लॉगिन

2021 मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट फेसलिफ्टः वो सारी बातें जो आप जानना चाहते हैं

भारत में लॉन्च हुआ मॉडल थोड़ा अलग है और इस खबर में हम आपको नई मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट के बारे में वो सारी बातें बता रहे हैं जो आपको जान लेना चाहिए.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 26, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी इंडिया ने हाल में अपनी प्रचलित कॉम्पैक्ट हैचबैक स्विफ्ट का मिड-लाइफ फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया है. कंपनी ने नई कार को कई सारे कॉस्मैटिक बदलाव देने के अलावा इसे नए डुअल-टोन रंगों, नए फीचर्स और पहले से दमदार इंजन के साथ पेश किया है. इन बदलावों के साथ नई स्विफ्ट को पिछले साल जापान में लॉन्च किया गया था और इसके बाद इसे यूनाइटेड किंगडम में पेश किया गया. हालांकि भारत में लॉन्च हुआ ताज़ा मॉडल थोड़ा अलग है और इस खबर में हम आपको नई मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट के बारे में वो सारी बातें बता रहे हैं जो आपको जान लेना चाहिए.

    1. नई हैचबैक अब और भी दमदार हो गई है और कंपनी ने इसे दो रंगों वाले इंटीरियर के साथ पेश किया है. 2021 मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट को 5 वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है जिसकी दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 5.73 लाख है जो टॉप मॉडल के लिए रु 8.41 लाख तक जाती है.

    8emmtq9sकार के साथ अब आपको दो रंगों के 3 कॉम्बिनेशन मिलेंगे

    2. दिखने में नई मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट पहले से ज़्यादा स्टाइलिश हो गई है जिसे नई स्पोर्टी क्रॉस मेश ग्रिल के साथ क्रोम ऐक्सेंट दिया गया है. कार में क्रूज़ कंट्रोल, आईडल स्टार्ट स्टॉप, की सिंक्रोनाइज़ेशन और ऑटो फोल्ड ओआरवीएम दिए गए हैं. स्विफ्ट फेसलिफ्ट के साथ प्रिसिशन कट दो-टोन अलॉय व्हील्स दिए गए हैं और कार पहले जैसे एलईडी टेललैंप्स के साथ आई है.

    3. कार के साथ अब आपको 3 दो रंगों के कॉम्बिनेशन मिलेंगे जिनमें सॉलिड फायर रैड के साथ पर्ल मिडनाइट ब्लैक रूफ, पर्ल आर्कटिक व्हाइट के साथ पर्ल मिडनाइट ब्लैक रूफ और पर्ल मैटेलिक मिडनाइट ब्लू के साथ पर्ल आर्कटिक व्हाइट रूफ आते हैं. ये तीनों दो रंगों के विकल्प कार के टॉप मॉडल ज़ैडएक्सआई प्लस और ज़ैडएक्सआई प्लस एमटी में उपलब्ध कराए गए हैं. एक रंग वाले विकल्प में पर्ल मैटेलिक लूसेंट ऑरेंज, मैटेलिक सिल्की सिल्वर, मैटेलिक मैग्मा ग्रे, सॉलिड फायर रैड, पर्ल मैटेलिक मिडनाइट ब्लू और पर्ल आर्कटिक व्हाइट शामिल हैं.

    6igvaacoनई स्विफ्ट के साथ अगली पीढ़ी का के-सीरीज़ डुअल जैट डुअल वीवीटी इंजन लगाया है

    4. कार के केबिन में आपको पूरी तरह ब्लैक इंटीरियर, ट्विन पॉड मीटर क्लस्टर और नया 4.2-इंच का मल्टी इंफॉर्मेशन कलर्ड टीएफटी डिस्प्ले भी मिलेगा, इसके अलावा 7-इंच का डिस्प्ले और इसके साथ स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है जो स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ आता है. कार के डैशबोर्ड की डिज़ाइन में कोई बदलाव नहीं हुआ है हालांकि मारुति सुज़ुकी ने कार के इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर में बदलाव किए हैं.

    ये भी पढ़ें : नई जनरेशन मारुति सुज़ुकी सेलेरियो को एक बार फिर टेस्टिंग करते हुए देखा गया

    5. सुरक्षा के मामले में भी स्विफ्ट पहले से काफी बेहतर हुई है और अब कार के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम के साथ हिल होल्ड एजीएस वेरिएंट में दिए गए हैं. कार में स्टीयरिंग के साथ रिटर्न एबिलिटी मैकेनिज़्म, बड़े आकार के अगले और पिछले ब्रेक्स भी दिए गए हैं. इसके बाद पहले से मिले फीचर्स में डुअल एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, प्री-टेंशनर और फोर्स लिमिटर सीट बेल्ट, आईसोफिक्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स के साथ रियर व्यू कैमरा दिए गए हैं.

    o87e2m3s7-इंच का डिस्प्ले और इसके साथ स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम

    6. कंपनी ने नई स्विफ्ट के साथ अगली पीढ़ी का के-सीरीज़ डुअल जैट डुअल वीवीटी इंजन लगाया है जो आईडल स्टार्ट स्टॉप तकनीक के साथ आता है. इसके अलावा कार में नए फीचर्स भी दिए गए हैं और सुरक्षा के मामले में भी नई स्विफ्ट पहले से बेहतर हो गई है. प्रदर्शन की बात करें तो 2021 स्विफ्ट में नई जनरेशन वाला के-सीरीज़ डुअल जैट डुअल वीवीटी इंजन लगाया है जो आईडल स्टार्ट स्टॉप तकनीक के साथ आता है.

    ये भी पढ़ें : ह्यून्दे i20 N भारत में टैस्टिंग के दौरान देखी गई

    7. नया 1.2-लीटर के-सीरीज़ इंजन 6,000 आरपीएम पर 88 ब्रेक हॉर्सपावर और 4,200 आरपीएम पर 113 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला है और कंपनी ने इसे मैन्युअल और एजीएस दोनों ट्रांसमिशन विकल्पों से लैस किया है. डुअल जैट तकनीक के साथ यह इंजन इस क्लास में सबसे अच्छी फ्यूल एफिशिएंसी देता है, यहां मैन्युअल ट्रांसमिशन वाला मॉडल आपको 23.20 किमी/लीटर माइलेज देता है, वहीं एजीएस वेरिएंट में यह 23.76 किमी/लीटर माइलेज देता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    मारुति सुजुकी स्विफ्ट पर अधिक शोध

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें