लॉगिन

2020 होंडा WR-V रिव्यू: अनूठे अंदाज़ की सवारी

होंडा कार इंडिया ने BS6 WR-V को बाज़ार में लॉन्च कर दिया है और इंजन के अलावा कार में बहुत कुछ बदला है. हमने इसके डीज़ल मॉडल को चलाया.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 13, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    होंडा ब्ल्यूआर-वी उन कारों में से एक रही है, जिसने भारत में बढ़िया प्रदर्शन किया है, सामना चाहे दूसरी कारों से हो यह किसी महामारी से. अमेज़ और सिटी के साथ मिलकर कार ने होंडा की तरफ ग्राहकों को  खींचा है और इसलिए हमें इसके बीएस 6 मॉडल के आने के बारे में कोई संदेह नहीं था. और हाल ही में नई कार ने बाज़ार में प्रवेश भी किया है, हालांकि महामारी के कारण फेसलिफ्ट के लॉन्च में कुछ देरी ज़रूर हुई. बेशक अपडेटेड इंजन हैं लेकिन इस कार में बात करने के लिए और भी बहुत कुछ है. इसमें फीचर्स भी हैं और डिज़ाइन भी. तो, चलिए इस प्रीमियम हैचबैक के बारे में करीब से जानें.

    यह भी पढ़ें: 2020 होंडा WR-V फेसलिफ्ट भारत में हुई लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 8.50 लाख

    2mejndeo

    कार को पहले की तरह ही 188 मिमी का ऊंचा ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है.

    एक नया चहरा

    जैसा कि आप शायद एक फेसलिफ्ट से उम्मीद करेंगे डब्ल्यूआर-वी का चेहरा काफी बदल गया है. पुरानी कार के मुकाबले ग्रिल बहुत अलग है, और बड़ी भी. मुझे लगता है कि अब यह कार की शैली से अधिक मेल खाती है. लुक को और आकर्षक बनाने के लिए कार में LED DRLs के साथ नए प्रोजेक्टर लैंप भी दिए गए हैं. बंपर और फॉग लैंप भी बदल गए हैं और यह बदलाव अच्छे हैं.

    iao2ob4k

    कार का चहरा पहले से बिल्कुल बदल गया है.

    साइड में और पीछे भी कार में कई चीज़ें बदली हैं. 16 इंच के अलॉय व्हील नए हैं और अच्छी बात यह है कि आप जो भी वेरिएंट खरीदेंगे, यह उसमें मिलेंगे. स्मोक्ड ट्रीटमेंट के साथ एलईडी टेललैंप्स आंखों को भाती हैं और इनका सी-आकार कुछ बड़ी होंडा कारों की याद दिलाता है. आप अलग से टेलगेट स्पॉइलर और बंपर रक्षक भी ख़रीद सकते हैं. कार में पहले जैसे ही 6 रंग विकल्प हैं और जो आप यहां देख रहे हैं उसे रेडिएंट रेड कहा गया है.

    vhslgoo8

    सी-आकार की टेल-लैंप होंडा सिविक जैसी बड़ी कार की याद दिलाती है.

    यह कैसी ड्राइव करती है

    मुझे डीज़ल इंजन के साथ VX ट्रिम ड्राइव करने का मौका मिला. पेट्रोल और डीज़ल इंजन पहले जैसे ही हैं लेकिन अब बीएस 6 नियमों के अनुरूप हैं. 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन 6000 आरपीएम पर 89 बीएचपी और 4,800 आरपीएम पर 110 एनएम टार्क जनरेट करता है. दावा किया गया है यह एक लीटर पेट्रोल में 16.5 किमी चल लेती है. वहीं डीज़ल इंजन 23.7 किमी प्रति लीटर का वादा करता है, जो BS4 कार की तुलना में 2 किमी प्रति लीटर कम है, लेकिन कई और सेगमेंट्स की ज़्यादातर कारों से बेहतर है. यह 99 बीएचपी के साथ ज़्यादा ताकतवर भी है और 1750 आरपीएम पर 200 एनएम का बढ़िया टॉर्क बनाता है.

    u4vq5018

    कार का BS6 डीज़ल इंजन अब पहले से कम किफायती है.

    डीज़ल एक 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ आता है, जिसका गियरशिफ्ट यकीनन थोड़ा बेहतर हो सकता था. पीक टॉर्क काफी जल्दी मिल जाता है जिसका मतलब है इसको चलाने में काफी मज़ा है. हम पेट्रोल चला तो नहीं पाए लेकिन पिछले अनुभव से वह शायद डीज़ल जितना मज़ा न दे पाए.

    g9rr034k

    1.5 लीटर डीज़ल इंजन की वजह से कार चलाने का मज़ा बरकरार रहता है.

    लेकिन मैं अभी भी यह समझ नहीं पा रहा हूं कि डब्ल्यूआर-वी को किसी भी इंजन के साथ एक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स क्यों नहीं दिया गया है. अमेज़ के लेकर सीआर-वी तक भारत में यह होंडा की अकेली ऐसी कार है जिसमें ऑटोमैटिक विकल्प नहीं है. कंपनी से यह सवाल पूछा गया और उनका कहना है कि WR-V जैसी कार के लिए मैन्युअल पर्याप्त है.

    इंजन Honda WR-V 1.2 पेट्रोल Honda WR-V 1.5 डीज़ल
    साइज़ 1,199 सीसी 1,498 सीसी
    ताकत 89 bhp at 6,000 rpm 99 bhp at 3,600 rpm
    टॉर्क 110 Nm at 4,800 rpm 200 Nm at 1,750 rpm
    गियरबॉक्स 5-speed मैनुअल 6-speed मैनुअल

    बात अगर सवारी के आराम और हैंडलिंग की करें तो पिछली कार से यह बहुत ज्यादा जुदा नहीं है. सस्पेंशन बहुत अच्छी तरह से काम करता है हर तरह की सड़कों से झूझ लेता है. 188 मिमी का ऊंचा ग्राउंड क्लीयरेंस आपको एक बेफिक्र ड्राइव देने में मदद करता है. तेज़ रफ्तार पर भी, जब तक आप 4000 आरपीएम निशान को पार नहीं करते टायर का कोई शोर नहीं होता है.

    0n6b5868

    भारतीय सड़कों के हिसाब से सस्पेंशन की बढ़िया सेटिंग की गई है.

    कैसा है कार का कैबिन

    नई WR-V के केबिन में देखने के लिए बहुत कुछ है. इलेक्ट्रिक सनरूफ ने हमेशा कार की बिक्री में मदद की है और होंडा उम्मीद कर रही होगी कि यह ग्राहकों को आकर्षित करता रहेगा. नई 7 इंच की टच स्क्रीन या डिजिपैड 2.0 एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कार प्ले के साथ चलता है. सिस्टम में नेविगेशन भी मिलता है लेकिन स्क्रीन यकीनन बेहतर हो सकती थी, ख़ासतौर पर रु 10 लाख से कम कीमत वाली कई और कारों की टच स्क्रीन सिस्टम को देखने के बाद. अच्छी बात यह है कि टच स्क्रीन के साथ-साथ क्लाईमेट कंटरोल भी स्टेंडर्ड है.

    4cup6pgs

    ड्राइवर सीट की ऊंचाई के साथ स्टीयरिंग भी ऊंचाई और पहुंच के लिए सेट की जा सकती है.

    मेश डिज़ाइन के साथ नई सीटों देखने लायक हैं और क्रोम का भी अच्छा इस्तेमाल किया गया है. ड्राइवर सीट की ऊंचाई के साथ स्टीयरिंग भी ऊंचाई और पहुंच के लिए सेट की जा सकती है जो चालक के काम की चीज़ है. इसपर ऑडियो, वॉयस, हैंड्सफ्री और क्रूज़ कंट्रोल के नए बटन दिए गए हैं. अगले आर्मरेस्ट को भी बदला गया है और इसके अंदर अब पहले से ज़्यादा जगह है. पीछे भी स्पेस अच्छा है, लेकिन एसी वेंट्स, आर्मरेस्ट और एडजस्टेबल हेडरेस्ट का न होना एक बड़ी निराशा है. 363 लीटर का बूट स्पेस काफी है लेकिन बहुत अधिक नहीं.

    9cbqaiog

    स्क्रीन बेहतर हो सकती थी, ख़ासतौर पर रु 10 लाख से सस्ती कई और कारों की टच स्क्रीन को देखने के बाद .

    डब्ल्यूआर-वी पर 2 एयरबैग सहित हर एक सुरक्षा फीचर मानक है, हां ऊंचे वेरिएंट में दो से ज़्यादा एयरबैग हो सकते थे. EBD के साथ ABS और रियर पार्किंग कैमरा के अलावा कई और सेफ्टी फीचर भी हैं

    कीमतें

    डब्ल्यूआर-वी को पेट्रोल और डीज़ल दोनों में सिर्फ 2 वेरिएंट एसवी और वीएक्स मिले हैं. कीमतें रु. 8.5 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती हैं जो एसवी पेट्रोल के लिए हैं और वीएक्स डीजल के लिए रु. 10.99 लाख रुपए तक जाती हैं. यह बाज़ार में बिकने वाली कई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के आसपास है, ख़ासतौर पर ऊंचे वेरिेएंट्स में. उदाहरण के लिए मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा मैनुअल के टॉप वेरिएंट की कीमत रु 9.98 लाख (एक्स-शोरूम) है, जबकि डब्ल्यूआर-वी में यह रु 9.69 लाख (एक्स-शोरूम) है. वहीं Ford Ecosport के टॉप डीज़ल वेरिएंट की कीमत रु 11.67 लाख (एक्स-शोरूम) है और Hyundai Venue में यह रु 11.52 लाख है. यह फोर्ड फ्रीस्टाइल जैसी कारों की तुलना में भी महंगी है, जिसके डीज़ल के दाम पेट्रोल डब्ल्यूआर-वी के समान है. लेकिन अगर आप फीचर्स या चलने के तरीके के बारे में बात करते हैं, तो कार प्रीमियम हैच की तरह महसूस होती है. इसलिए यह कहना शायद ग़लत नहीं होगा कि WR-V को एक अलग चरित्र देने के लिए अलग-अलग सेगमेंट की विशेषताओं को लिया गया है. लेकिन होंडा के पास इस कार को भीड़ के अलग दिखाने का मौका था और शायद कुछ कमी अब भी रह गई है. फिर भी फीचर्स और स्पेस के मामले में डब्ल्यूआर-वी आपको पसंद आएगी.

    होंडा WR-V पेट्रोल डीज़ल
    SV रु 8.50 लाख रु 9.80 लाख
    VX रु 9.70 लाख रु 11.00 लाख

    (फोटो: मुकुल रौतेला)

    जानकारी

    वज़न 1087 किलो (पेट्रोल) / 1205 किलो (डीज़ल)
    टैंक साइज़ 40 लीटर
    ग्राउंड क्लीयरेंस 188 मिमी
    लंबाई 3,999 मिमी
    चौड़ाई 1734 मिमी
    ऊंचाई 1,601 मिमी
    व्हीलबेस 2,555 मिमी
    अगला ब्रेक डिस्क
    पिछला ब्रेक ड्रम
    बूट 363 लीटर

    Calendar-icon

    Last Updated on August 13, 2020


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें