लॉगिन

2020 ह्यून्दे क्रेटा बनाम किआ सेल्टोसः जानें किस SUV ने जीता ये मुकाबला

ह्यून्दे क्रेटा और किआ सेल्टोस को समान प्लैटफॉर्म पर बनाने के साथ इंजन और ट्रांसमिशन विकल्प भी एक जैसे दिए गए हैं. जानें किस SUV ने जीता मुकाबला?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

8 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 14, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कॉम्पैक्ट SUV सैगमेंट में इस अहम मुकाबले का बहुत आतुरता से इंतज़ार किया जा रहा था क्योंकि देनों ही कॉम्पैक्ट SUV अपनी-अपनी खासियत के चलते ग्राहकों में बराबरी से पसंद की जाती हैं. दोनों बेहद मजबूत ब्रांड्स हैं और बाज़ार में बराबरी से बिक रहे हैं. यहां तक कि ह्यून्दे क्रेटा और किआ सेल्टोस को समान प्लैटफॉर्म पर बनाने के साथ इंजन और ट्रांसमिशन विकल्प भी एक जैसे दिए गए हैं. यहीं इन कारों में सबसे बड़ी समानता है, लेकिन जहां समानता खत्म होती है वहीं ये इन दोनों में अंत शुरू होता है. तो चलिए इन दोनों SUV को चलाकर देखते हैं और आपको बताते हैं इनमें से किसमें है कितना दम. पढ़ें विस्तारपूर्ण तुलनात्मक रिव्यू.

    iaibqnkkह्यन्दे क्रेटा और किआ सेल्टोस में चॉक और चीज़ जितना फर्क है

    शुरुआत करते हैं डिज़ाइन से, इस मामले में ह्यन्दे क्रेटा और किआ सेल्टोस में चॉक और चीज़ जितना फर्क है. फोटोज़ में क्रेटा पर दिखा रहा रैड ऐक्सेंट इस SUV के जीटी लाइन होने की जानकारी देता है और यही इसे स्पोर्टी और बाकियों से अलग बनाता है. ह्यून्दे की नई डिज़ाइन लैंग्वेज कारों के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इसने नई कारों की काया पलट दी है. SUV में लगी बड़े आकार की कास्केडिंग ग्रिल आपको वेन्यू की याद दिलाएगी. एलईडी का आकार पुराने मॉडल वाली क्रेटा से काफी मिलता-जुलता है. कुल मिलाकर ह्यून्दे ने ग्राहकों के हिसाब से इस SUV को सफलतापूर्वक डिज़ाइन किया है.

    e17j0ukkनई जनरेशन क्रेटा और किआ सेल्टोस के साथ कंपनी ने भरपूर फीचर्स दिए हैं

    ह्यून्दे क्रेटा फेसलिफ्ट को मॉडर्न लुक दिया गया है और बहुत से लोगों के पसंद भी आएगी, लेकिन जहां से इसका प्रपोर्शन शुरू होता है वहां से ये SUV कुछ अजीब दिखती है. दिखने में ये कार वाकई आकर्षक है और इसके साथ रूफलाइन पर दिए गए सिल्वर पुर्ज़े इसे और भी दिलचस्प बनाते हैं. डिज़ाइन लैंग्वेज के हिसाब से ये बड़े आकार की हैचबैक सी दिखाई पड़ती है, हालांकि इसका घुमावदार पिछला हिस्सा इसे SUV वाला लुक देता है जो इस कमी को पूरा करता है. लेकिन यहां भी कार का टेलगेट कुछ अलग सा है जो दोबारा इसे हैचबैक सा दिखाता है. SUV के स्प्लिट टेल लैंप और लिप पर घुमाव भी इसके साथ मेल नहीं खाते. कुल मिलाकर नई क्रेटा आकर्षक तो है लेकिन सेल्टोस की तुलना में ये फीका पड़ गया है.

    gat9psp8नई क्रेटा के साथ नई किआ सेल्टोस को समान इंजन दिए गए हैं.

    इंजन के मामले में दोनों ही कारें एक जैसी हैं और नई क्रेटा के साथ नई किआ सेल्टोस को समान 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिए गए हैं. दोनों SUV के साथ गियरबॉक्स भी समान ही दिया गया है. इनमें दोनों नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिए गए हैं. 1.4-लीटर पेट्रोल टर्बो क्रेटा के साथ सिर्फ 7-स्पीड डीसीटी ट्रांसमिशन दिया गया है, वहीं सेल्टोस के टर्बो वेरिएंट में 6-स्पीड मैन्युअल और 7-स्पीड डीसीटी ट्रांसमिशन दिए गए हैं.

    नई जनरेशन क्रेटा और किआ सेल्टोस के साथ कंपनी ने भरपूर फीचर्स दिए हैं जिनमें दोनों ही SUV यूनीक फीचर्स से भरे पैकेज में लॉन्च की गई हैं. खासतौर पर इन्हीं SUV में दिए गए फीचर्स की बात करें तो ये फुल-साइज़ पैनोरमिक सनरूफ से शुरू होते हैं. ये दोनों कारों के केबिन में ताज़ी हवा की मौजूदगी को बनाए रखती हैं. क्रेटा के 1.4-लीटर टर्बो मॉडल के साथ सैगमेंट में पहली बार पैडल-शिफ्टर दिया गया है. SUV के साथ ऑटो होल्ड फंक्शन वाला पार्किंग ब्रेक भी दिया गया है.

    bjf6gdg8क्रेटा के 1.4-लीटर टर्बो मॉडल के साथ सैगमेंट में पहली बार पैडल-शिफ्टर दिया गया है

    सेल्टोस में भी कुछ एक्सक्लूसिव फीचर्स दिए गए हैं जिनमें अगले हिस्से के पार्किंग सेंसर्स के साथ 360 डिग्री कैमरा व्यू, लेन बदलने के लिए कारगर दाईं और बाईं ओर के लिए ब्लाइंड स्पॉट कैमरा व्यू. इसके अलावा कार को मूड लाइंटिंग और स्टीयरिंग के लिए टिल्ट और टेलिस्कोपिक अडजस्टमेंट दिया गया है जो बहुत महत्वपूर्ण है. यहां तक कि क्रेटा के टॉप मॉडल में भी इनमें से कोई फीचर उपलब्ध नहीं कराया गया है.

    8oe9meio360 डिग्री कैमरा व्यू

    सेल्टोस को बेहतर तरीके से फिनिश किया गया है. डैशबोर्ड पर इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक, टैक्चर और लेआउट को बहुत बेहतर तरीके से सजाया गया है जो 10.25-इंच टचस्क्रीन के साथ आता है और यूरोपीय स्टाइल वाला है. सॉफ्ट टच फॉ लैदर, फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील और पिआनो ब्लैक फिनिश कार के इंटीरियर को प्रिमियम बनाते हैं जो किसी 20 लाख रुपए कीमत वाली SUV में मिलता है, वहीं ह्यून्दे में इस प्रिमियम कारीगरी की कमी देखी गई है जिसकी वजह इसके डैशबोर्ड पर इस्तेमाल किया गया सख़्त प्लास्टि है.

    4jqlbsscडैशबोर्ड 10.25-इंच टचस्क्रीन के साथ आता है

    किआ सेल्टोस ह्यून्दे क्रेटा के मुकाबले 15एमएम लंबी है, वहीं दोनों SUV का व्हीलबेस समान 2,610एमएम रखा गया है. चौड़ाई और कद के मामले में सेल्टोस क्रेटा के मुकाबले 10एमएम ज़्यादा है. इनमें एक और समानता है जो 433 लीटर का बूटस्पेस है. दोनों SUV के टॉप एंड को कई सारे एक जैसे फीचर्स दिए गए हैं जिनमें वेंटिलेटेड अगली सीट्स, वायरलेस फोन चार्जिंग, एयर प्यूरिफायर, एसी वेंट्स जैसे कई फीचर्स शामिल हैं. इसके साथ दोनों कारें कनेक्टेड हैं जिसमें क्रेटा के साथ ब्लूलिंक और सेल्टोस के साथ यूवीओ कनेक्ट तकनीक दी गई है. दोनों कारों में 6 एयरबैग्स, एबीएस और इलैक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल दिया गया है. बेस और मिड वेरिएंट्स में दो एयरबैग्स और एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर्स दिए गए हैं.

    pk8m11goक्रेटा के 1.4-लीटर टर्बो मॉडल के साथ सैगमेंट में पहली बार पैडल-शिफ्टर दिया गया है

    कम्फर्ट की बात करें तो क्रेटा सेल्टोस से ज़्यादा आरामदायक है. सीट्स शानदार हैं और पिछली सीट्स पर बैठे यात्रियों को काफी सारी जगह मिलती है. एक बच्चे के साथ पिछली सीट पर बैठे दो वायस्कों के लिए ये SUV बहुत आरामदायक है. सेल्टोस की सीट्स आंशिक रूप से सख़्त हैं, लेकिन पिछले यात्रियों के लिए सेल्टोस में काफी हेडरूम मिलता है जो क्रेटा में नहीं मिलता. पिछली क्रेटा के मुकाबले नई क्रेटा आकार में बड़ी है और आकार में बड़ी होने के साथ इसके केबिन में भी पर्याप्त जगह दी गई है. SUV के हिसाब से दोनों ऑफ-रोडिंग के लिए उपयुक्त नहीं है और कार की हाइट ज़्यादा होने के चलते इसका बॉडी रोड भी बढ़ता है जो काफी निराशाजनक है.

    po3b60uoकम्फर्ट की बात करें तो क्रेटा सेल्टोस से ज़्यादा आरामदायक है

    SUV की हैंडलिंग और भी बेहतर हो सकती थी. ये बात नहीं कि ये उतनी बेहतर नहीं है, या स्टीयरिंग उतनी स्मूद नहीं है. हमारा मतलब कार के आसानी से चलाने से है जिसमें शहरी इलाकों में जहां कार का प्रदर्शन काफी बेहतर है, वहीं जैसे ही हाईवे पर आप कार को चलाते हैं तब आपको इसकी डायनामिक ड्राइविंग में थोड़ी कमी नज़र आती है. इसमें काफी प्ले महसूस होता है और ये हाईवे पर चलाने में उतनी मज़ेदार भी नहीं है. क्रेटा की सबसे बड़ी खासियत उसकी राइड क्वालिटी को माना जाता है! लेकिन अब क्रेटा और सेल्टोस को समान सस्पेंशन दिए गए हैं, लेकिन इनका सेटअप पूरी तरह अलग है. कुल मिलाकर ह्यून्दे की कार चलाने में स्मूद है और इसे फिलहाल सैगमेंट की सबसे आरामदायक SUV कहा जा सकता है.

    0to55fegकिआ सेल्टोस ह्यून्दे क्रेटा के मुकाबले 15एमएम लंबी है

    अगर आप क्रेटा और सेल्टोस को एक के बाद एक चलाकर देखेंगे तो आपको इन दोनों SUV में बड़ा अंतर दिखाई देगा. इसकी वजह दोनों का सस्पेंशन सेटअप और स्टीयरिंग व्हील हैं जो इन दोनों को एक-दूसरे से बिल्कुल अलग बनाते हैं. क्रेटा के मुकाबले सेल्टोस चलाने में ज़्यादा मज़ेदार है और अगर आप कार को चलाने में ज़्यादा मज़ेदार अनुभव चाहते हैं तो आपको सेल्टोस का 1.4-लीटर टर्बो जीडीआई मॉडल चुनना होगा. किआ में ये इंजन अधिक मज़ा देता है और इसकी हैंडलिंग निश्चित तौर पर बेहतर है. इसकी स्टीयरिंग थोड़ी कड़क है जो कार को चलाने में आपको ज़्यादा मज़ा देगी. हालांकि शहरी इलाके में शायद क्रेटा बेहतर होगी, लेकिन ड्राइविंग डायनामिक्स के हिसाब से सेल्टोस ज़्यादा बेहतर विकल्प है.

    नई जनरेशन बेस पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 9.99 लाख रुपए है जो टॉप मॉडल टर्बो पेट्रोल और डीजल ऑटोमैटिक के लिए 17.20 लाख रुपए तक जाती है. इसके मुकाबले में किआ सेल्टोस के बेस एचटीई पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 9.89 लाख रुपए है जो टॉप मॉडल टर्बो पेट्रोल और डीजल जीटीएक्स प्लास वेरिएंट के लिए 16.39 लाख रुपए तक जाती है.

    ये भी पढ़ें : बिल्कुल नई होंडा सिटी के मुकाबले अपडेटेड ह्यून्दे वर्नाः एक्सक्लूसिव तुलनात्मक रिव्यू

    किआ के लिए सेल्टोस एक बड़ी सफलता है जो बिक्री के मामले में पुरानी क्रेटा को पीछे छोड़ चुकी है. लेकिन इस मुकाबले में आई नई जनरेशन क्रेटा अब बिक्री में आगे बढ़ती नज़र आ रही है क्योंकि कंपनी ने मई और जून 2020 में विपरीत परिस्थितियों के बावजूद अच्छी मात्रा में SUV बेची हैं. दोनों ही कारें बेहतर विकल्प हैं जिनमें किआ जहां नई और दमदार खिलाड़ी बनकर उभरी है, वहीं ह्यून्दे सैगमेंट में जमी-जकड़ी बेस्टसेलर बनी हुई है. हमें लग रहा था कि ये मुकाबला कांटे का होगा, लेकिन किआ सेल्टोस ने इस मुकाबले को आसानी से जीत लिया है. इसमें कई सारे उपयोगी फीचर्स दिए गए हैं जो ज़्यादा संतोषजनक ड्राइविंग अनुभव देते हैं और दिखने में भी ये काफी आकर्षक है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें