लॉगिन

2021 जावा फोर्टी टू रिव्यूः खूबसूरती से मिलाया नए और पुराने ज़माने का अंदाज़

नई जावा फोर्टी टू असल में मॉडर्न क्लासिक मोटरसाइकिल है जिसमें नए और पुराने ज़माने की स्टाइल को खूबसूरती से मिलाया गया है. जानें कितनी बदली फोर्टी टू?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 15, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    घुमावदार पहाड़ी सड़कों पर कुछ दिन गुज़ारने हों और आपके पास कोई मॉडर्न क्लासिक मोटरसाइकिल हो तो क्या कहने, खासतौर पर जब आपको जल्दबाज़ी में कहीं से निकलकर अगली जगह पहुंचना ना हो, बल्कि आपके पास इस रास्ते के लिए पर्याप्त समय हो. इसके लिए जावा फोर्टी टू एक बेहतरीन विकल्प है. इसका प्रदर्शन बहुत अच्छा है, सड़क पर पकड़ दमदार है और इसका लुक आज के ज़माने की मॉडर्न क्लासिक मोटरसाइकिल से बिल्कुल मिलता-जुलता है. डिज़ाइन 1960 के दशक से ली गई है और जावा ने इस मोटरसाइकिल में नापसंद किए जाने के हिसाब से कुछ नहीं दिया है.

    0q0muhfcफोर्टी टू कंपनी की मोटरसाइकिल रेन्ज में सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली मोटरसाइकिल है

    नई जावा फोर्टी टू कोविड-19 महामारी का प्रकोप कम हो जाने के बाद मेरा पहला काम है जो दूसरे शहर में हो रहा है. जहां सोशल डिस्टेंसिंग आज की ज़रूरत है, ऐसे में मोटरसाइकिल राइड से बेहतर विकल्प क्या ही होगा. जावा फोर्टी टू कंपनी की मोटरसाइकिल रेन्ज में सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली मोटरसाइकिल है और यह सबसे सस्ती जावा बाइक भी है. पिछले साल इसे भारत स्टेज 6 मानकों के हिसाब से बदला गया था और अब कंपनी ने 2021 मॉडल के लिए फोर्टी टू को कई छोटे बदलाव किए गए हैं.

    jifg9qlk

    डिज़ाइन

    नई जावा फोर्टी टू असल में मॉडर्न क्लासिक मोटरसाइकिल है जिसमें नए और पुराने ज़माने की स्टाइल को खूबसूरती से मिलाया गया है. गोल हैडलाइट, ऑफसेट, सिंगल-पॉड इंस्ट्रुमेंट कंसोल और मैट कलर्स 2021 मॉडल में भी उपलब्ध कराए गए हैं. इसके अलावा नई फोर्टी टू को ब्लैक्ड आउट थीम के साथ ब्लैक्ड आउट इंजन, और अब ब्लैक्ड आउट अलॉय व्हील्स, ट्यूबलेस टायर्स के साथ शॉड दिए गए हैं. बाइक को 3 नए रंग विकल्प, नए बॉडी ग्राफिक्स, और स्पोर्ट स्ट्राइप दी गई है जो बाइक की लंबाई तक देखने को मिलती है.

    uf6cq4vsलुक आज के ज़माने की मॉडर्न क्लासिक मोटरसाइकिल से बिल्कुल मिलता-जुलता है

    ग्राहकों द्वारा मिली प्रतिक्रिया पर कंपनी ने हमेंशा गौर फरमाया है और 2021 मॉडल में किए गए बदलाव इसी पर आधारित हैं. बाइक की सीट पहले से बेहतर हो गई है और लंबी आरामदायक यात्रा के लिए इसका आकार भी बढ़ाया गया है. साइड स्टैंड के डिज़ाइन में भी बदलाव हुआ है और बाइक के साथ अलग किस्म की ग्रैब रेल्स दी गई हैं. फोर्टी-टू में फ्लायस्क्रीन और हैडलाइट ग्रिल का विकल्प दिया गया है.

    ये भी पढ़ें : 2021 रॉयल एनफील्ड हिमालयन हुई लॉन्च, कीमत ₹ 2.01 लाख

    7pcfgcvs

    प्रदर्शन और डायनामिक्स

    चलते समय नई जावा फोर्टी टू जानी-पहचानी सी लगती है. ऐसा इसीलिए, क्योंकि इंजन कोई बदलाव नहीं किया गया है, हालांकि इसके क्रॉस-पार्ट डिज़ाइन में मामूली बदलाव किए गए हैं. इसका प्रदर्शन ना सिर्फ बेहतर हुआ है, बल्कि अब यह कम तेल पीती है. बाइक के साथ 293 सीसी का सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 6,800 आरपीएम पर 27 बीएचपी और 5,000 आरपीएम पर 27.03 एनएम पीक टॉर्क पैदा करती है. इंजन को अब दमदार मिड-रेन्ज दी गई है और इसका रेव परफॉर्मेंस भी सुधरा है. ये कोई परफॉर्मेंस बाइक नहीं है, लेकिन इसके साथ राइडिंग और क्रूज़िंग आसानी से हो पाती है, बाइक का इंजन दमदार और शांत है, इसके अलावा डायनामिक्स इसे और भी दिलचस्प बनाते हैं.

    htnqlrnमोड़ पर इस मोटरसाइकिल के साथ आप काफी विश्वस्त होते हैं

    पिछले अनुभव के मुकाबले नई जावा फोर्टी टू की अधिकतम रफ्तार 130 किमी/घंटा है जिसमें 110-120 किमी/घंटा की रफ्तार तक हाईवे पर पहुंचा जा सकता है. रफ्तार बहुत ज़्यादा होने पर आपको इंजन में कुछ कंपन्न महसूस होता है. इसका 6-स्पीड गियरबॉक्स सफाई से काम करता है और लंबी दूरी तय करते समय यह बिल्कुल परेशान नहीं करता. मोड़ पर इस मोटरसाइकिल के साथ आप काफी विश्वस्त होते हैं और पहाड़ों की घुमावदार सड़कों पर जावा फोर्टी-टू के प्रदर्शन में हैंडलिंग को मिलाकर देखें तो यह दमदार विकल्प के रूप में सामने आती है. बाइक के सस्पेंशन थोड़े सख़्त हैं, लेकिन कच्चे रास्तों पर बहुत आराम से यह मोटरसाइकिल आगे बढ़ती जाती है.

    ये भी पढ़ें : होंडा HNess CB 350 ने 10,000 बिक्री का आंकड़ा पार किया

    7mo6h1tc

    सुरक्षा, तकनीक और अर्गोनॉमिक्स

    नई जावा फोर्टी टू ब्रेकिंग के मामले में बहुत बेहतर है, इसमें एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम अच्छी तरह काम करता है तेज़ी से बाइक की रफ्तार को थामता है. और हां, इसकी राइड पोज़िशन काफी अच्छी है, चलाने में यह काफी आरामदायक है और सपाट हैंडलबार बिल्कुल सही जगह पर लगाया गया है. किसी भी राह पर चलाए जाने के लिए फोर्टी टू एक दमदार विकल्प है चाहे सड़क पक्की हो या कच्ची, हाईवे हो या फिर पहाड़ी रास्ता. बाइक के साथ एबीएस के अलावा कोई आधुनिक फीचर नहीं दिया गया है, ऐसे में यह एक साधारण मशीन है जिसे आसानी से चलाए जा सकने और आरामदायक यात्रा के हिसाब से तैयार किया गया है.

    3l7qbjjk

    कीमत

    2021 जावा फोर्टी टू तीन नए रंगों - ओरायन रैड, सिरियस व्हाइट और ऑलस्टार ब्लैक में पेश किया गया है और इसकी एक्सशोरूम कीमत रु 1,83,942 है.

    hbmqhpug

    फैसला

    जावा फोर्टी टू 2.1 एक बेहतरीन मोटरसाइकिल है जो नए बदलावों के साथ और भी दमदार विकल्प बन चुकी है. ट्यूबलेस टायर्स ने जहां राइडर्स की चिंता दूर की है, वहीं इसकी आरामदायक और पहले से बड़ी सीट लंबी दूरी तय करने के लिए सटीक है. इसके सस्पेंशन में हुए बदलावों से किसी भी राह पर चलाए जाने की लिए पूरी तरह तैयार हो चुकी है. कुल मिलाकर नई जावा फोर्टी टू खरीदने के लिए बहुत अच्छा विकल्प बन चुकी है. अंत में, यह कोई परफॉर्मेंस बाइक नहीं है लेकिन इसे चलाना काफी आसान है और इसका इंजन पर्याप्त मात्रा में ताकत देता है.

    (फोटोग्राफी : पवन दागिया)

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    फोर्टी टू पर अधिक शोध

    लोकप्रिय जावा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें