भारत में नई बाइक और कारें

2020 टाटा नैक्सॉन फेसलिफ्ट रिव्यू: नया लुक, पहले से ज़्यादा फीचर्स

2020 टाटा नेक्सॉन फेसलिफ्ट स्टाइलिंग, एक विशाल केबिन और ज़्यादा ताकतवर बीएस 6 पेट्रोल इंजन के साथ पेश की जा रही है.

टाटा नैक्सॉन फेसलिफ्ट को नए डिज़ाइन के साथ कई खास फीचर्स दिए गए हैं. expand फोटो देखें
टाटा नैक्सॉन फेसलिफ्ट को नए डिज़ाइन के साथ कई खास फीचर्स दिए गए हैं.

टाटा नैक्सॉन 4-मीटर सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में काफी लोकप्रिय है और अपने डिज़ाइन के लिए  ग्राहकोंं की पसंद बनी हुई है. पिछले तीन सालों में, एसयूवी के लॉन्च के बाद से, टाटा मोटर्स ने भारत में नैक्सॉन की 1.5 लाख से अधिक यूनिट का उत्पादन किया है. यह दर्शाता है कि यह कितनी लोकप्रिय रही है. कार के साथ टाटा मोटर्स ने दिखा दिया है कि वह कुछ भी नया करने से पीछे नहीं हटती है. कंपनी ने नैक्सॉन के इंजन को केवल बीएस 6 अपडेट देने के अलावा इसे ज़्यादा ताकतवर भी बनाया है और इस फेसलिफ्ट में कई नए फीचर भी दिए गए हैं. आइए हम आपको जनवरी में लॉन्च किए गए टाटा नेक्सॉन फेसलिफ्ट के बारे में जल्दी से बता देते हैं.

डिज़ाइन

0vc5q2gg
नई नैक्सॉन का चहरा बदल गया है और हैडलैंप भी नए हैं.

दिखने में टाटा नैक्सॉन निश्चित रूप से बहुत अच्छी है, विशेष रूप से नई ग्रिल के साथ, जो चमकदार ब्लैक स्लैट के साथ आती है, और टाटा के चिन्ह को दर्शाती है. साथ ही नई तेज-तर्रार हेडलाइट्स हैं, जो एलईडी प्रोजेक्टर और एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप के साथ आती हैं, नीचे, नैक्सॉन को एक नया बंपर मिलता है जो दोनों तरफ नए फॉगलैम्प के साथ आता है. इसके अलावा आपको नकली स्किड प्लेट और ग्रिल पर ट्राई-एरो डिज़ाइन भी मिलती है.

48p1v108
साइड से एसयूवी काफी हद तक पूरानी नैक्सॉन के जैसी है.

कार को अगर आप साइड से देखेंगे तो ये एसयूवी काफी हद तक पूरानी नैक्सॉन के जैसी है, चाहे वह ऊपर की लाइन हो या फ्लोटिंग स्टाइल की छत. नई नेक्सॉन को अंडरबॉडी और साइड क्लैडिंग मिलती है. इसमें नए 16 इंच के अलॉय व्हील्ज़ भी दिए हैं. इसके अलावा, यह डुअल टोन मॉडल दो रंगों के शीशों, उनमें लगे इंडिकेटर्स और छत पर सिल्वर रंग रेल्स के साथ आता है.

ये भी पढे़ : टाटा नैक्सॉन XM(S) वेरिएंट इलैक्ट्रिक सनरूफ के साथ भारत में लॉन्च, जानें कीमत

6ua4nl8
पिछले हिस्से पर बहुत कम बदलाव देखने को मिल हैं.

कार के पिछले हिस्से पर बहुत कम बदलाव देखने को मिले हैं, लेकिन सबसे ज्यादा जो ध्यान में आता है वो हैं ट्राए-ऐरो पैटर्न एलईडी टेललैंप, साथ में काले क्लैडिंग के साथ पिछले बंपर और आगे की तरह सिल्वर रंग की स्किड प्लेट भी मिलती हैं.

Newsbeep

इंटीरियर और फीचर्स

fsttaa08
टाटा नैक्सॉन का इंटीरियर वो हिस्सा है जहां इस कार की खूबियां नज़र आती हैं.

इंटीरियर देखकर वाकई लगता है कि कंपनी ने अपनी कारों को प्रीमियम लुक देने की ओर कदम बढ़ाया है. इसका कैबिन वाकई लाजवाब है. कार में डुअल-टोन केबिन दिया गया है जो काले और हल्के ग्रे कलर का मिश्रण है. इसमें एक नया ऑफ-व्हाइट पैनल भी है, जो ट्राई-एरो पैटर्न के साथ डैशबोर्ड पर लगा है. साथ ही फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील भी मिलती है, लेकिन स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल्स वैकल्पिक हैं. डैशबोर्ड पर काफी बड़ा ग्लव बॉक्स है और एक यूएसबी पोर्ट और 12 वोल्ट के चार्जिंग पॉइंट भी हैं.

ये भी पढे़ : 2020 ह्यून्दे i20 रिव्यूः हमने चलाकर देखे कार के पेट्रोल और डीजल मॉडल

keaguh1g
कार की अगली और पिछली सीट पर अच्छी खासी जगह है.

आराम की बात की जाए तो कार की अगली और पिछली सीट पर अच्छी खासी जगह है. दोनों ही जगह बढ़िया लेगरूम और शोल्डर रूम है. कार में लगी सीटों में अच्छी क्वालिटी के कुशन का इस्तेमाल किया गया है जो काफी आरामदायक है. पीछे की सीट पर आर्मरेस्ट भी है, इसके अलावा, सेंट्रल कंसोल और क्लाइमेट कंट्रोल नॉब्स को ग्लौसी ब्लैक रंग दिया गया है,और हाँ, यहां एक इलेक्ट्रिक सनरूफ भी है.

m8o544j8
नेक्सॉन फेसलिफ्ट में एक इलेक्ट्रिक सनरूफ भी है

कार में 7 इंच का नए यूज़र इंटरफेस वाला टचस्क्रीन इंफाटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. इसके साथ ही एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार प्ले जैसे फीचर्स भी हैं. कार को नई आईआरए तकनीक भी मिली है, जो स्मार्टफोन के रिमोट फंक्शन, जिओ फेंसिंग और वैलेट मोड के साथ आती है. लेकिन हमें आपको इसके बारे में ज़्यादा बताने के लिए इसका परीक्षण करना होगा. इसके अलावा, नैक्सॉन को अभी भी तीन ड्राइविंग मोड्स के बीच चयन करने के लिए सिग्नेचर डायल मिलता है, जो हैं - सिटी, इको और स्पोर्ट.

mdspf21s
कार में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफाटेनमेंट सिस्टम दिया गया है.
जैसा कि हमने ऊपर बताया, Tata Nexon अपने उच्च सुरक्षा मानकों के लिए जानी जाती है, और उसमें कुछ भी नहीं बदला है. यहां आपको दो एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, ईएसपी, इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन कंट्रोल, हाइड्रोलिक ब्रेक असिस्ट, रोल-ओवर मिटिगेशन, हिल-होल्ड कंट्रोल और आईसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स, सभी वेरिएंट्स में मिलेंगे. हालांकि, अगर आपको ऊपर वाले वेरिएंट लेने हैं तो उसमें आपको डायनामिक मैपिंग के साथ एक रियर पार्किंग कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS),ऑटो हेडलैंप्स, रेन-सेंसिंग वाइपर, क्रूज़ कंट्रोल, और हां, पुश-बटन स्टार्ट / स्टॉप फंक्शन भी मिलेंगे.
ये भी पढे़ : टाटा मोटर्स ने 3 साल में पार किया 1.5 लाख नैक्सॉन SUV के उत्पादन का आंकड़ा 

इंजन

th9k7od
SUV में 1.2-लीटर का 3 सिलेंडर वाला टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा है.
SUV में 1.2-लीटर का 3 सिलेंडर वाला टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है. यह 118 बीएचपी बनाता है, जो बीएस 4 इंजन की तुलना में 10 बीएचपी अधिक है. इसके अलावा, 5000 आरपीएम के बजाय, पीक पावर अब लगभग 5500 आरपीएम पर मिलती है. इंजन 170 एनएम टॉर्क जनरेट करता है, टाटा का कहना है कि यह 1750 आरपीएम से मिलता है और 4000 आरपीएम तक साथ रहता है.
i2o0c3r
टाटा नैक्सॉन में दमदार इंजन का विकल्प दिया गया है.

एक बार जब आप 2500 आरपीएम तक पहुंच जाते हैं, तो टर्बो आता है और इंजन ज़्यादा जानदार महसूस होता है, जो कुछ ही समय में 1300 किलोग्राम की नेक्सॉन को 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के पार ले जाता है. हमारी टैस्ट कार 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स वाली थी और हमें गियर शिफ्ट में थोड़ी अड़चन महसूस हुई, खासकर दूसरे और तीसरे गियर के बीच. टाटा एएमटी वर्ज़न भी पेश कर रहा है और इससे चीजें थोड़ी अधिक सुविधाजनक हो जाती हैं. एक डीज़ल विकल्प भी है, जो 1.5-लीटर मोटर के साथ आता है जो पहले की तरह ही 108 बीएचपी और 260 एनएम देता है. ट्रांसमिशन विकल्प पेट्रोल जैसे ही हैं.

चलाने में कैसी है कार?

4lf1213s
नैक्सॉन शानदार हैंडलिंग की पेशकश हमेशा से करती रही है.

नैक्सॉन शानदार हैंडलिंग की पेशकश हमेशा से करता रही है और फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील ने निश्चित रूप से चीजों को बेहतर बनाया है, हालांकि, यह केवल ऊंचाई के लिए सेट की जा सकती है. यह मेरी पसंद के हिसाब से बहुत हल्की भी लगी, लेकिन अगर आप शहर में गाड़ी चला रहे हैं तो आपको यह काफी सुविधाजनक लगेगी. तेज गति में स्थिरता भी अच्छी है, इसलिए हाईवे पर ड्राइविंग करने में कोई मुश्किल नहीं होगी. साथ ही आपको क्रूज़ कंट्रोल भी मिलता है.

कीमत और फैसला

0 Comments

टाटा नैक्सॉन बाज़ार में सबसे सस्ती सब-कम्पैक्ट एसयूवी थी, हालाँकि फेसलिफ्ट की भारत में कीमत रु 6.99 लाख से रु 12.70 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है जो Kia Sonet और Hyundai Venue के बेस मॉडलों से रु 28,000 और रु 24,000 ज़्यादा है. कार में एक शक्तिशाली पेट्रोल इंजन के साथ एक विशाल केबिन मिलता है. वास्तव में, नैक्सॉन की तुलना में केवल फोर्ड इकोस्पोर्ट में ज़्यादा ताकतवर पेट्रोल इंजन है. इसलिए, यदि आप एक सक्षम ऑल-राउंड कॉम्पैक्ट एसयूवी की तलाश कर रहे हैं, जो अच्छी ड्राइव, अच्छा आराम और बढ़िया जगह दे, तो टाटा नेक्सॉन निश्चित रूप से आपके लायक है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स