लॉगिन

2020 टाटा ग्राविटास एसयूवी भारत में टेस्टिंग के दौरान एकबार फिर नज़र आई

अनुमान है कि टाटा मोटर्स देश में एसयूवी को 2020 के अंत तक या कहें तो त्योहारों के सीज़न में लॉन्च करने वाली है. जानें कितनी दमदार है टाटा की नई एसयूवी?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 4, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टाटा मोटर्स की आगामी एसयूवी टाटा ग्राविटास की स्पाय फोटोज़ हम कई बार भारतीय सड़कों पर देख चुके हैं जिसमें कार की बहुत सारी जानकारी सामने आई है. अनुमान है कि टाटा मोटर्स देश में इस एसयूवी को 2020 के अंत तक या कहें तो त्योहारों के सीज़न में लॉन्च करने वाली है. अब इस एसयूवी का पूरी तरह स्टिकर्स से ढंका मॉडल टेस्टिंग के दौरान पुणे की सड़कों पर देखा गया है. अनुमान ये भी है कि 2020 ऑटो एक्सपो में दिखाई गई एसयूवी की स्टाइल और इसके उत्पादन मॉडल की स्टाइल में कुछ बदलाव किए जाएंगे. जैसी कि हमने पहले बताया कि टाटा ग्राविटास पहले भी कई बाद टेस्टिंग के वक्त दिखाई दी है और पहले उपलब्ध फोटोज़ के माध्यम से मिली कार की जानकारी हम आपतक पहुंचा रहे हैं.

    tmqpmjrटाटा ग्राविटास की स्पाय फोटोज़ हम कई बार भारतीय सड़कों पर देख चुके हैं

    लॉकडाउन के चलते आई मंदी के बाद बिक्री बेहतर हो सके इसके लिए टाटा मोटर्स ने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन बिक्री शुरू कर दी है. पूरी तरह केमुफ्लैज ये SUV 6-स्पोक अलॉय व्हील्स के साथ दिखी है जिसे इसके प्रोडक्शन मॉडल में संभवतः उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. असल में टाटा ग्राविटास कंपनी की हैरियर SUV का 7-सीटर वर्ज़न है. SUV के अगले हिस्से में समान ह्यूमैनिटी लाइन ग्रिल दी गई है जो पतले एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स से घिरी हुई है. ग्राविटास के साथ बड़े आकार के हैडलैंप्स के साथ प्रोजैक्टर लाइट्स दी गई है जो फॉग लैंप्स के साथ आती हैं. SUV का डिज़ाइन टाटा ग्राविटास कॉन्सेप्ट जैसा ही है जिसे 2019 जेनेवा मोटर शो में शोकेस किया गया था.

    7holl4c82020 ऑटो एक्सपो में दिखाई गई एसयूवी की स्टाइल और उत्पादन मॉडल में कुछ बदलाव किए जाएंगे

    टाटा ग्राविटास नई जनरेशन वाले ऑप्टिमल मॉड्युलर एफिशिएंट ग्लोबल एडवांस्ड (ओमेगा) आर्किटैक्चर पर अधारित है जो जगुआर लैंड रोवर के साथ मिलकर तैयार किया गया है. टाटा हैरियर या कहें तो टाटा ग्राविटास स्पोर्ट को आकार में बड़ा बनाने के साथ इसे थोड़ा अलग रूप दिया गया है जिससे यह एक आरामदायक फैमिली SUV के रूप में सामने आए. जहां नई SUV का हुलिया लगभग हैरियर जैसा ही है, वहीं टाटा मोटर्स ने ग्राविटास में नए अलॉय व्हील्स, बड़ी रूफ रेल्स, डी-पिलर पर प्लास्टिक स्टाइलिंग दी गई है. कार के पिछले हिस्से को एमपीवी जैसा दिखाने की पूरी कोशिश की गई है जिसके लिए ग्राविटास में बड़ा स्पॉइलर, बड़ी विंडशील्ड और दोबारा स्टाइल किए गए LED टेललैंप्स दिए हैं.

    ये भी पढ़ें : टाटा मोटर्स ने अपने यात्री वाहन कारोबार में हिस्सेदारी बेचने की ख़बरों का खंडन किया

    टाटा ग्राविटास SUV का केबिन बेशक हैरियर जैसा ही है जिसमें अंतर सिर्फ SUV की तीसरी पंक्ति का है. SUV का डैशबोर्ड भी लगभग हैरियर जैसा ही है. टाटा मोटर्स ने SUV के साथ नया 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ यूनीक हैंडब्रेक लीवर और ड्राइविंग मोड्स के बीच कुछ डायल उपलब्ध कराए हैं. टाटा ग्राविटास में संभवतः 2.0-लीटर का डीजल इंजन उपलब्ध कराया जाएगा जो हैरियर में दिया गया है, यह इंजन 168 bhp पावर और 350 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. यह इंजन 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है और SUV ह्यूंदैई से लिया गए 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से भी लैस है.

    इमेज सोर्स : ऑटोव्हील्सइंडिया.कॉम, रशलेन

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय टाटा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें