भारत में नई बाइक और कारें

2020 फोर्ड एंडेवर स्पोर्ट रिव्यू: नया लुक, वही आक्रामक अंदाज़

एंडेवर की लोकप्रियता को बरकरार रखने के लिए, फोर्ड इंडिया ने कार का एक नया 'स्पोर्ट' वेरिएंट पेश किया है. फोर्ड एंडेवर स्पोर्ट में क्रोम का इस्तेमाल काफी कम कर दिया गया है और इसे आकर्षक बनाने के लिए कई बदलाव किए गए हैं. यह है हमारा रिव्यू.

2020 फोर्ड एंडेवर स्पोर्ट को रु 35.10 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया गया है. expand फोटो देखें
2020 फोर्ड एंडेवर स्पोर्ट को रु 35.10 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया गया है.

हमने फोर्ड एंडेवर को हमेशा एक दमदार, ताकतवर फुल-साइज़ एसयूवी के रूप में जाना है. फोर्ड ने नई एंडेवर को इस साल की शुरुआत में ही लॉन्च किया था और हमने वो कार राजस्थान में चलाई थी, रेगिस्तान के बीचों बीच. लेकिन अब कंपनी ने कार का एक नया 'स्पोर्ट' वेरिएंट पेश किया है ताकि एंडेवर सेगमेंट में नई कारों का मुकाबला बेहतर तरीके से कर सके. इससें आने वाले समय में लॉन्च होने वाले एमजी ग्लॉस्टर और टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट शामिल हैं. हमारी टेस्ट कार, बल्कि एसयूवी, एबोनी ब्लैक रंग में आई और एंडवर पर जहां-जहां आपने क्रोम देखा है, 'स्पोर्ट' वेरिएंट में उसकी जगह काला रंग दिया गया है.

यह भी पढ़ें: 2020 फोर्ड फ्रीस्टाइल फ्लेयर रिव्यूः कम कीमत में दमदार क्वालिटी, फीचर्स में पिछड़ी

डिज़ाइन

sds6rlgk

एंडवर पर जहां-जहां आपने क्रोम देखा है, 'स्पोर्ट' वेरिएंट में उसकी जगह काला रंग दिया गया है. 

तो, आइए हम आपको फोर्ड एंडेवर स्पोर्ट में हुए बदलावों के बारे में जल्दी से बता देते हैं. सामने से शुरू करते हैं, जहा ग्रिल पूरी तरह से अलग है. यह अब काले रंग की है और दूसरे वेरिएंट्स के क्रोम स्लैट्स के बजाय यहां मैश/हनीकोंब पैटर्न दिया गया है. स्मोक्ड हेडलाइट्स हैं और सामने का बम्पर पूरी तरह से काला हो गया है. इसके अलावा स्किड प्लेट और साइड-स्टेप को भी काला रंग दिया गया है. नई कार में आपको पीछे के दरवाजों और टेलगेट पर 'स्पोर्ट' लिखा भी मिलेगा. अन्य बदलावों में नए अलॉय व्हील के साथ एबोनी ब्लैक में रंगे बाहरी शीशे और रुफ-रेल शामिल हैं. फेंडर पर एंडेवर नाम अब क्रोम के बजाय काले रंग मे लिखा गया है. तो कुल मिलाकर एंडेवर स्पोर्ट पर बहुत सारे 'काले' तत्व हैं.

यह भी पढ़ें: फोर्ड इकोस्पोर्ट का एक नया, सस्ता ऑटोमेटिक वेरिएंट बाज़ार में आया

Newsbeep
d4t92fks

कुल मिलाकर एंडेवर स्पोर्ट पर बहुत सारे 'काले' तत्व हैं. 

जहां एंडेवर स्पोर्ट पर काला रंग बढ़िया और काफी अलग दिखता है, कुछ चीज़ों को और बेहतर बनाया जा सकता था. सबसे पहले, दरवाजों के क्रोम हैंडल कार के काले लुक के साथ बहुत अच्छी तरह से फिट नहीं होते और दूसरी बात, एसयूवी पर स्पोर्ट थीम को ज्यादा एहमियत देने के लिए, पीछे स्पोर्ट बैज होता तो बढ़िया होता. लेकिन यह तो कहना होगा कि स्पोर्ट, एंडेवर के बाकी वेरिएंट्स से दिखने में बेहतर है.

कैबिन और फीचर

n5mhv36g

कैबिन में आपको काले और बेज दोनो रंग मिलेंगे.  

इंटीरियर बाकी वेरिएंट्स की तरह ही है, जो कुछ ठीक नही लगता. एक ऑल-ब्लैक कैबिन बहुत अच्छी तरह से काम कर सकता था और ये बाहरी रंग से मेल भी खाता, लेकिन यहां आपको काले और बेज दोनो रंग मिलेंगे. डिज़ाइन भी वही है और फीचर भी नही बदले हैं.

यह भी पढ़ें: 2020 फोर्ड एंडेवर रिव्यू: नए इंजन, गियरबॉक्स से मिली नई जान

5rlejcgc

तीसरो रो की सीटों को एक बटन दबाकर गिराया जा सकता है.

एंडेवर स्पोर्ट में पैनोरामिक सनरूफ, रियर पार्किंग कैमरा और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल के अलावा फोर्ड का सिंक3 टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो के साथ चलता है. एंडेवर केबिन के अंदर अच्छी जगह की पेशकश जारी रखती है, आराम की यहां कोई कमी नही है. साथ ही एक बात जो आपको पसंद आएगी वो ये की तीसरो रो की सीटों को एक बटन दबाकर गिराया जा सकता है, जिस्से सामान रखने की जगह काफी बढ़ जाती है.

इंजन

2r3tb3fs

एंडेवर स्पोर्ट में वही 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीज़ल इंजन लगा है जिसे इस साल कि शुरुआत में कार में पेश किया गया था.

जानकारी फोर्ड एंडेवर स्पोर्ट
इंजन 1,996 cc
ताकत 168 bhp @ 3,500 rpm
पीक टॉर्क 420 Nm @ 2,000-2,500 rpm
गियरबॉक्स 10-स्पीड ऑटोमैटिक
माइलेज 12.4 kmpl (4x4 AT)

एंडेवर स्पोर्ट में 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीज़ल इंजन लगा है. यह वही इंजन है जिसे इस साल कि शुरुआत में कार में पेश किया गया था. यह 3,500 आरपीएम पर 168 बीएचपी से साथ-साथ 420 एनएम पीक टॉर्क बनाता है जो 2,000 से 2,500 आरपीएम के बीच मिलता है. मेरे सहयोगी शुभम उस कार को चला चुके हैं और आप हमारे YouTube चैनल पर रिव्यू देख सकते हैं और इसके बारे में carandbike.com पर पढ़ सकते हैं.

h821t8gk

जहाँ तक ड्राइव का सवाल है, जितना आप चाहते हैं, उससे ज़्यादा टॉर्क मिलता है. 

गियरबॉक्स भी वही 10-स्पीड का है जो काफी सटीक है. आप चाहे हाईवे पर चला रहे हों, शहर में या हल्की ऑफ-रोड कर रहे हों, यह सही गियर का चयन करके आवश्यकता पड़ने पर उसी गियर पर रुका रहता है.

v74ssjdc

कार में 10-स्पीड का गियरबॉक्स है जो काफी सटीक है.

गियर बदलने के लिए आपको ज़्यादा थ्रॉटल नहीं भी नही देना पड़ता है. सवारी और हैंडलिंग के संदर्भ में, हम अभी भी मानते हैं कि, कार सेगमेंट की सबसे अच्छी एसयूवी है. और जहाँ तक ड्राइव का सवाल है, जितना आप चाहते हैं, उससे ज़्यादा टॉर्क मिलता है.

सैगमेंट का राजा?

m9e6obp

एंडेवर स्पोर्ट कार के बाकी वेरिएंट्स से थोड़ी महंगी है. 

फिलहाल फुल-साइज़ एसयूवी सेगमेंट में फोर्ड एंडेवर शायद सबसे बेहतरीन विकल्प है, लेकिन एमजी ग्लॉस्टर के रूप में जल्द ही एक नया खिलाड़ी यहां आने वाला है, जो तकनीक और पर्फोरमेंस से लैस होने का वादा करता है. फोर्ड इंडिया ने नई एंडेवर स्पोर्ट एसयूवी की भारत में एक्सशोरूम कीमत रु 35.10 लाख रखी है जो इसके मुकाबले में मौजूद कारों से थोड़ी ज़्यादा है.

iremrqfk

सेगमेंट में जल्द ही कुछ नई कारों की आने की संभावना है.

इसकी तुलना में, फॉर्च्यूनर की कीमतें रु 28.66 लाख से शुरू होती हैं और रु 34.43 लाख तक जाती हैं जबकि महिंद्रा अल्तुरस जी4 की कीमत रु 28.73 लाख और रु 31.73 लाख के बीच है. साथ ही, टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट के भारत आने की संभावना है जिसे इस साल की शुरुआत में थाईलैंड में लॉन्च किया गया है. तो हां, यह सेगमेंट काफी रोमांचक होने वाला है.

फैसला

6b3a0jtg

फिलहाल फुल-साइज़ एसयूवी सेगमेंट में फोर्ड एंडेवर शायद सबसे बेहतरीन विकल्प है.

0 Comments

तो, यह थी आपके लिए एंडेवर स्पोर्ट! एसयूवी अब और भी बढ़िया लग रही है. इसमें एंडेवर की सभी अच्छी खूबियां हैं, जैसे कि अच्छी राइड क्वॉलिटी, सेगमेंट की सबसे उम्दा हैंडलिंग और जहां तक ​​फीचर्स और आराम की बात है, वो भी ठीक-ठाक है. फीचर्स की सूची बेहतर हो सकती थी, लेकिन कुल मिलाकर, कार एक अच्छा पैकेज है, अगर आप एक पूर्ण आकार की एसयूवी खरीदने के लिए बाजार में हैं.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.