लॉगिन

2021 हीरो एक्स पल्स 200 4 वॉल्व का रिव्यू

हीरो मोटोकॉर्प ने XPulse 200 को चार-वॉल्व हेड और कुछ अन्य बदलावों के साथ पेश किया है, और बेहतर रिफाइंमेंट और प्रदर्शन का वादा किया है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 6, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    हीरो XPulse 200 अपनी तरह की अनूठी एंट्री-लेवल मोटरसाइकिल है. यह सब कुछ कर सकती है, एडवेंचर क्षमता के साथ-साथ, यह रोज़मर्रा का कामों के लिए भी बनी है. और अब, हीरो XPulse 200 को अपना पहला बड़ा अपडेट मिला है. यहा सिर्फ नए रंग यह ग्राफिक्स ही नहीं बल्कि इसके 199.6 सीसी सिंगल-सिलेंडर इंजन को अब चार-वॉल्व हेड मिला है जो थोड़ी अधिक ताकत और टॉर्क देता है. और इसलिए, इसके नाम में एक नया शब्द जुड़ा है - 4 वॉल्व.

    डिज़ाइन

    uhoeob9

    कम कद वाले सवार, विशेष रूप से कम अनुभव वाले, सीट को थोड़ा ऊंचा पा सकते हैं. 

    बाइक का आकार और अंदाज पहले जैसा ही है, लेकिन लुक में थोड़े बदलाव हैं जो इसे एक ताज़ा अपील देते हैं. नए दो-टोन रंग और आकर्षक ग्राफिक बढ़िया दिखते हैं. ऑयल-कूलर में पहले से बड़े 7 फिन्स हैं, जो इंजन की गर्मी को बेहतर तरीके से संभालते हैं. एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल पहले जैसा ही है, जो हीरो राइडगाइड ऐप के माध्यम से स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन की पेशकश करता है. एलईडी हेडलाइट पहले जैसी ही दिखती है, लेकिन रोशनी में 20 प्रतिशत का सुधार किया गया है.

    यह भी पढ़ें: हीरो मोटोकॉर्प ने नवंबर 2021 की बिक्री में 69 प्रतिशत की गिरावट देखी

    cqsqd66o

    एलईडी हेडलाइट पहले जैसी ही दिखती है, लेकिन रोशनी में 20 प्रतिशत का सुधार किया गया है. 

    XPulse 200 4 वॉल्व का वज़न 158 किलो है जो पहले से 1 किलो अधिक है. सीट की ऊंचाई भी 2 मिमी बढ़ गई है, और अब 825 मिमी है. औसत ऊंचाई और निर्माण के सवारों के लिए, सीट की ऊंचाई किसी भी चिंता का कारण नहीं बनेगी, लेकिन कम कद वाले सवार, विशेष रूप से कम अनुभव वाले, सीट को थोड़ा ऊंचा पा सकते हैं.

    इंजन और प्रदर्शन

    qgae8t9k

    इंजन को अब चार-वॉल्व हेड मिला है जो थोड़ी अधिक ताकत और टॉर्क देता है.  

    199.6 सीसी के इंजन चार-वॉल्व हेड के साथ अब 6 प्रतिशत अधिक ताकत और 5 प्रतिशत अधिक टॉर्क बनाता है. यहां आपको 8,500 आरपीएम पर 18.8 बीएचपी और 6,500 आरपीएम पर 17.35 एनएम मिल जाएगा. उत्पादन में वृद्धि मामूली लग सकती है, लेकिन चार-वॉल्व हेड और बदली हुई गियरिंग (दो-वॉल्व मॉडल पर 38 दांतों की तुलना में अब पीछे के स्प्रॉकेट में 45-दांत हैं) के साथ, प्रदर्शन में अंतर साफ दिखता है.

    यह भी पढ़ें: हीरो एक्सट्रीम 160आर स्टेल्थ एडिशन भारत में हुआ लॉन्च, कीमत ₹ 1.17 लाख

    3pqvdrkg

    दो-वॉल्व और चार-वॉल्व मॉडलों की टॉप स्पीड लगभग एक जैसी है. 

    ऊंचे गियर अनुपात बेहतर टॉर्क और एक्सेलेरेशन देते हैं, जबकि कम अनुपात तेज़ गति और बेहतर माइलेज पाने में मदद करते हैं. चार-वॉल्व XPulse 200 की बदली हुई गियरिंग मिड-रेंज में बेहतर एक्सेलेरेशन देती है, लेकिन बड़े रियर स्प्रॉकेट ने टॉप-एंड प्रदर्शन में कमी की है. नतीजा यह है कि दो-वॉल्व और चार-वॉल्व मॉडलों की टॉप स्पीड लगभग एक जैसी है.

    राइड और हैंडलिंग

    vm8paum

    सस्पेंशन बिना किसी परेशानी के हर तरह की सड़क से निपट लेता है. 

    XPulse 200 4 वॉल्व अभी भी एक हल्की और कॉम्पैक्ट मोटरसाइकिल है, और सवारी की स्थिति पहले जैसी ही महसूस होती है, क्योंकि एर्गोनॉमिक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है. बाइक आगे की सड़क का साफ नज़ारा देती है, और चौड़ा हैंडलबार यातायात में काफी काम आता है. सस्पेंशन बिना किसी परेशानी के हर तरह की सड़क से निपट लेता है चाहे स्पीडब्रेकर हों या गढ्ढे.

    bvvdr5no

    बाइक के डुअल-स्पोर्ट रबर बहुत अच्छी पकड़ देते हैं. 

    ग्राउंड क्लीयरेंस पहले जैसा ही 220 मिमी है और एल्युमीनियम स्किड प्लेट भी समान है. सस्पेंशन भी नहीं बदला है, आपको आगे 190 एमएम ट्रैवल मिलेगा और पीछे 170 एमएम. पहले की तरह सिंगल-चैनल एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) है, केवल अगले पहिये पर. दोनों पहियों में ड्यूल-स्पोर्ट ब्लॉक पैटर्न टायर हैं, जो ख़राब सड़कों से निपटने के लिए हैं. जब सड़क समाप्त होती है, मज़ा शुरू होता है, बाइक के डुअल-स्पोर्ट रबर बहुत अच्छी पकड़ देते हैं.

    फैसला

    gmrnle04

    XPulse 200 अभी भी एक बहुत अच्छी एंट्री-लेवल एडवेंचर बाइक है.  

    नई हीरो एक्स पल्स 200 4 वॉल्व अपने बदलावों के साथ थोड़ी महंगी हो गई है. वास्तव में, यह कंपनी की सबसे महंगी मोटरसाइकिल है. ₹ 1,28,150 (एक्स-शोरूम) की कीमत पर, XPulse 200 अभी भी एक बहुत अच्छी एंट्री-लेवल एडवेंचर बाइक है. ऑफ-रोड राइडिंग शुरू करने के लिए या छुट्टी के दिन कुछ मज़ा लेने के लिए यह आपकी दूसरी या तीसरी बाइक के रुप में भी बढ़िया काम करेगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें