लॉगिन

2020 टाटा नैक्सॉन EV के वेरिएंट्स की जानकारी साझा, सिंगल चार्ज में चलेगी 300km

टाटा नैक्सॉन EV कंपनी की ओर से पहला निजी इलैक्ट्रिक वाहन है, वहीं ये टाटा की पहली इलैक्ट्रिक SUV भी है. जानें किन फीचर्स से लैस है इलैक्ट्रिक SUV?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 4, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टाटा मोटर्स आने वाले कुछ हफ्तों में पूरी तरह इलैक्ट्रिक नैक्सॉन EV भारत में लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. ये कंपनी की ओर से जहां पहला निजी इलैक्ट्रिक वाहन है, वहीं ये टाटा की पहली इलैक्ट्रिक SUV भी है. नैक्सॉन EV की अनुमानित कीमत 15 लाख से 17 लाख रुपए के बीच है और ये पहली इलैक्ट्रिक कार होगी जिसे नई ज़िपट्रॉन पावरट्रेन तकनीक के साथ पेश किया जाएगा. लॉन्च के वक्त नैक्सॉन EV को तीन वेरिएंट्स XM, XZ+, XZ+ LUX में उपलब्ध कराई जाएगी और खबर में आगे हम आपको इस कार के लगभग सभी फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं.

    gkb2r2kcटाटा नैक्सॉन EV कंपनी की ओर से पहला निजी इलैक्ट्रिक वाहन है

    टाटा नैक्सॉन EV XM

    ये टाटा नैक्सॉन EV का एंट्री-लेवल वेरिएंट हो सकता है लेकिन SUV के पेट्रोल और डीजल XM वेरिएंट से तुलना करें तो EV बहुत बेहतर तरीके से बनाई गई है. इलैक्ट्रिक नैक्सॉन के इस वेरिएंट में प्रोजैक्ट हैडलैंप्स, एलईडी डीआरएल, फ्रंट फॉगलैंप्स, रूफ एंटीना और रियर वाइपर वॉशर जैसे फीचर्स दिए गए हैं. कार का केबिन पूरी तरह ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कनेक्टेड कार ऐप्स, कीलेस एंट्री के साथ बटन स्टार्ट, सभी चार पावर विंडो, इलैक्ट्रिक टेलगेट और 16-इंच के स्टील व्हील्स के साथ EV हाईलाइट कवर दिए गए हैं. बाकी फीचर्स की बात करें तो SUV के साथ टिल्ट अडजस्टेबल स्टीयरिंग, इलैक्ट्रिक अडजस्टेबल ओआरवीएम और रियर एसी वेंट्स शामिल हैं. सेफ्टी की बात करें तो टाटा नैक्सॉन EV में डुअल एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी और कॉर्नरिंग स्टेबिलिटी कंट्रोल के साथ सीटबेल्ट रिमाइंडर, सेंट्रल लॉकिंग, स्पीड सेंसिंग लॉक और आईसोफिक्स सीट माउंट दिया गया है. इन सबके अलावा टाटा नैक्सॉन EV ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ ड्राइव और स्पोर्ट मोड में उपलब्ध कराई जाएगी.

    r1tfmghoये पहली इलैक्ट्रिक कार होगी जिसे नई ज़िपट्रॉन पावरट्रेन तकनीक से लैस किया जाएगा

    टाटा नैक्सॉन EV XZ+

    XM ट्रिम में उपलब्ध कराए गए फीचर्स के अलावा XZ+ के साथ विकल्प के तौर पर कंट्रास्ट डुअल-टोन रूफ कलर, नए 16-इंच अलॉय व्हील्स और फागलैंप्स के साथ कॉर्नरिंग एबिलिटी दी गई है. केबिन में भी अलग से कुछ फीचर्स दिए गए हैं जिनमें हार्मन का 7-इंच डैशटॉप टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ 4 स्पीकर्स, 4 ट्वीटर्स, स्मार्टफोन आधारित नेविगेशन, वीडियो प्लेबैक, वॉइस कमांड के साथ एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले भी दिया गया है. SUV में लैदर कवर वाले स्टीयरिंग व्हील के साथ रियर पार्किंग कैमरा और रिवर्स पार्क असिस्ट दिया गया है.

    ये भी पढ़ें : MG ने चुनिंदा 5 शहरों में शुरू की ZS EV की बुकिंग, टोकन राषि ₹ 50,000

    टाटा नैक्सॉन EV XZ+ LUX

    नैक्सॉन EV के बाकी दोनों वेरिएंट्स में दिए गए फीचर्स के अलावा LUX ट्रिम में अलग से कई प्रिमियम फीचर्स दिए गए हैं जिनमें इलैक्ट्रिक सनरूफ, प्रिमियम लैदर अपहोल्स्ट्री, ऑटोमैटिक रेन सेंसिंग वाइपर और ऑटोमैटिक हैडलैंप्स के साथ एंबिएंट और टनल डिटेक्शन शामिल हैं. वेरिएंट्स के अलावा टाटा मोटर्स ने नैक्सॉन EV को 30.2 किवा बैटरी से लैस किया है जो सिंगल चार्ज में 300 किमी तक चलाई जा सकती है. नैक्सॉन EV में लगी नई इलैक्ट्रिक पावरट्रेन इसे 245 Nm पीक टॉर्क देती है जो महज़ 9.9 सेकंड में ही कार को 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पर पहुंचा देता है. इस बैटरी को फास्ट चार्ज की मदद से 60 मिनट में 80% चार्ज किया जा सकता है, वहीं सामान्य चार्जर से इसे उतना ही चार्ज होने में 8 घंटे का समय लगता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय टाटा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें