लॉगिन

2021 ऑडी ई-ट्रॉन GT इलेक्ट्रिक कूपे भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत Rs. 1.8 करोड़

कंपनी की तरफ से यह तीसरी इलेक्ट्रिक कार है जिससे भारतीय बाज़ार में ऑडी का लग्ज़री-ईवी पोर्टफोलिया सबसे बड़ा हो गया है. जानें कितनी दमदार है ई-ट्रॉन GT?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 22, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ऑडी इंडिया ने भारत में नई ई-ट्रॉन GT चार दरवाज़ों वाली कूपे लॉन्च कर दी है जिसकी शुरुआती कीमत रु 1.8 करोड़ है जो इसके क्वात्रो वेरिएंट की कीमत है, टॉप मॉडल आरएस के लिए कार की कीमत रु 2.05 करोड़ तक जाती है. कंपनी की तरफ से यह तीसरी इलेक्ट्रिक कार है जिससे भारतीय बाज़ार में ऑडी का लग्ज़री-ईवी पोर्टफोलिया सबसे बड़ा हो गया है. भारत में इस कार को पूरी तरह आयात किया गया है और इसका उत्पादन जर्मनी में ऑडी के बोलिंजर हॉफ प्लांट में किया जा रहा है. इसी साल फरवरी में इस कार को दुनिया के सामने पेश किया गया था. वैश्विक बाज़ार में ऑडी ई-ट्रॉन GT क्वात्रो और आरएस वेरिएंट्स में उपलब्ध है और भारत में भी इसके दोनों वर्जन लॉन्च किए गए हैं.

    gcpul6pgभारत में इस कार को पूरी तरह आयात किया गया है

    ऑडी इंडिया नई ई-ट्रॉन के GT वेरिएंट को 19-इंच के व्हील्स देगी जिसके साथ विकल्प में 21-इंच अलॉय के साथ ऐयरो ब्लेड्स मिलेंगे. कार के पिछले हिस्से में सिंगल बार एलईडी टेललैंप दिया गया है जो ऐरोहेड आकार के सिग्नेचर एलईडीलाइट के साथ आया है. ऑडी ई-ट्रॉन GT की लंबाई 4989 मिमी है और इसकी चौड़ाई 1964 मिमी है. कद में यह कार 1418 मिमी है और कंपनी ने इसके साथ 2903 मिमी व्हीलबेस दिया है. नई कार 9 रंगों - आइबिस व्हाइट, अस्कारी ब्लू, फ्लॉरेस्ट सिल्वर, केमोरा ग्रे, मायथोस ब्लैक, सुज़ुका ग्रे, टैक्टिक्स ग्रीन, टैंगो रैड और डेटोना ग्रे में पेश की गई है.

    8ksib4a10.1-इंच MMi टचस्क्रीन डिस्प्ले सामान्य तौर पर दिया गया है

    केबिन की बात करें तो नई कार को 12.3-इंच वर्चुअल कॉकपिट कंसोल और 10.1-इंच एमएमआई टचस्क्रीन डिस्प्ले सामान्य तौर पर दिया गया है. इस केबिन को ई-ट्रॉन के लिए ही तैयार किया गया है जो बहुत कुछ क्लासिक ग्रैन टूरिज़्मो जैसा ही है. यह सिस्टम नेचुरल वॉइस कमांड और ऑडी कनेक्ट सर्विस सपोर्ट करता है. एमएमआई नेविगेशन प्लस के साथ वाय-फाय हॉटस्पॉट सामान्य तौर पर मिला है जो कार में इटेलिजेंट नेविगेशन उपलब्ध कराता है.

    hhqnt1fकार के पिछले हिस्से में सिंगल बार एलईडी टेललैंप दिया गया है

    इस मॉडल को आकर्षक लाइन्स से तराशा गया है, इसके अलावा सिग्नेचर ई-ट्रॉन पैटर्न की ग्रिल और मेट्रिक्स एलईडी हैडलाइट्स के साथ लेज़र लाइट तकनीक कार को मिले हैं. कार को स्पोर्टी एहसास देने के लिए इसके साथ कस्टम सॉफ्टवेयर दिया गया है जिससे कार में ऐग्ज़्हॉस्ट की नकली आवाज़ आना शुरू होती है. यहां एवीएएस नामक एक और तकनीक है जिसमें कार के केबिन और बाहरी हिस्से में अलग-अलग आवाज़ आती है जिसके लिए बाहरी और अंदरूनी हिस्से में लाउड स्पीकर लगाया गया है. चालक को यहां तीन साउंड मोड - ऐफिशिएंसी, कम्फर्ट और डायनामिक मिलेंगे.

    ये भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन बढ़ाने के लिए ऑटो सैक्टर को मिले ₹ 26,000 करोड़

    ऑडी ई-ट्रॉन GT के साथ पर्मानेंट ऐक्साइटेड सिंक्रोनस मशीन इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई हैं जो कार के दोनों ऐक्सेल पर लगी हैं. कार के साथ 2-स्पीड ट्रांसमिशन और ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम दिया गया है. इन मोटर्स के साथ 85 किलोवाट लीथियूम-आयन बैटरी लगाई गई है जो एक चार्ज में 488 किमी तक चलती है. इस बैटरी सिस्टम के साथ 800 वोल्ट तकनीक मिली है जिससे कार 270 किलोवाट डीसी फास्ट चार्ज के अनुकूल बनती है. ई-ट्रॉन GT के क्वात्रो में लगी मोटर कुल 469 बीएचपी और 630 एनएम पीक टॉर्क बनाती है, वहीं आरएस ई-ट्रॉन GT में यह ताकत बढ़कर 590 बीएचपी और 830 एनएम हो जाती है. क्वात्रो वेरिएंट सिर्फ 4.1 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है, वहीं आरएस मॉडल को यही स्पीड पकड़ने में सिर्फ 3.3 सेकंड लगते हैं. कार की अधिकतम रफ्तार 250 किमी/घंटा है. नई कार कंपनी की नई सबसे महंगी कार होगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    ऑडी ई-ट्रोन पर अधिक शोध

    लोकप्रिय ऑडी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें