भारत में नई बाइक और कारें

किआ कार्निवल रिव्यूः इस लग्ज़री MPV में है फीचर्स की भरमार

language dropdown

Kia Motor अपनी पहली कार सेल्टोस के साथ बाजार में धूम मचा रही और कुछ महीनों के भीतर भारत में सबसे ज़्यादा कारें बेचने वाली कंपनियों में शामिल हो गई है।

expand फोटो देखें
किआ कार्निवल लग्ज़री MPV को 2020 ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया गया है

किआ मोटर्स भारत के उन कुछ वाहन निर्माता कंपनियों में से हैं, जो अपने 2019 नंबरों पर गर्व कर सकती है। कंपनी ने अपनी पहली ही कार सेल्टोस के साथ बाजार में धूम मचा रही और कुछ महीनों के भीतर भारत में सबसे ज़्यादा कारें बेचने वाली कंपनियों में शामिल हो गई है। लेकिन इसका मतलब यह भी है कि मार्केट में अपनी अगली कार कार्निवल को सफल कराना एक कठिन कार्य है। इस लक्जरी एमपीवी को फरवरी में हुए 2020 ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया गया और इसके लक्जरी पहलू के अनुरूप कोरियाई निर्माता ने निज़ामों के निवास स्थान हैदराबाद के शानदार ताज फलकनुमा में कार का मीडिया ड्राइव आयोजित किया।

nd6hsg5kकार्निवल 5 मीटर से अधिक लंबी, 2 मीटर चौड़ी और लगभग आपके जितनी लंबी है

कार्निवल का साईज़ थोड़ा हैरान करने वाला है। यह एक ऐसी कार है जो 5 मीटर से अधिक लंबी, 2 मीटर चौड़ी और लगभग आपके जितनी लंबी है। अच्छी बात यह है कि एमपीवी होने के बावजूद कार्निवल एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए उत्पाद के रूप में सामने आती है। फ्रंट में क्रोम से भरी हुई टाइगर नोज़ ग्रिल है जो आपको कंपनी की तकरीबन हर गाड़ी पर देखने को मिलेगी। हैडलैंप्स के साथ फॉग लैंप्स पर एलईडी का व्यापक इस्तेमाल किया गया है। साइड से देखें तो लंबे प्रोफ़ाइल में 18 इंच के अल्लौए वील हैं, दरवाज़े में क्रोम हैंडल और छत पे रेलिंग है। रियर को भी अच्छी तरह से पेश किया गया है। इसका हिस्सा हैं - स्किड प्लेट, एक बड़ा स्पॉइलर और अच्छे दिखने वाले एलईडी लैंप। कार निश्चित रूप से अन्य एमपीवी की तरह बॉक्सी नहीं है और इसकी डिज़ाइन प्रीमियम अपील में योगदान करती है, और ये इसके पक्ष में काम कर सकता है।

किया कार्निवाल

24.95 लाख * ऑन-रोड प्राइस (नई दिल्ली)
किया कार्निवाल Price

19qbp59oफ्रंट में क्रोम से भरी हुई टाइगर नोज़ ग्रिल है

वास्तव में कार्निवल का असली जादू इसके केबिन के अंदर है। यहाँ सुविधाओं की भरमार है, जिनमें से कुछ इससे ऊचे सेग्मेंट की कारों में भी आपको नहीं मिलेंगे । एक 3-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल है, ड्राइवर की सीट में इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित के साथ वेंटिलेशन भी है। साथ ही आपको मिलेगा एक वायरलेस चार्जर, ट्विन सनरूफ, एक एयर प्यूरीफायर, 220 वोल्ट का लैपटॉप चार्जर, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक और एक 8-स्पीकर का हरमन साउंड सिस्टम। हालाँकि टच स्क्रीन सिस्टम का 8 इंच का आकार या इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर छोटा डिस्प्ले कार की बड़े आकार को देखते हुए जचता नहीं है। दूसरी रो में आपको दोनों यात्रियों के लिए व्यक्तिगत मनोरंजन स्क्रीन मिलती है जो आकार में बड़ी और पीछे की दोनो रो में रूफ माउंटेड एसी वेंट भी मौजूद हैं।

tm5of504वास्तव में कार्निवल का असली जादू इसके केबिन के अंदर है

बहुत ज़्यादा स्पेस शायद किआ कार्निवल का सबसे बड़ा यूएसपी है। कार 3 अलग-अलग वेरिएंट और 7/8/9 सीट विकल्पों में आती है। लिमोसिन नामक टॉप वेरिएंट मे हमने समय बिताया। यहाँ तीसरी पंक्ति में 3 लोगों के बैठने के साथ दूसरी पंक्ति में आरामदायक कैप्टेन सीटें दी गई हैं। इलेक्ट्रिक स्लाइडिंग दरवाजों और सीटों की वजह से तीसरी रो तक जाना काफी आसान है। दरवाजों को कई तरीकों से संचालित किया जा सकता है - मुख्य रूप से दरवाजे के हैंडल पर और बी-पिलर के अंदर स्थित दबाने वाले बटन का उपयोग करके और ड्राइवर सीट से भी इसका नियंत्रण होता है। दूसरी पंक्ति की सीटें आगे/पीछे खिसकने के अलावा बाईं/दाईं ओर खिसकती हैं, अतिरिक्त थाई सप्पोर्ट भी उप्लब्ध है। लेकिन दूसरी पंक्ति की सीटों को वेंटिलेशन नहीं मिलता है। तीसरी पंक्ति भी सिर्फ 2 वयस्कों के लिए आदर्श है। 9 सीट वेरिएंट में 4 पंक्तियों की सीटें हैं, जिसमें 2 और 3 पंक्तियों पर 2 सीटें अलग होती हैं। 8 सीट वेरिएंट पर दूसरी पंक्ति पर मध्य सीट को आर्मरेस्ट में परिवर्तित किया जा सकता है या पूरी तरह से हटा दिया जा सकता है। अंतिम रो को मोड़ दिया जा सकता है और मूल रूप से कार के फर्श में विलय हो सकता है। तीसरी पंक्ति के साथ भी कार्निवल 540 लीटर का बूट स्थान प्रदान करता है। एक इलेक्ट्रिक टेलगेट भी एमपीवी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है।

ये भी पढ़ें : किआ सबकॉम्पैक्ट SUV भारत में टेस्टिंग के वक्त स्पॉट, अनुमानित कीमत ₹ 7 लाख

iopmurmcइलेक्ट्रिक स्लाइडिंग दरवाजों और सीटों की वजह से तीसरी रो तक जाना काफी आसान है

किआ कार्निवल में बीएस 6 कंप्लेंट डीज़ल इंजन लगा है जो 200 पीएस की ताकत और 440 एनएम का बहुत अच्छा टॉर्क बनाता है। ये संख्या सुनिश्चित करती है कि कार इतने यात्रियों का वजन आसानी से खींचने में सक्षम है। 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पर गियर अनुपात थोड़े लंबे ज़रूर लगते हैं और मगर ये एक लीनियर ड्राइव में सहायक होते हैं। एनवीएच का स्तर भी अच्छा है और जब तक आप थ्रॉटल को नहीं बढ़ाते हैं तब तक यह बहुत ही शांत केबिन है। कार अच्छी स्थिरता प्रदान करती है और प्रभावशाली एक आरामदायक राइड यहां सबसे बड़ी सकारात्मकता में से एक है। 60 लीटर के ईंधन टैंक के साथ आप बिना थकान के इस पर लंबी दूरी तय कर सकते हैं। यूवीओ कनेक्ट सिस्टम, ईएससी लैस हिल असिस्ट, रोल ऑन मिटिगेशन, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल और साइड एंड कर्टन एयरबैग कार्निवल को एक सुरक्षित कार बनाते हैं।

rne5iaaपीछे की दोनो रो में रूफ माउंटेड एसी वेंट भी मौजूद हैं।
0 Comments

कार्निवल भारत में कई तरह से साथ एक नया सेग्मेंट बनाता है। भारतीय एमपीवी को प्यार करते हैं और जब आप उस्में लक्जरी जोड़ते हैं तो यह एक शक्तिशाली संयोजन बन जाता है। लेकिन शहरी भीड़भाड़ में चलाना या तंग स्थानों में पार्किंग करना थोड़ा मुश्किल काम हो सकता है और इसकी आदत डालने में कुछ समय लगेगा। 24.95 लाख कार्निवल के लिए एक अच्छी शुरुआती कीमत है और यह इसे इनोवा क्रिस्टा मालिकों के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाता है क्योंकि वर्तमान में उनके पास कहीं और देखने के लिए बहुत सीमित विकल्प हैं।

कम्पेयर किया कार्निवाल मौजूदा प्रतिद्वंदियों के साथ

लेटेस्ट न्यूज़