लॉगिन

2020 स्वतंत्रता दिवस: भारत के प्रधानमंत्रियों और राष्ट्रपतियों ने किया है इन लक्ज़री कारों का इस्तेमाल

15 अगस्त 2020 को जब भारत अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है, हमने बात कर रहे हैं उन विशेष कारों की जिनकी देश के शीर्ष नेतृत्व ने सवारी की है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 15, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत ने आज अपना 74 वाँ स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. देश को इस स्वतंत्रता को हासिल करने और दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र बनने के लिए बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. इस अवसर को ध्यान में रखते हुए, हमने आज के दिन लक्ज़री कारों को पसंद करने वाले लोगों के लिए कुछ विशेष कारों की सूची बनाई है जिनका इस्तेमाल हमारे कई राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री कर चुके हैं. यह कारें ख़ास हैं, महंगी हैं और सुरक्षा के सारे फीचर्स से लैस रही हैं.

    यह भी पढ़ें: 2020 स्वतंत्रता दिवसः आज़ादी के बाद भारतीय बाज़ार की 5 पसंदीदा मोटरसाइकिल

    मर्सेडीज़-बेंज़ 500 SEL

    31hsjpn


    राजीव गांधी तेज कारों के प्रति अपने प्रेम के लिए काफी लोकप्रिय थे. हांलाकि उनकी आधिकारिक कार हिंदुस्तान एमबैसेडर के अलावा कोई और नहीं थी, भारत के छटे प्रधानमंत्री के पास ख़ुद की कई लग्ज़री कारें थी. इनमें रेंज रोवर वोग, मर्सिडीज-बेंज 500 एसईएल और निसान जोंगा भी थी. राजीव गांधी ने पीछे बैठने के बजाय कारों को चलाना पसंद करते थे.

    मर्सेडीज़-बेंज़ एस-क्लास Limousine

    sgam6438

    भारत के नौवें राष्ट्रपति डॉ. शंकर दयाल शर्मा बुलेट और ग्रेनेड प्रूफ कार का उपयोग करने वाले पहले राष्ट्रपति थे, और यह कार थी मर्सिडीज बेंज एस-क्लास W140 लिमोसीन. अपने नए S600 पुलमैन रूप में यह कार आज भी भारत के राष्ट्रपति की सवारी है. राष्ट्रपति की कार में नंबर प्लेटों के बजाय भारत के राष्ट्रीय प्रतीक को लगाया जाता है.

    हिंदुस्तान एमबैसेडर

    v45j01u

    यह कार लगभग सभी राज्यों के प्रमुखों की पसंदीदा विकल्प रही है. कार को 1958 से 2014 तक बनाया गया. इस बीच इंद्र कुमार गुजराल से लेकर एच डी देवेगौड़ा और अटल बिहारी वाजपेयी जैसे कई प्रधानमंत्रियों ने कार का इस्तेमाल किया.

    BMW 7-सीरीज़ 760 Li

    phkn19vc

    भारत के पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह बीएमडब्ल्यू 7-सीरीज 760 एलआई में सवारी करते थे. यह बुलेट-प्रूफ आर्मर्ड सेडान AK47 बंदूक और बड़े धमाकों से लेकर बमों तक का सामना कर सकती है. इसका वज़न 4 टन से भी अधिक है और इसमें ऑक्सीजन टैंक भी है. पंचर हुए टायरों के साथ भी कार 80 किमी तक चल सकती है.

    रेंज रोवर स्पोर्टmodi range rover

    वर्तमान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी लैंड रोवर रेंज रोवर स्पोर्ट में यात्रा करना पसंद करते हैं. पीएम ने हाल ही में एसयूवी का उपयोग करना शुरू कर दिया है क्योंकि कार में अंदर और बाहर जाना काफी आसान है. इसके अलावा सनरूफ की वजह से कार के बाहर कदम रखे बिना जनता से बातचीत हो जाती है. हाल ही में, प्रधान मंत्री ने अपने काफिले में एक काली लैंड क्रूज़र 200 को भी शामिल किया है.
    Calendar-icon

    Last Updated on August 15, 2020


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें