भारत में नई बाइक और कारें

2020 ह्यून्दे क्रेटा 1.4 टर्बो पेट्रोल का रिव्यू, ग्राहकों के लिए दमदार विकल्प

language dropdown

2020 क्रेटा टर्बो के केबिन को ऑल-ब्लैक कलर स्कीम दी गई है जिसे लाल फिनिश वाली AC वेंट्स, स्टीयरिंग व्हील और सीट्स में पेश किया गया है जो बेहतर लुक देते हैं.

expand फोटो देखें
5 साल में कंपनी ने क्रेटा की देश में 5 लाख से ज़्यादा यूनिट बेच ली हैं

कोरोना वायरस महामारी लगातार अपने पैर पसार रही है और अब देश में सबकुछ पटरी पर आए इसके लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं, वो भी इस वायरस के खतरे के साथ. इस समय में किसी कार का रिव्यू करना बहुत मुश्किल काम है जिसमें बहुत जोखिम भी है, ऐसे में हम आपके लिए नई जनरेशन ह्यून्दे क्रेटा का विस्त्रत रिव्यू लेकर आए हैं जिसमें इस एसयूवी की सभी जानकारी आपको बताएंगे. जहां 2020 ह्यून्दे क्रेटा की कीमत को और कम रखा जा सकता था, वहीं ये एसयूवी आराम और फीचर्स का शानदार मिश्रण है. 5 साल में कंपनी ने क्रेटा की 5 लाख से ज़्यादा यूनिट बेच ली हैं. 2020 क्रेटा को भारत की सबसे ज़्यादा बिकने वाली एसयूवी बनाना कंपनी के लिए बहुत मुश्किल काम है, खासतौर पर उस समय जब भारतीय ऑटो बाज़ार में इस कार का तगड़ा मुकाबला आ चुका है. पढ़ें नई जनरेशन ह्यून्दे क्रेटा का डिटेल्ड रिव्यू.

367trorc कार का अगला हिस्सा पहले से काफी अलग है

लुक की बात करें तो नई क्रेटा अपने पिछले मॉडल के मुकाबले बहुत बदल गई है. कार का अगला हिस्सा काफी बदला है जिसके साथ तालमेल बैठाने में थोड़ा वक्त लग सकता है. बड़े आकार की कैस्केडिंग ग्रिल और स्प्लिट हैडलैंप्स इसे आकर्षक बनाते हैं और ट्रैफिक भरे रास्ते में आप इस कार को एक नज़र में पहचान लेंगे. नई क्रेटा के बोनट पर उभरी हुई क्रीज़ और फ्लेयर्ड व्हील आर्च्स इसे और भी आक्रामक तेवर देते हैं. टॉप मॉडल के साथ सी-शेप ट्राइ-बीम प्रोजैक्टर लैंप्स मिले हैं, लेकिन ये एलईडी स्ट्रिप्स के साथ ज़्यादा खास नहीं लग रहे हैं. फॉगलैंप्स और इंडिकेटर्स साथ लगे हैं और बंपर की कुल डिज़ाइन को बेहतर लुक देते हैं.

if6o4oj 2020 क्रेटा सिल्वर ऐक्सेंट वाली रूफलाइन स्पोर्टी दिखावट में आती है

प्रोफाइल के मामले में 2020 क्रेटा सिल्वर ऐक्सेंट वाली रूफलाइन के साथ स्पोर्टी दिखावट में आती है जिससे यह अच्छी दिख रही हैं. ये सामान्य तौर पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि एसयूवी की रूफरेल्स भी इसी अंदाज़ में पेश की गई हैं. पिछले हिस्से को कंपनी ने कुछ अजीब सा बनाया है. नई क्रेटा का टेलगेट अलग ही लुक में आया है जो बहुत कुछ हैचबैक की याद दिलाता है. इसके अलावा स्प्लिट टेल लैंप और लिप पर कर्व भी इसके लुक में कोई इज़ाफा नहीं कर रहे हैं. लेकिन, एसयूवी में लगे ट्विन टेलपाइप, खासतौर पर 1.4 टी-जीडीआई वेरिएंट में काफी आकर्षक नज़र आ रहे हैं.

e17j0ukk डैशबोर्ड का लेआउट काफी साफ-सुथरा है जिसे 10.25-इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन मिला है

2020 क्रेटा के केबिन को ऑल-ब्लैक कलर स्कीम दी गई है जिसे लाल फिनिश वाली एसी वेंट्स, स्टीयरिंग व्हील और सीट्स में पेश किया गया है जो इसे बेहतरीन लुक देते हैं. ये खास कलर स्कीम सिर्फ टर्बो पेट्रोल मॉडल के साथ उपलब्ध कराई गई है. डैशबोर्ड का लेआउट साफ-सुथरा है जिसे 10.25-इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन के साथ बीच में लगे एसी कंट्रोल्स दिए गए हैं. नई क्रेटा कनेक्टेड कार है जिसे बहुत सारे फीचर्स के साथ पेश किया गया है जो सामान्य स्मार्टफोन से कनेक्ट करके इस्तेमाल किए जा सकते हैं.

m82qc8rc 4-स्पोक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील

नई जनरेशन ह्यून्दे क्रेटा में 8-स्पीकर्स बोस सिस्टम, यूएसबी पोर्ट्स और वायरलेस चार्जिंग और केबिन में प्रिमियम प्लास्टिक दिए गए हैं. एसयूवी के केबिन में 4-स्पोक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील के साथ बिल्कुल नया पैडल शिफ्टर, नया चौकोर डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल भी दिया गया हैं. ड्राइवर मोड के चयन के साथ इंस्ट्रुमेंट कंसोल का कलर भी बदल जाता है. बाकी फीचर्स में वेंटिलेटेड अगली सीट्स, पैनोरमिक सनरूफ और एयर प्यूरिफायर के लिए छोटा डिस्प्ले है जो सिर्फ टॉप मॉडल एसएक्स और एसएक्स ऑप्शनल में आता है.

o8fm5e1k एयर प्यूरिफायर के लिए छोटा डिस्प्ले दिया गया है

एसयूवी को सुरक्षा के मामले में काफी बेहतर बनाया गया है जिसमें टॉप मॉडल के साथ 6 एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर्स, रिवर्सिंग कैमरा, एंटीलॉक ब्रेक्स, ट्रैक्शन कंट्रोल, स्टेबिलिटी कंट्रोल और सभी व्हील्स में डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं. एसयूवी के बेस और मिड-लेवल ट्रिम्स में दो एयरबैग्स, एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर्स और अगले व्हील्स में डिस्क ब्रेक्स स्टेंडर्ड तौर पर दिए गए हैं. कंपनी ने नए प्लैटफॉर्म पर बनी एसयूवी में आरामदायक यात्रा के लिए बहुत मेहनत की है. सीट्स, हैडरेस्ट और हेडरूम के मामले में ये कार यात्रियों के लिए दमदार विकल्प है.

litcpn3s पिछले मॉडल के मुकाबले बूटस्पेस को 42 लीटर बढ़ाकर कुल 433 लीटर कर दिया है

ह्यून्दे इंडिया ने पिछले मॉडल के मुकाबले बूटस्पेस को 42 लीटर बढ़ाकर कुल 433 लीटर कर दिया है जिसमें कुछ दिनों की यात्रा के लिए काफी सामान रखा जा सकता है. लंबी दूरी के हिसाब से ड्राइवर सीट अडजस्ट की जा सकती है, राइड क्वालिटी के मामले में नई एसयूवी बहुत बेहतर हो गई है. सस्पेंशन बहुत आरामदायक है और खराब सड़कों पर ये कार बिल्कुल भी दिक्कत नहीं पहुंचाती. हालांकि कार की स्टीयरिंग थोड़ी सख़्त है, लेकिन पिछले मॉडल के मुकाबले सुधार के साथ आई है. इसके साथ ही एसयूवी के साथ सभी व्हील्स में डिस्क ब्रेक्स और एबीएस दिया गया है और ब्रेकिंग के मामले में नई क्रेटा बहुत बेहतर हो गई है.

ube3m688 नई जनरेशन क्रेटा के साथ 1.4-लीटर का चार-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है

नई जनरेशन क्रेटा के साथ 1.4-लीटर का चार-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है, साथ ही 1.5 लीटर के पेट्रोल और डीज़ल इंजन भी हैं. टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 6,000 आरपीएम 138 बीएचपी पावर और 1,500-3,200 आरपीएम पर 242 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. ये इंजन 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है. ये इंजन काफी दमदार है और आसानी से तेज़ रफ्तार पकड़ता है जो बहुत स्मूद भी है. इसके अलावा इस इंजन के साथ गियरबॉक्स का भी बढ़िया तालमेल है और स्पीड बढ़ाने से लेकर कम करने के बीच बहुत ज़्यादा अड़चन नहीं होती. पैडल शिफ्टर भी अहम भूमिका निभाते है और सातवें गियर में एसयूवी को चलाना काफी मज़ेदार अनुभव है.

t73ttdqs 2020 ह्यून्दे क्रेटा तीन ड्राइविंग मोड्स के साथ पेश की गई है

2020 ह्यून्दे क्रेटा तीन ड्राइविंग मोड्स के साथ पेश की गई है जिनमें ईको, कम्फर्ट और स्पोर्ट शामिल हैं. शहरी इलाके में कार चलाना हो तो इसके ईको और कम्फर्ट मोड्स में से एक चुनें, हाईवे पर एसयूवी चलाते समय इसे स्पोर्ट मोड पर चलाएं, इसमें गियरबॉक्स लंबे गियर्स को चुनता है और ओवरटेकिंग बहुत आसान हो जाती है. इसके अलावा एसयूवी के साथ ट्रैक्शन मोड्स भी दिए गए हैं जिनमें स्नो, सैंड और मड शामिल हैं. हालांकि एसयूवी का एडब्ल्यूडी/4डब्ल्यूडी वेरिएंट लॉन्च नहीं किया गया है. कंपनी ने नई जनरेशन क्रेटा की शुरुआती कीमत रु 9.99 लाख रखी है जो पेट्रोल बेस वेरिएंट की कीमत है, ये रु 17.20 लाख तक जाती है जो एसयूवी के टॉप मॉडल टर्बो पेट्रोल और डीजल ऑटोमैटिक वेरिएंट्स की कीमत है.

ये भी पढ़ें : ह्यून्दे ऑरा रिव्यु: नए ज़माने के फीचर्स से भरी सेडान

0 Comments

ह्यून्दे ने जो चीज़ सीखी है वो अपने वाहनों के साथ खूब सारे फीचर्स हैं जिसकी वजह से ग्राहकों को ये काफी पसंद आ रही है. क्रेटा भी इसी कड़ी का एक और कार है जिसे कंपनी ने खूब सारे फीचर्स के साथ पेश किया है. इन फीचर्स में कुछ फीचर्स ऐसे भी हैं जो इस क्लास के सबसे बेहतर फीचर्स में शामिल हैं. ये कार बहुत आरामदायक है और वास्तव में बेहतर ड्राइव क्वालिटी देती है. जैसा कि हमने आपको सबसे पहले बताया था कि ह्यून्दे क्रेटा ना सिर्फ सबसे ज़्यादा बिकने वाली एसयूवी बनी है, बल्की मई 2020 में भारत की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार भी बन गई है. कुल मिलाकर हम आपको बताना चाहेंगे कि ये भारतीय ग्राहकों के लिए दमदार विकल्प बनकर उभरी है.

लेटेस्ट न्यूज़