भारत में नई बाइक और कारें

होंड़ा एक्टिवा 6G रिव्यू: बेहतर फीचर्स के साथ भरोसा कायम

नई होंडा एक्टिवा 6G न केवल आगामी BS 6 मानदंडों को पूरा करता है, बल्कि इसमें कई नए आयाम भी जोड़े गए हैं.

फोटो देखें
एक्टिवा 6G में सबसे बड़ा बदलाव BS6 इंजन है

अगर आप 2-पहिया वाहनों के बारे में थोड़ा-बहुत भी जानते हैं, खासतौर से स्कूटरों के बारे में, ऐसा असंभव ही होगा कि आपने होंडा एक्टिवा के बारे में नहीं सुना हो. यह बहुत लंबे समय तक भारत का सबसे अधिक बिकने वाला स्कूटर रहा है और पिछले 2 दशकों में होंडा ने देश में 2 करोड़ से भी ऊपर एक्टिवा बेचे हैं. इन 20 सालों में स्कूटर के कई बदलाव किए गए, इंजन के भी विकल्प रहे हैं लेकिन जो निरंतर बना हुआ है वो है ब्रांड पे मजबूत भरोसा और विश्वसनीयता. अब साल 2020 का मतलब था आगामी बीएस 6 मानदंडों के कारण एक्टिवा के इंजन में बदलाव करना लेकिन साथ ही होंडा ने इसमें कई अन्य ज़रूरी फीचर्स भी जोड़ दिए हैं. और अब इसे एक्टिवा 6G कहा जाता है.

pte4s68o
पिछले 2 दशकों में होंडा ने देश में 2 करोड़ से भी ऊपर एक्टिवा बेचे हैं

एक चीज जो बड़े पैमाने पर नहीं बदली है वो है डिजाइन. 2 वेरिएंट के बीच अकेला अंतर यह है कि डीलक्स में एलईडी हेडलैम्प्स मिलते हैं, जो स्कूटर को अधिक प्रीमियम बनाता है. स्कूटर पर स्टील का अधिक उपयोग किया गया है जिसका मतलब है कि बॉडी पहले से मजबूत हो गयी है. अच्छी बात ये है कि कुछ जरुरी फीचर्स जो पहले एक्टिवा में नही थे अब डाल दिए गए हैं. इनमें बाहरी फ्यूल टैंक और एक ऑटोमेटिक सीट शामिल है. हैंडलबार के नीचे दिए गए बटन के इस्तेमाल से इनको खोला जा सकता है. अब फ्यूल पंप पर अपने स्कूटर से उतरने, सीट खोलने और फिर ईंधन भरने की परेशानी के बारे में चिंता न करें. लगेज स्पेस में 18 लीटर का स्टोरेज मिलता है, जिसका मतलब है कि एक फुल फेस हेलमेट किसी तरह फिट हो जाएगा. क्लस्टर अब आकार में बड़ा है लेकिन है पूरा एनालॉग, जो शायद आपको पसंद ना आए. यहाँ एक बत्ती दी गई है जो सेंसर की मदद से इंजन में किसी भी खराबी का बताती है. बढ़ीया माइलेज में मदद करने के लिए एक इको स्पीड रेंज इंडिकेटर भी दिया गया है.

होंडा एक्टिवा 6जी

65,419 * ऑन-रोड प्राइस (नई दिल्ली)
होंडा एक्टिवा 6जी

a9if8t3gस्कूटर के अगले ऐप्रॉन पर क्रोम का काम किया गया है

एक्टिवा 6G में सबसे बड़ा बदलाव फिर भी BS 6 इंजन है. और यह एक नए सटार्ट तकनीक के साथ आता है जो पहले स्कूटर पर देखी गई पारंपरिक स्टार्टर मोटर की जगह लेता है. साइलेंट स्टार्ट नामक ये सिस्टम एक शांत और एक शालीन सटार्ट देने का वादा करता है. एन्हांसड स्मार्ट पॉवर (eSP) के इस 110cc फ्यूल इंजेक्टेड इंजन की कई विशेषताओं में से ये एक है. होंडा के अनुसार ये विशेषताएं बढ़िया परफोर्मेंस के साथ-साथ बहतर माउलेज भी देती हैं. प्रोग्राम्ड फ्यूल इंजेक्शन स्मूथ पॉवर ऑउटपुट देता है जबकि टंबल फ्लो फीचर बेहतर तरीके से ईंधन जलाता है. होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया के अनुसार यह नया एचईटी इंजन स्कूटर इस BS6 अवतार में 10% अधिक माइलेज देता है.

fteo7hjgफ्यूल पंप पर अपने स्कूटर से उतरने, सीट खोलने और फिर ईंधन भरने की परेशानी के बारे में चिंता न करें
होंडा ने आपको एक्टिवा पर एक बहतर राइड पोसीशन देने के लिए कुछ चीज़ो पर काम किया है. सीट की ऊंचाई, ग्राउंड क्लीयरेंस (18 मिमी ज़्यादा) और लेग स्पेस सभी को बेहतर बनाया गया है, जिसका मतलब है कि लम्बे सवार अब एक्टिवा की सराहना करेंगे. कमी ये है कि हैंडलबार की ऊंचाई लगभग समान है अर्थ ये कि सटीक सवारी अभी भी आपकी पहुंच से थोड़ी दूर है. हालाँकि आगे एक बड़ा पहिया (12 इंच) और बढ़े हुए व्हीलबेस (+22 मिमी) का मतलब है कि एक्टिवा पहले की तुलना में स्थिर है और आप इस स्कूटर की सवारी ज़्यादा भरोसे के साथ कर सकते हैं. एक नया टेलिस्कोपिक सस्पेंशन सिस्टम भी है और कम अंतर होने के बावजूद आपको लगता है कि राइड पहले की तुलना में स्मूथ है. अच्छी बात यह है कि इसके 3-लेवेल ताकि आप अपनी आदर्श सेटिंग से कभी दूर न हों.
0 Comments

ये भी पढ़ें : 2020 होंडा CBR250RR की जानकारी का खुलासा, मिलेगा ज़्यादा पावर और फीचर्स

9vgkah4क्लस्टर अब आकार में बड़ा है लेकिन है पूरा एनालॉग
कॉम्बी-ब्रेक सिस्टम (CBS) काफी समय से एक्टिवा पर अपनी ड्यूटी कर रहा है और ये 6G में भी है. छोटे पहियों के कारण किसी भी स्कूटर में ब्रेकिंग एक डरावना अनुभव हो सकता है और यहाँ उस पहलू का अच्छी तरह से ध्यान रखा जाता है. एक सुविधा जो आपको आमतौर पर 110 सीसी स्कूटर में देखने को नहीं मिलती है वह है किल स्विच. एक्टिवा 6G में दो-तरफा स्विच की मदद से इंजन को शुरू किया जा सकता है और ऊपर की ओर दबाए जाने पर ये इंजन को बंद करने का काम करता है.
0au3mn8cनया टेलिस्कोपिक सस्पेंशन सिस्टम
BS-VI एक्टिवा 6G 2 वैरिएंट- स्टैंडर्ड एंड डीलक्स में लॉन्च किया गया है. स्टैंडर्ड की कीमत ₹ 63,912 (एक्स-शोरूम दिल्ली) से शुरू होती है, अगर आप एलईडी हेडलैंप चाहते हैं तो डीलक्स के लिए 1,500 रुपए ज़यादा चुकाने पड़ेंगे. कंपनी 6 साल की वारंटी पैकेज भी दे रही है जिसमें 3 साल स्टैंडर्ड + 3 साल एक्सटेंडिड वारंटी शामिल है. एक बेहतर और भरोसेमंद सकूटर जो समय की कसौटी पर खड़ा है उसके लिए ये दाम बहुत ज्यादा महसूस नहीं होता.

कम्पेयर होंडा एक्टिवा 6जी मौजूदा प्रतिद्वंदियों के साथ

Be the first one to comment
Thanks for the comments.