carandbike logo

2020 फोर्ड फ्रीस्टाइल फ्लेयर रिव्यूः कम कीमत में दमदार क्वालिटी, फीचर्स में पिछड़ी

language dropdown

फोर्ड ने इस क्रॉस हैचबैक को ज़्यादा स्टाइलिश और आज के ज़माने की कार बनाने के हिसाब से बदलाव करते हुए फ्रीस्टाइल फ्लेयर एडिशन लॉन्च किया है. पढ़ें रिव्यू.

स्टाइल और फीचर्स की बात करें तो नया एडिशन कई सारे बदलावों के साथ आया है expand फोटो देखें
स्टाइल और फीचर्स की बात करें तो नया एडिशन कई सारे बदलावों के साथ आया है

एकोस्पोर्ट के साथ सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के चलन को शुरू करने वाली फोर्ड ने बाकी निर्माताओं को इस आकार के वाहन बाज़ार में उतारने के लिए मजबूर किया है. इसी दिशा में कंपनी ने एक और कदम बढ़ाया है और फोर्ड फ्रीस्टाइल बाज़ार में लॉन्च की है, हमने अब इस कार को चलाकर देखा है और वाकई इसे चलाने में हमें काफी मज़ा आया है. फोर्ड ने फ्रीस्टाइल में कुछ बदलाव किए हैं और कुछ समय पहले ही बाज़ार में नया फ्रीस्टाइल फ्लेयर एडिशन लॉन्च किया है. स्टाइल और फीचर्स की बात करें तो नया एडिशन कई सारे बदलावों के साथ आया है. हमने इसे चलाकर देखा है और आपको इस रिव्यू के माध्यम से बता रहे हैं इस कार के सभी पहलू.

कितना बदला बाहरी हिस्सा?

7eamoml8

फोर्ड ने इस क्रॉस हैचबैक को ज़्यादा स्टाइलिश और आज के ज़माने की कार बनाने के हिसाब से बदलाव करते हुए फ्रीस्टाइल फ्लेयर एडिशन लॉन्च किया है. कार की स्किड प्लेट्स, रूफ रेल्स और डीकल्स, यहां तक कि टेलगेट पर भी लाल रंग का फिनिश दिया है जिससे फ्लेयर एडिशन कार थोड़ी अधिक आकर्षक दिख सके.

9gmbqbqg
9gmbqbqg

लेकिन यहां हमें कुछ कमियां भी नज़र आई हैं जिनमें कार के साथ प्रोजैक्ट बीम हैडलैंप्स नहीं दिए गए हैं जो फ्रीस्टाइल के फ्लेयर एडिशन के साथ दिए जा सकते थे. जबकि हमने जो मॉडल चलाकर देखा है वो कार का टॉप मॉडल है.

अंदर से कैसी दिखती है कार?

6pq8rmq

बाहरी हिस्से की तर्ज पर लाल रंग का उपयोक कार के अंदरूनी हिस्से में भी दिखाई देता है. ये दरवाज़ों के आर्मरेस्ट, काले और ग्रे रंग की फैब्रिक सीट्र पर लाल सिलाई और फ्लेयर बैज पर दिया गया है. बाकी ये केबिन लगभग समान ही है, लेकिन कार का पूरी तरह ब्लैक इंटीरियर काफी अच्छा दिखाई देता है. इसके अलावा कार की सीट्स काफी आरामदायक और गद्देदार हैं.

ये भी पढ़ें : किआ सोनेट रिव्यू: 1.0 टर्बो पेट्रोल और 1.5 डीज़ल की टेस्ट ड्राइव

Newsbeep
t8nlas6g

कार के डैशबोर्ड पर आपको 7.0-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा, लेकिन इसके साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो नहीं दिया गया है. हालांकि आपको बिल्ट-इन नेविगेशन, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और फोर्ड पास कनेक्टेड ऐप भी मिलेगी जो ओवर दी एयर अपडेट्स लेने में सक्षम है. ऐसे में आप रिमोट के ज़रिए इस कार को लॉक/अनलॉक और स्टार्ट-स्टॉप, यहां तक कि प्रीकूल भी कर सकते हैं जो एक बटन दबाते ही कार करेंगे, तो इसे एक कनेक्टेड कार कहा जा सकता है. कार में पिछली सवारी के लिए एयर कॉन वेंट्स नहीं दिए गए हैं जो हमारे हिसाब से इसका नकारात्मक पहलू है. इसके अलावा आपको सिर्फ एक यूएसबी पोर्ट मिलेगा जो 12 वोल्ट चार्जिंग सॉकेट है और वो भी कार के अगले हिस्से में लगाया गया है.

क्या कार को मिला नया इंजन?

nrf3b67

फोर्ड ने फ्रीस्टाइल के फ्लेयर एडिशन में कोई तकनीकी बदलाव नहीं किया है. कार के साथ पहले जैसा बीएस6 मानकों वाला 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 6500 आरपीएम पर 94 बीएचपी पावर और 4250 आरपीएम पर 112 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है. जहां कुल मिलाकर आप कार के प्रदर्शन से संतुष्ट होंगे, वहीं 2000 आरपीएम से नीचे आपको इसकी ताकत में आने वाली अड़चन परेशान कर सकती है. हाईवे पर ओवरटेक करते वक्त आपको इसके लिए तैयार होना पड़ेगा और कार को 2200 आरपीएम से ज़्यादा पर बनाए रखना होगा. कार तेज़ी से रफ्तार पकड़ती है जिसे और इंजन काफी सफाई से काम करता है. लेकिन स्टीयरिंग और पैडल पर महसूस होने वाले कंपन्न को कम किया जा सकता था.

tl0hrgs8

फोर्ड फ्रीस्टाइल फ्लेयर के साथ 1.5-लीटर का चार-सिलेंडर बीएस6 डीजल इंजन भी दिया गया है जो 3750 आरपीएम पर 98 बीएचपी पावर और 1750 आरपीएम पर 215 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है. दोनों इंजन के साथ सिर्फ मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया गया है और यहां ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की कमी काफी खल रही है. कंपनी का दावा है कि कार का पेट्रोल इंजन एक लीटर पेट्रोल में 18.5 किमी चलता है, वहीं डीजल इंजन 23.8 किमी/लीटर माइलेज देता है.

चलने में कैसी है कार?

6otfg918

नई उम्र की फोर्ड कारें कभी निराश नहीं करतीं जब बात ड्राइविंग डायनामिक्स की हो और फोर्ड फ्रीस्टाइल इस मामले में बिल्कुल अलग नहीं है. जब आप कार की रफ्तार बढ़ाते हैं स्टीयरिंग भारी लगता है और इलैक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग होने के बावजूद सड़क पर आप इस स्टीयरिंग के साथ कॉन्फिडेंट महसूस करते हैं, खासतौर पर तब, जब आप कार को मोड़ रहे हों या अधिक रफ्तार में इसका कौशल देख रहे हों. ये कार सभी परिस्थितियों में आपको मज़ेदार और आसान अनुभव देती है. शहरी इलाकों में कार चलाना काफी आसान है जिसका पूरा श्रेय इसकी स्टीयरिंग को जाता है जो कम रफ्तार में काफी हल्की हो जाती है.

ये भी पढ़ें : रेनॉ ट्राइबर AMT का रिव्यूः छोटे परिवार के लिए पैसा वसूल है ये MPV

v6k68c18

इसके बाद आप कार के सस्पेंशन की सराहना करेंगे जो हाईवे पर बहुत आरामदायक महसूस होते हैं और खराब सड़क, गड्ढों और तेज़ रफ्तार में कार के उछाल बहुत बेहतर तरीके से काम करता है और आपको ज़्यादा पता भी नहीं लगता. कम रफ्तार पर सवारी को उछाल का अहसास होगा, लेकिन ये ज़्यादा परेशान करने वाला नहीं है. ये बेहतर सड़कों पर चलाने के लिए बनी कार है और खराब रास्तों पर ट्रैक्शन कंट्रोल और इलैक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम अपना कार करते हैं.

सुरक्षा के मामले में कैसी है

29fbkacg

बिल्ट क्वालिटी के मामले में फ्रीस्टाइल फ्लेयर बहुत बेहतर है. कार के दरवाज़े बंद करते समय इसकी मजबूती का अनुभव आपको होगा जो अमूमन हैचबैक में देखने को नहीं मिलता. प्रिमियम फीचर्स की कमी को इसका उम्दा निर्माण पूरा करता है. इसके अलावा आजकल फोर्ड की सभी आधुनिक कारों के साथ 6 एयरबैग्स दिए जा रहे हैं, कम से कम टॉप मॉडल के साथ. कार के साथ एंटी-लॉक ब्रेक्स के साथ ब्रेक फोर्स डिस्ट्रिब्श्ूशन, हिल लॉन्च असिस्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल और इलैक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम भी दिया गया है.

फैसला

3s62s56o
0 Comments

फोर्ड फ्रीस्टाइल बाकी प्रिमियम हैचबैक या सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के मुकाबले चलाने में मज़ेदार है. फ्रीस्टाइल फ्लेयर ट्रिम दिखने में स्पोर्टी और शानदार भी है. इन मामलों में ये कार काफी बढ़त हासिल करती है. फीचर्स और प्रिमियम अपील के मामले में ये थोड़ी पिछड़ जाती है. लेकिन जब आप इसके सबसे नज़दीकी मुकाबले होंडा डब्ल्यूआर-वी से इसकी तुलना करते हैं तो रु 7.69 लाख एक्सशोरूम कीमत के साथ डब्ल्यूआर-वी के पेट्रोल टॉप मॉडल से ये कार रु 2 लाख सस्ती है, वहीं डब्ल्यूआर-वी डीजल टॉप मॉडल से रु 2.20 लाख सस्ती है. तो अगर आप रु 10 लाख से कम कीमत वाली कार की तलाश कर रहे हैं जो चलने में दमदार हो, तो इस कार को सूची में ज़रूर शामिल करें.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

Research on फोर्डफ्रीस्टाइल

Be the first one to comment
Thanks for the comments.