोर्ट्स कारों में देखने को मिलती हैं

BMW X6 की नई जनरेशन के साथ एक और दमदार फीचर दिया गया है जो SUV के वैकल्पिक लेज़रलाइट हैडलैंप्स हैं जो आक्रमक किस्म की दिखावट वाले बंपर और झुकती हुई रूफलाइन के साथ इसे बेहद आकर्षक बनाते हैं. इसके अलावा नई X6 का प्रपोर्शन, इसकी बिल्ट क्वालिटी, टेलगेट लिप, क्रोम टिप वाले एग्ज़्हॉस्ट पाइप, शानदार टेललाइट्स और नीला रंग इसे लग्ज़री दिखाने में अपना-अपना काम करते हैं. आपको बता दें कि इस कार को खरीदने वाले ग्राहकों के लिए कंपनी ने 12 रंगों के विकल्प पेश किए हैं. पिछले समय में मैंने कंपनी की जो छोटे आकार की कारें चलाई हैं उनमें से ये सबसे बेहतरीन कारों में एक है. BMW X6 एम में लगा इंजन X5 जितना ही दमदार है और 612 बीएचपी पावर जनरेट करता है. ऐसे में नई जनरेशन वाली ये पहली X6 है जिसे मैंने चलाकर देखा है और ये काफी दमदार कार है.

Newsbeep
qt8fjn9gनई जनरेशन X6 को 3-लीटर के इन-लाइन 6-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया है

इंजन

भारत में BMW ने नई जनरेशन X6 को 3-लीटर के इन-लाइन 6-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया है. ये कार का रेन्ज टॉप मॉडल नहीं है जिसके साथ वी8 इंजन दिया जाता है, बावजूद इसके X6 बहुत दमदार कार है. ये कार तेज़ रफ्तार, दमदार और फुर्तीली होने के साथ चलाने में मज़ेदार है. ये बताने की ज़रूरत नहीं है कि SUV के साथ सामान्य तौर पर XDRIVE और ऑल व्हील ड्राइव उपलब्ध कराए गए हैं. जहां पिछला मॉडल भी चलाने में काफी दिलचस्प था, वहीं नई जनरेशन को चलाना और भी मज़ेदार हो गया है. कार की हैंडलिंग और कॉर्नरिंग को अब नए स्तर पर पहुंचा दिया गया है जिससे कार के आकार और इसके भार का पता ही नहीं लगता, इसका पूरा श्रेय कार की इंजीनियरिंग को जाता है. SUV का इंजन 335 बीएचपी पावर वाला है और इसका पीक टॉर्क भी पावर के साथ बिल्कुल सही तालमेल बैठाता है.

9mru0ffgगियरबॉक्स सटीक तरीके से लगाया गया है जो पैडल शिफ्टर्स के साथ आता है

राइड और हैंडलिंग

3-लीटर इंजन तुरंत रफ्तार देता है और ये SUV फुर्ती के साथ आगे भागती है. कार का गियरबॉक्स सटीक तरीके से लगाया गया है जो पैडल शिफ्टर्स के साथ आता है. कार के साथ वैकल्पिक ट्विन ऐक्सेल अडेप्टिव एयर सस्पेंशन दिए गए हैं और कार के डायनामिक्स को और ज़्यादा स्पोर्टी बनाने में ये काफी मददगार हैं. और हां, ये निश्चित तौर पर आपको बेहद आरामदायक अनुभव देते हैं. तो, कार की राइड क्वालिटी बेहतरीन है जो भारतीय ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है. X-लाइन में ट्विन ऐक्सेल अडेप्टिव एयर सस्पेंशन सामान्य तौर पर दिए गए हैं. BMW ने फिलहाल SUV को सिर्फ पेट्रोल वेरिएंट में लॉन्च किया है और हमारे बाज़ार में इसका डीजल वेरिएंट नदारद है जिसकी कई सारी वजहें हैं. लेकिन अगर देश में डीजल कार के लिए पर्याप्त मांग दिखाई दी तो कंपनी इसे भारत में पेश कर सकती है.

kc39h2l8नई BMW X6 XDRIVE 40i की अधिकतम रफ्तार 250 किमी/घंटा है

आपको जो सबसे ज़्यादा रोमांचित करेगा, वो कार का ऐक्सेलरेशन है जो देखते ही देखते तीन अंकों वाली रफ्तार पकड़ लेती है. तेज़ रफ्तार पर ये कार थोड़ी सख़्त हो जाती है, लेकिन तब भी ये काफी आरामदायक होती है, यहां तक कि पिछली सवारी के लिए भी. नई BMW X6 XDRIVE 40i की अधिकतम रफ्तार 250 किमी/घंटा है और सिर्फ 5.5 सेकंड में ही ये 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है. X6 को ईको प्रो कम्फर्ट, के साथ स्पोर्ट और अडेप्टिव ड्राइव मोड्स दिए गए हैं. कार के साथ इलैक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, एबीएस, डायनामिक ट्रैक्शन कंट्रोल, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल के अलावा पार्किंग असिस्ट जैसे फीचर्स सामान्य तौर पर दिए गए हैं. SUV के साथ 6 एयरबैग्स और आईसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट भी सामान्य रूप से दिया गया है.

ये भी पढ़ें : 2020 ह्यून्दे क्रेटा बनाम किआ सेल्टोसः जानें किस SUV ने जीता ये मुकाबला

1ol6ne1gकार के केबिन में शानदार फिनिश दिया गया है जिसमें कई वैकल्पिक फीचर्स भी दिए गए हैं

फीचर्स

विकल्पों की बात करें तो कार के साथ पैनोरमिक ग्लास रूफ के साथ स्काय लॉन्ज एंबिएंट लाइट फीचर दिए गए हैं. याद रहे कि XDRIVE 40i को कंपनी ने X-लाइन और एम स्पोर्ट में पेश किया है. मैंने जो कार चलाकर देखी है वो एम स्पोर्ट है. अब मैं पूरे समय कार चलाने नहीं वाला हूं, क्योंकि इस कार की कीमत रु 95 लाख है और इसे खरीदने वाले ज़्यादातर ग्राहक इसके पीछे वाली सीट पर बैठने वाले हैं. अब आपको बता दें कि कार की पिछली सीट्स का आराम के मामले में मुकाबला बहुत कम है और इसकी झुकती या गिरती रूफलाइन के बावजूद कार का पिछला हिस्सा खूब सारी जगह के साथ आता है. आपको इंटीरियर की जगह का बहुत अच्छे तरीके से उपयोग देखने को मिलेगा जिसमें बहुत अच्छा हेडरूम और बैक एंगल के साथ बेहतरीन क्वालिटी की सीट्स मिलेंगी.

tppif6m8X6 के साथ भी 580 लीटर का दमदार बूटस्पेस दिया गया है

कार के केबिन में शानदार फिनिश दिया गया है जिसमें कई वैकल्पिक फीचर्स भी दिए गए हैं, इनमें एंबिएंट एयर पैकेज और हेड्स अप डिस्प्ले शामिल हैं. अगर आपको कार के अंदर और भी ज़्यादा जगह चाहिए तो आप X5 या X7 को चुन सकते हैं, लेकिन X6 के साथ भी 580 लीटर का दमदार बूटस्पेस दिया गया है. कार के साथ हार्मन कार्डन साउंड सिस्टम और स्क्रीन्स दिए गए हैं जो पिछली सीट्स पर बैठे यात्रियों का मनोरंजन करते हैं.

ये भी पढ़ें : बिल्कुल नई होंडा सिटी के मुकाबले अपडेटेड ह्यून्दे वर्नाः एक्सक्लूसिव तुलनात्मक रिव्यू

50oe2rn8मुकाबले के हिसाब से नई जनरेशन X6 का प्रपोर्शन बहुत तगड़ा है

फैसला

0 Comments

जैसा कि मैने पहले आपको बताया कि कार की कीमत रु 95 लाख है. दोनों कारों के फीचर्स और स्टैंडर्ड इक्विपमेंट्स के साथ बाद भी कीमत समान ही रखी गई है. मैं आपको बता दूं कि मुकाबले के हिसाब से नई जनरेशन X6 का प्रपोर्शन बहुत तगड़ा है. कार का मुकाबला आगामी ऑडी क्यू8, पॉर्श कायेन कूप और मर्सिडीज़-बैंज़ जीएलई कूप जैसी कारों से होने वाला है. वैकल्पिक फीचर्स के साथ अगर आपको ये कार पसंद आती है तो इसके लिए रु 1 करोड़ से ज़्यादा कीमत चुकानी होगी.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स