लॉगिन

2020 हीरो एक्सट्रीम 160R रिव्यू: कम कीमत, रंगीला अंदाज़

बाइक निश्चित रूप से अच्छी दिखती है, और चलने में भी बढ़िया है. हमने कोशिश की यह पता लगाने की, कि क्या नई हीरो Xtreme 160R सेगमेंट में सबसे कारगर बाइक है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 29, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    हीरो मोटोकॉर्प ने आख़िरकार Xtreme 160R के साथ लोकप्रिय 160 cc मोटरसाइकिल सेगमेंट में अपना कदम रख लिया है. जयपुर में हीरो के ग्लोबल सेंटर फॉर इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी में इस साल की शुरुआत में अपनी पहली राइड के दौरान बाइक ने हमें प्रभावित किया था. और अब, हम वास्तविक दुनिया में नई Xtreme 160R के साथ कुछ समय बिता रहे हैं यह देखने के लिए कि बाइक आपके लिए क्या पेश कर रही है, और क्या यह अपने सेगमेंट में स्थापित कई और बाइक्स का सामना कर पाएगी.

    यह भी पढें: हीरो एक्सट्रीम 160R भारत में की गई लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 99,950

    45hpplc4

    Xtreme 160R निश्चित रूप से हीरो मोटोकॉर्प के पोर्टफोलियो में सबसे अच्छी दिखने वाली मोटरसाइकिलों में से एक है.  

    दिखने में शानदार

    Hero Xtreme 160R निश्चित रूप से हीरो मोटोकॉर्प के पोर्टफोलियो में सबसे अच्छी दिखने वाली मोटरसाइकिलों में से एक है. यह तेज़ और स्पोर्टी दिखती है, ख़ासतौर पर सामने से, और अच्छी तरह से संतुलित भी है. खड़े रहने पर भी यह एक स्पोर्टी रुख देती है. साइड पैनल के नीचे टैंक की लंबाई के साथ चलने वाली भारी स्कर्ट पेट्रोल टंकी के डिज़ाइन को अलग बनाती है जो Xtreme 160R को एक विशेष रूप देता है.

    hdejmatc

    चेहरा आधुनिक है ख़ासतौर पर एक एलईडी हेडलाइट के साथ जो बाइक को आक्रामक लुक देता है.

    चेहरा आधुनिक है ख़ासतौर पर एक एलईडी हेडलाइट के साथ जो बाइक को आक्रामक लुक देता है. एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल), एलईडी टर्न इंडिकेटर्स और ब्लैक-आउट एलईडी टेललाइट इसे प्रीमियम होने का अहसास देते हैं. डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल में दो ट्रिप मीटर, एक फ्यूल गेज, ओडोमीटर, स्पीडोमीटर, रेव काउंटर और एक घड़ी शामिल है.

    यह भी पढें: हीरो एक्सट्रीम 160R: इसी कीमत में खरीद सकते हैं ये 5 मोटरसाइकिल

    6nstkhm4

    मीटर पर गियर पोजिशन या माइलेज की जानकारी  नहीं मिलती

    साइड-स्टैंड इंडिकेटर एक काम की चीज़ है, यदि आप साइड स्टैंड को उठाना भूल गए हैं तो गियर लगाते ही इंजन बंद हो जाएगा. कुछ और फीचर होते तो निश्चित रूप से Xtreme 160R और बेहतर साबित होती. मिसाल को तौर पर गियर पोजिशन या माइलेज की जानकारी निश्चित रूप से अधिक मूल्य की होती क्योंकि यह सेगमेंट की किसी और बाइक में नहीं मिलता है.

    kbgequ28

    कुल मिलाकर, डिजाइन आंख को भाता है 

    बाइक का पैना लुक शायद हर किसी को पसंद नहीं आए. मेरी नज़र में, केवल एक चीज जो थोड़ी जगह से बाहर दिखती है वह है पीछे की तरफ प्लास्टिक मडफ़्लैप का आकार, जिस पर इंडिकेटर और नंबर प्लेट लगे हैं. लेकिन कुल मिलाकर, डिजाइन आंख को भाता है. मेरे लिए, यह निश्चित रूप से हीरो की सबसे अच्छी दिखने वाली मोटरसाइकिलों में से एक है. लेकिन कई लोग यह तर्क दे सकते हैं कि Xtreme 160R का डिज़ाइन थोड़ा रंगीला है.

    acnatd28

    दो-वाल्व इंजन रिफाइंड है और पिक-अप भी बढ़िया है. 

    चलने में भी बढ़िया है

    शुरू में ही हीरो Xtreme 160R आसानी से चलने वाली और हल्की मोटरसाइकिल के रूप में सामने आती है. दो-वाल्व इंजन रिफाइंड है और पिक-अप भी बढ़िया है. इसकी आवाज़ और एग्ज़ॉस्ट की आवाज़ आपको भाएगी. 163 सीसी का इंजन 8,500 आरपीएम पर 15 बीएचपी और 6,500 आरपीएम पर 14 एनएम पीक टॉर्क बनाता है; आंकड़े जो सेगमेंट में कई बाइक्स से बेहतर हैं. साथ ही 139.5 किलो वज़न बाइक को चलाने में मज़ेदार बनाता है. इंजन निचले और मध्य आरपीएम पर अच्छी ताकत देता है और अगर आपको 100 की स्पीड पर पहुंचने की जल्दी नहीं है तो कोई शिक्यत नहीं होगी.

    0d3n9llo

    अगर आपकी गति 100 के पार चली जाए तो Xtreme 160R हिम्मत हारना शुरू कर देती है 

    60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने में ज़्यादा समय नहीं लगता, और 80 की स्पीड पर भी सुस्ती का एहसास नहीं होता; हाँ अगर आपकी गति 100 के पार चली जाए तो Xtreme 160R हिम्मत हारना शुरू कर देती है. थोड़ी ढलान वाली ख़ाली सड़क पर, मैं 115 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने में कामयाब रहा. आप इस इंजन को बिना थकाए 65-85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर पूरा दिन चला सकते हैं. लेकिन जो आपको Xtreme 160R के बारे में ज़्यादा पसंद आएगा वो यह कि इसके लिए दिशा बदलना कितना आसान है. यह हल्की महसूस होती है, फुर्तीला है और चुस्त भी, और यह सब विशेष रूप से यातायात में बहुत काम आता है.

    u1jmllv

    163 सीसी का इंजन 8,500 आरपीएम पर 15 बीएचपी और 6,500 आरपीएम पर 14 एनएम पीक टॉर्क बनाता है 

    कीमत भी अच्छी है, लेकिन..

    यदि आप सेगमेंट में दूसरी बाइक्स की लंबी सूची को देखते हैं तो यामाहा FZ, TVS Apache RTR 160 4V, Suzuki Gixxer, Bajaj Pulsar NS160 और यहां तक ​​कि Honda X-Blade, हर एक मोटरसाइकिल ब्रांड ने 160 cc मोटरसाइकिल सेगमेंट से फायदा उठाया है. और ये ऐसी मोटरसाइकिलें हैं जो सभी अच्छी दिखती हैं, अच्छी तरह से बनीं हैं, और अच्छी सवारी भी देती हैं. इसका मतलब यह नही है कि हीरो Xtreme 160R किसी भी सूरत में कम है. निश्चित रूप सारी चीज़े इसके लिए काम करती हैं, यह एक अच्छी तरह से बनाई गई बाइक है और हीरो की सबसे अच्छी दिखने वाली मोटरसाइकिलों में से एक है. सड़क पर शिष्टाचार है, माईलेज भी अच्छा है, ऐसा लगता है कि इस हीरो को अच्छी संख्या में बिकने से कोई रोक नहीं सकता. लेकिन यह अब भी दाम के माले में यामाहा FZ से कम नहीं है, जिस बाइक ने सेगमेंट में स्ट्रीटफाइटर डिज़ाइन शुरू की थी. और कम कीमत होती तो Xtreme 160R के लिए फायदे की बात होती.

    dti6mn38

    जैसी कि पुरानी कहावत है, सही समय पर सब कुछ करना ज़रूरी है. और हर तरह से प्रभावित करने के बावजूद, हीरो एक्सट्रीम 160 आर की सबसे बड़ी चुनौती इसके लॉन्च का समय है. अंत में मुझे यह सोच आई कि उत्पाद के रूप में Xtreme 160R में क्या कमी है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह एक बहुत अच्छी बाइक है, प्रदर्शन और हैंडलिंग आपको पसंद आएगा. इसमें खरीदारों को आकर्षित करने के लिए सभी गुण हैं.

    98h29h78

    मोटरसाइकिल में खरीदारों को आकर्षित करने के लिए सभी गुण हैं.

    और फिर मुझे लगा कि अगर इसे पांच साल पहले लॉन्च किया गया होता, तो हीरो Xtreme 160R सेगमेंट में एक नया बेंचमार्क सेट कर सकती थी. लेकिन अब 2020 है, और यहां कई बाइक्स पहले से मौजूद हैं. निश्चित रूप से Xtreme 160R अगर सबसे अच्छी नहीं अच्छी ज़रूर है. केवल एक चीज़ की कमी है, वो है एक एहसास जो आपको बाइक का दीवाना बनाने पर मजबूर कर दे. और यही बड़ा फर्क होता है एक अच्छी और एक महान मोटरसाइकिल में.

    (फोटो:मुकुल रौतेला)

    तकनीकी जानकारी

    इंजन 163 सीसी
    इंजन प्रकार दो-वॉल्व, एयर-कूल्ड, एसओएचसी
    ताकत 15 बीएचपी @ 8,500 आरपीएम
    टॉर्क 14 एनएम @ 6,500 आरपीएम
    गियरबॉक्स 5-स्पीड मैनुअल
    वज़न 138.5 किलो (ड्रम) / 139.5 किलो (डिस्क)
    पेट्रोल टंकी 12 लीटर
    ग्राउंड क्लीयरेंस 167 मिमी
    लंबाई 2,029 मिमी
    चौड़ाई 793 मिमी
    ऊंचाई 1,052 मिमी
    व्हीलबेस 1,327 मिमी
    अगला सस्पेंशन 37 मिमी टेलेस्कोपिक
    पिछला सस्पेंशन 7-स्टेप मोनोशॉक
    अगला ब्रेक 276 मिमी पेटल डिस्क, सिंगल चैनल एबीएस
    पिछला ब्रेक 220 मिमी पेटल डिस्क / 130 मिमी ड्रम
    अगला पहिया 100/80-17 (ट्यबलेस टायर)
    पिछला पहिया 130/70-17 (ट्यबलेस टायर)
    कीमत (पीछे ड्रम) Rs. 99,950 (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
    कीमत (पीछे डिस्क) Rs. 1,03,500 (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
    Calendar-icon

    Last Updated on July 29, 2020


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें