carandbike logo

2021 ऑडी A4 फेसलिफ्ट रिव्यूः मुकाबले के हिसाब से बिल्कुल तैयार है सेडान

language dropdown

पिछले साल की तरह 2021 को दिलचस्प बनाने का प्लान कंपनी ने बनाया है जिसकी शुरुआत नई ऑडी A4 फेसलिफ्ट से होगी. पढ़ें पूरा रिव्यू और जानें कार के बारे में..

A4 फेसलिफ्ट का उत्पादन भारत में किया गया है expand फोटो देखें
A4 फेसलिफ्ट का उत्पादन भारत में किया गया है

2020 काफी टेढ़ा-मेढ़ा साल रहा है, लेकिन ऑडी ने यहां काफी बेहतर प्रदर्शन किया है जहां क्यू8, आरएस क्यू8, आरएस7 स्पोर्टबैक और ए8एल के अलावा कंपनी ने क्यू2 लॉन्च की है जो ब्रांड की सबसे किफायती कार है और ग्राहकों के लिए चार छल्लों वाली ये कार खरीदने का सबसे आकर्षक विकल्प है. अब पिछले साल की तर्ज़ पर 2021 को भी दिलचस्प बनाने का प्लान कंपनी ने बनाया है जिसकी शुरुआत नई ऑडी A4 फेसलिफ्ट से होगी. हमें इस नई सेडान को चलाकर देखने का मौका मिला है.

e39s8ebk

डिज़ाइन

शुरुआत करते हैं डिज़ाइन से. तो ये साफ है कि A4 फेसलिफ्ट का उत्पादन भारत में किया गया है. इसका अगला हिस्सा पूरी तरह बदल दिया गया है, जिसमें शानदर दिखने वाला नई डिज़ाइन का बंपर और चौड़ी सिंगल-फ्रेम ग्रिल दी गई है जो इसे आक्रामक लुक देते हैं. इसके एलईडी हैडलाइट्स बिल्कुल नए हैं और डीआरएल को भी नया पैटर्न दिया गया है जो पिछले मॉडल के मुकाबले कार को अलग बनाते हैं.

6g3idbm4एक ही चीज़ बेहतर हो सकती थी जो इसके 17-इंच अलॉय व्हील्स की डिज़ाइन है

इसके प्रोफाइल पर ध्यान देंगे तो कार आपको कुछ स्पोर्टी दिखाई देगी. इसकी ऐज और क्रीज कार के पिछले हिस्से को भी स्पोर्टी अंदाज़ देते हैं जिसे दोबारा डिज़ाइन किए गए एलईडी टेललाइट्स से सजाया गया है. इसके अलावा इन लाइट्स को जोड़ती हुई क्रोम की पट्टी भी कार के लुक में निखार लाती है. कार के लुक को ज़्यादा आकर्षक बनाने में डुअल टेलपाइप भी पूरा योगदान देते हैं. इसमें एक ही चीज़ बेहतर हो सकती थी जो इसके 17-इंच अलॉय व्हील्स की डिज़ाइन है. ये कार के लुक के सामने फीके पड़ते नज़र आ रहे हैं.

58smbi1oटेक्नोलॉजी वेरिएंट के साथ बड़े आकार का 10.1-इंच एमएमआई प्लस मिलेगा

ऑडी नई A4 को दो ट्रिम्स - प्रिमियम प्लस और टेक्नोलॉजी में लॉन्च करेगी. इसके प्रिमियम प्लस वेरिएंट में 8.8-इंच एमएमआई टचस्क्रीन मिलेगा, वहीं टेक्नोलॉजी वेरिएंट के साथ बड़े आकार का 10.1-इंच एमएमआई प्लस मिलेगा जो एमएमआई नेविगेशन के साथ आता है. बताने की आवश्यक्ता नहीं है कि कार के साथ कंपनी ने एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसी कनेक्टिविटी का विकल्प भी उपलब्ध कराया है.

p73i8ppc

डायनामिक्स

ऑडी ने नई A4 फेसलिफ्ट के साथ 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया है जो 187 बीएचपी ताकत और 320 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला है. इस इंजन के साथ कंपनी ने 7-स्पीड एस-ट्रॉनिक गियरबॉक्स दिया है. नई A4 के साथ भी ऑडी ने डीजल इंजन का कोई विकल्प नहीं दिया है जो कई तरह के ग्राहकों में ब्रांड को लेकर अरुचि पैदा कर सकता है. आपको कार के लिए यहां पांच तरह के सेटअप मिलते हैं जिन्हें ऑडी ड्राइव सिलेक्ट बटन से चालू किया जा सकता है. इसमें ड्राइवर एफिशिएंसी, कम्फर्ट, डायनामिक, ऑटो और इंडिविजुअल सेटअप का चुनाव कर सकता है. स्टीयरिंग और इंजन की विशेषताएं चुने गए सेटअप के आधार पर बदलती हैं.

Newsbeep
i1eifktनई A4 के साथ भी ऑडी ने डीजल इंजन का कोई विकल्प नहीं दिया है

नई A4 निश्चित तौर पर एक तेज़ रफ्तार कार है जिसमें काफी सफाई से चलने वाला इंजन दिया गया है जो आपकी यात्रा को बहुत आरामदायक, रोमांचक और मज़ेदार बनाता है. आप इसके ऐक्सेलरेटर को जैसे ही दबाते हैं तो महज़ 7.3 सेकंड में ही कार 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है, ये दावा ऑडी ने किया है. और सच में यह इंजन काफी दमदार और मज़ेदार है जिसकी वजह इसमें लगा 7-स्पीड गियरबॉक्स है. इसकी सहायता से कार को ना सिर्फ आराम से चलाया जा सकता है, बल्कि ये बड़ी सफाई से अपना काम करता है.

lrc6934महज़ 7.3 सेकंड में ही कार 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है

प्रतिक्रिया की बात करें तो कार की स्टीयरिंग आपको बहुत ज़्यादा प्रभावित नहीं करती है, और इसके साथ कुछ बेहतर किस्म की स्टीयरिंग इसके स्पोर्टी अंदाज़ में इज़ाफा कर सकती थी, लेकिन कुल मिलाकर यह अच्छी तरह काम करता है और कम रफ्तार पर इसमें कोई खराबी नज़र नहीं आती. रफ्तार बढ़ाने पर भी स्टीयरिंग बेहतर तरीके से काम करता है. आपको A4 बीएमडब्ल्यू की 3 सीरीज़ जैसा मज़ा नहीं देगी, हालांकि यह बखूबी अपना काम करती है. राइड क्वालिटी में कुछ जगह कार सख़्त नज़र आती है, लेकिन यहां भी आपको यह परेशान नहीं करता है. कच्चे रास्तो पर भी आर में यात्रा आरामदायक तबतक बनी रहती है, जबतक आपके सामने तेज़ रफ्तार में कोई बड़ा गड्ढा ना आ जाए.

qsk8n5l

तकनीक और सुरक्षा

कार के डैशबोर्ड की कुल डिज़ाइन को बड़े स्तर पर बदला नहीं गया है. यहां तक कि एसी वेंट्स की सिंगल फाइल बताती है कि यह पहले जैसा ही है. ऑडी नई A4 को दो ट्रिम्स - प्रिमियम प्लस और टेक्नोलॉजी में लॉन्च करेगी. इसके प्रिमियम प्लस वेरिएंट में 8.8-इंच एमएमआई टचस्क्रीन मिलेगा, वहीं टेक्नोलॉजी वेरिएंट के साथ बड़े आकार का 10.1-इंच एमएमआई प्लस मिलेगा जो एमएमआई नेविगेशन के साथ आता है. प्रिमियम प्लस वेरिएंट के साथ ऑडी वर्चुअल कॉकपिट और वायरलेस चार्जिंग नहीं दिए गए हैं, वहीं टेक्नोलॉजी वेरिएंट में ये फीचर्स मिले हैं. कंपनी ने दोनों ही ट्रिम्स को एंबिएंट लाइटिंग और सनरूफ दी है. सुरक्षा की बात करें तो नई A4 के साथ सामान्य तौर पर 8 एयरबैग्स दिए गए हैं और कार के साथ एबीएस है.

7kbd5m5c

अनुमानित कीमत

भारतीय बाज़ार में बहुत जल्द इस कार को लॉन्च किया जाने वाला है और हमारा अनुमान है कि नई ऑडी A4 की कीमत 42 लाख से 45 लाख रुपए के करीब होगी. नई A4 का मुकाबला मसिडीज़-बेंज़ सी-क्लास और BMW 3 सीरीज़ के अलावा मार्च 2021 में लॉन्च होने वाली वॉल्वो S60 से होने वाला है.

s8ka1nbs

फैसला

0 Comments

4 लोगों के लिए A4 आरामदायक और काफी जगह वाली सेडान बनी हुई है. इसकी अपहोल्स्ट्री बहुत प्रिमियम लगती है और कार की पिछली सीट्स पर आपको सर और घुटनों के लिए पर्याप्त जगह मिलती है. इस कार के साथ ऑडी ने खूब सारे फीचर्स दिए हैं और सिर्फ फीचर्स के नज़रिए से देखा जाए, तो नई A4 वॉल्वो एस60 को काफी दमदार मुकाबला दे सकती है. यह कार आराम और परफॉर्मेंस का सटीक मिश्रण है और बाज़ार में मुकाबले के हिसाब से बिल्कुल तैयार है. तो अगर आप पिछली सीट पर ज़्यादा समय बिताना पसंद करते हैं तो ये कार बहुत अच्छा विकल्प है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.