भारत में नई बाइक और कारें

2020 महिंद्रा थार पेट्रोल ऑटोमैटिक की पहली ड्राइव

language dropdown

नई पीढ़ी की महिंद्रा थार का लंबे समय से इंतज़ार किया जा रहा था और अब यह आखिरकार आ गई है. अब इसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ नया टर्बो पेट्रोल इंजन है जिसे हमने कुछ देर के लिए चलाया.

नई महिंद्रा थार बाज़ार में 2 अक्टूबर, 2020 को लॉन्च की जाएगी expand फोटो देखें
नई महिंद्रा थार बाज़ार में 2 अक्टूबर, 2020 को लॉन्च की जाएगी

महिंद्रा थार की नई पीढ़ी के आने के लिए हमें 10 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा है. इस बार कार में बड़े बदलाव हुए हैं, यहां तकनीक बेहतर है, कार ज़्यादा आकर्षक है और यह मूल CJ3B के बाद से पहली बार है जब पेट्रोल इंजन के साथ एक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी दिया गया है. इसलिए इसके दिखाई जाने के बाद, हमने कार चलाई यह समझने के लिए कि यह ऑफ-रोडर कितनी बदली है. हालांकि हमें कार के साथ ज्यादा समय नहीं मिला, इसलिए इसे पूरा रिव्यू कहना शायद सही नही होगा.

यह भी पढ़ें: ख़त्म हुआ लंबा इंतज़ार, आ गई नई महिंद्रा थार

v53tdpkk

बोनट थोड़ा उठा हुआ है और पैदल यात्री सुरक्षा के लिए तैयार है. 

डिज़ाइन

कार आकर्षक है और अब देखने में बहुत अच्छी है. अब यह लाइफस्टाइल ख़रीदारों को लुभाने के लिए निकली है. महिंद्रा थार में आने वाले समय में पर इसी शब्द पर निर्माण करना चाहता है. सामने से देखें तो गोल आकार के हेडलैम्प और सात स्लेट वाली ग्रिल है, साथ ही एलईडी डीआरएल और फॉग लैंप भी हैं. डिज़ाइन का संदर्भ कुछ उसी तरह का है जो मर्सिडीज जी वेगन, फोर्ड ब्रोंको, लैंड रोवर डिफेंडर और यहां तक ​​कि जीप रैंगलर जैसी एसयूवी में देखा गया है. बोनट थोड़ा उठा हुआ है और पैदल यात्री सुरक्षा के लिए तैयार है.

यह भी पढ़ें: नई जनरेशन महिंद्रा थार SUV: इंजन, फीचर्स, वेरिएंट्स की तमाम जानकारी

Newsbeep
ukje58uc

थार को 226 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस मिला है जो इसे सड़क पर चल रही लगभग हर कार से बड़ा बनाता है.

साइड से देखें तो आगे एक चौकोर व्हील आर्च हैं और पीछे गोल. पीछे की तरफ नई एलईडी टेललाइट्स सबसे आकर्षक चीज़ हैं, साथ ही बाहर स्टेपनी भी लगाई गई है. हमारी कार में 18 इंच के पहिए थे जिसकी वजह से यह काफी उठी हुई लगी. इनकी वजह से कार को 226 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस मिला है जो थार को सड़क पर चल रही लगभग हर कार से बड़ा बनाता है. यही कारण है कि आप इसे ड्राइव करना पसंद करेंगे.

0eq8h5r

नया पेट्रोल थार को मिला अब तक का सबसे शक्तिशाली इंजन है. 

इंजन

जैसे हमने बताया थार पर हमें ड्राइव करने के लिए मिला एक पेट्रोल ऑटोमैटिक वेरिएंट. हम mStallion टर्बोचार्ज्ड इंजन को चलाने के लिए उत्सुक थे और थार में इसने निराश नहीं किया. यह थार को मिला अब तक का सबसे शक्तिशाली इंजन है जो 150 बीएचपी के साथ 320 एनएम के टार्क की पेशकश करना है, जो डीज़ल से भी ज़्यादा है. 1700 आरपीएम के बाद यह जीवित हो जाता है और हाँ एक मजबूत मिडरेंज आपका साथ 4800 आरपीएम तक देती है. शायद ही कोई शोर हो जो केबिन में घुसता है और यह दिखाता है कि थार कितनी बेहतर हुई है. कार को 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार को छूने में ज़्यादा वक़्त नहीं लगता.

glei25cc

गियर आसानी से बदल जाते हैं भले ही आप मैनुअल मोड में चला रहे हों.

नया 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ड्राइविंग के अनुभव को बेहतर बनाता है. यहां शायद ही कोई अंतराल है, लेकिन आपको 1700 आरपीएम तक थोड़ा धीरज दिखाना होगा. गियर आसानी से बदल जाते हैं भले ही आप मैनुअल मोड में चला रहे हों, यह सुखद है. हालांकि, डेड पेडल का ना होना एक बड़ी कमी है जिसकी वजह से आपका बायाँ पैर ब्रेक पैडल के बहुत करीब रहता है. ऑटोमौटिक 4x4 के साथ आया है और आप 4L और 4H का उपयोग कर सकते हैं, यानि ऑफरोडिंग करनी हो तो कोई चिंता की बात नहीं.

cqmevl6c

कार सभी प्रकार की सड़कों पर बेहद आसानी से चल लेती है. 

राइड और हैंडलिंग

जैसा कि मैने पहले बताया कि नई थार को चलाकर देखने के लिए हमें कम समय मिला, इसके अलावा हम एक काफिले के साथ चल रहे थे तो मोड़ पर रफ्तार बढ़ाने और थार कितनी स्थिर रहती है, ये देखने का मौका ही नहीं मिला. इन सबके बाद मुंबई की सड़कों को बारिश ने लगभग बर्बाद कर दिया है जिससे हमें कुछ बड़े और कुछ छोटे गड्ढों का सामना करना पड़ा, इसके बाद बाकी सड़क भी खराब थी और मुंबई में भारी ट्रैफिक भी एक बड़ी समस्या बनी रही. लेकिन इनमें से किसी भी चीज़ का नई जनरेशन महिंद्रा थार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा. ये कार सभी प्रकार की सड़कों पर बेहद आसानी से चलती गई और आपको बता दें कि अगर आप थार चला रहे हैं और सामने गड्ढा देखकर जहां बाकी लोग ब्रेक मारते हैं, वहां आप पूरे विश्वास के साथ इस एसयूवी को आगे ले जा सकते हैं.

8s180fno

अगले पहियों में डिस्क और पिछले पहियों में ड्रम ब्रेक दिए गए हैं.

थार का सस्पेंशन सेटअप सख़्त है और केबिन के अंदर आपको काफी उछाल झेलना पड़ता है, खासतौर पर कम रफ्तार में, हालांकि रफ्तार बढ़ाने पर भी इसमें कोई ज़्यादा फर्क नहीं पड़ता है. शायद केबिन में ये उछाल 16-इंच वाले मॉडल में कम होगा और हम इस वेरिएंट को चलाने का इंतज़ार कर रहे हैं. नई थार के सभी वेरिएंट्स की ब्रेकिंग को अगले पहियों में डिस्क और पिछले पहियों में ड्रम ब्रेक्स से संतोष करना पड़ा है और पैडल की प्रतिक्रिया पर्याप्त है, हां थोड़ी अड़चन देखने को मिलती है.

imvskk14

महिंद्रा ने आखिरकार थार के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दे दिया है. 

फीचर्स

अब तक महिंद्रा थार में दिया गया ये सबसे अच्छा केबिन है. आज तक किसी भी महिंद्रा थार को इतने बदलावों के साथ पेश नहीं किया गया जितने नई जनरेशन थार को दिए गए हैं. एलएक्स ट्रिम के केबिन में सीटों को बिल्कुल सही तरीके से लगाया गया है और आपको आगे की तरफ चेहरा करके बैठने को मिलेगा और चार लोग बहुत आराम से इस एसयूवी में यात्रा कर सकते हैं. हालांकि पिछली सीट पर बैठे यात्रियों को से सीट थोड़ी सख़्त लगेगी, लेकिन कुल मिलाकर ये काफी बेहतर हो गई हैं. महिंद्रा का कहना है कि कार की अपहोल्स्ट्री को धोया जा सकता है और इसके केबिन में भी पानी लगने पर खराब ना होने वाले बटन लगाए गए हैं जिसके चलते इन्हें भी पानी से साफ किया जा सकता है. तो सुबह आप नई थार के साथ ऑफरोडिंग के लिए निकल सकते हैं और वापस आकर खुद कार को साफ करके सही वक्त पर टीम के साथ मीटिंग करने पहुंच सकते हैं. इसके लिए थार को हमारी तारीफ निश्चित तौर पर मिलेगी.

ijq2tqkk

महिंद्रा का कहना है कि कार की अपहोल्स्ट्री को धोया जा सकता है. 

महिंद्रा ने आखिरकार थार के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दे दिया है जो काफी सहज है और आपकी उंगलियों के टच पर तेज़ी से काम करता है. यहां आपको एप्पल कारप्ले भी मिलेगा और महिंद्रा ने जिसे ऐडचेंचर स्टैटिसटिक्स कहा है वो कार के पहियों के जोड़, पिच और यॉ की जानकारी देता है. नई थार के साथ क्रूज़ कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल डीसेंट, हिल होल्ड, ईएसपी के साथ रोलओवर मिटिगेशन, एबीएस और दो एयरबैग्स जैसे कई और फीचर्स सामान्य रूप से उपलब्ध कराए हैं.

51ppn5vo

हमारा मानना है कि नई जनरेशन थार की कीमत रु 9.5 लाख से रु 13 लाख के बीच होगी. 

फैसला

0 Comments

तो हमारी संक्षिप्त यात्रा ने हमें बता दिया है कि थार कैसी है और वास्तव में हमें ये कार सभी मायनों में काफी पसंद आई है. इसकी कीमत ही इसकी सफलता का रास्ता बनाएगी, ऐसे में हमारा मानना है कि नई जनरेशन थार की कीमत रु 9.5 लाख से रु 13 लाख के बीच होगी. इसकी बिक्री 2 अक्टूबर से शुरू की जानी है और इसकी बुकिंग राषि जमा करने के लिए अभी से कुछ लोगों ने पैसा बचाना शुरू कर दिया होगा. इसपर हम कहेंगे कि, हां बेशक आपको ये रकम जमा करनी चाहिए. हमने आपको विस्तार से इस कार की जानकारी दी है और ये बहुत जल्द आ रही है जिसके बाद हम इसे ऑफ-रोडिंग के लिए लेकर जाएंगे और आपको बताएंगे कि ये वहां कितना बेहतर प्रदर्शन करती है. लेकिन फिलहाल के लिए इसकी पहली पेशकश को हमारी ओर से तारीफ मिल रही है, लेकिन फिर भी एसयूवी को बेहतर बनाने की गुंजाइश बाकी है.

फोटो: पवन डागिया

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज़ ग्रैन कूपे
प्राइस स्टार्टस
₹ 39.3 - 41.4 लाख
emi स्टार्टस
₹ 81,580 9% / 5 yrs
लैंड रोवर डिफेंडर
प्राइस स्टार्टस
₹ 73.98 - 90.46 लाख
emi स्टार्टस
₹ 1,53,570 9% / 5 yrs

एमजी ग्लॉस्टर

एसयूवी, 12.35 Kmpl
एमजी ग्लॉस्टर
प्राइस स्टार्टस
₹ 28.98 - 35.38 लाख
emi स्टार्टस
₹ 60,158 9% / 5 yrs
मर्सिडीज़-बेंज़ ईक्यूसी
प्राइस स्टार्टस
₹ 1 करोड़
emi स्टार्टस
₹ 2,06,130 9% / 5 yrs

महिंद्रा थार

एसयूवी, 13 - 15.2 Kmpl
महिंद्रा थार
प्राइस स्टार्टस
₹ 9.8 - 13.75 लाख
emi स्टार्टस
₹ 20,343 9% / 5 yrs

टोयोटा अर्बन क्रूजर

एसयूवी, 17.03 - 18.76 Kmpl
टोयोटा अर्बन क्रूजर
प्राइस स्टार्टस
₹ 8.4 - 11.3 लाख
emi स्टार्टस
₹ 17,437 9% / 5 yrs

किया सॉनेट

एसयूवी, 18.2 - 24.1 Kmpl
किया सॉनेट
प्राइस स्टार्टस
₹ 6.71 - 11.99 लाख
emi स्टार्टस
₹ 13,929 9% / 5 yrs

ऑडी आरएस क्यू8

एसयूवी, 8.2 Kmpl
ऑडी आरएस क्यू8
प्राइस स्टार्टस
₹ 2.07 करोड़
emi स्टार्टस
₹ 4,29,698 9% / 5 yrs