carandbike logo

2021 रॉयल एनफील्ड हिमालयन रिव्यू: निराश नहीं करेगी किफायती ऐडचेंचर बाइक

language dropdown

साल 2021 के लिए बदलाव भी राइडर्स की प्रतिक्रिया के आधार पर किए गए हैं जिसके बाद अब नई रॉयल एनफील्ड हिमालयन और भी जानदार बाइक हो गई है.

नई रॉयल एनफील्ड हिमालयन और भी जानदार बाइक हो गई है expand फोटो देखें
नई रॉयल एनफील्ड हिमालयन और भी जानदार बाइक हो गई है

रॉयल एनफील्ड हिमालयन ऐडवेंचर टूरिंग सेगमेंट में अपनी अलग जगह बना चुकी है. इसे किसी भी राह पर जाने के हिसाब से आरामदायक टूरिंग मोटरसाइकिल के तौर पर तैयार किया गया है. साल 2021 के लिए बदलाव भी राइडर्स की प्रतिक्रिया के आधार पर किए गए हैं जिसके बाद अब नई रॉयल एनफील्ड हिमालयन और भी जानदार बाइक हो गई है. भले ही कंपनी ने बाइक को कोई भी तकनीकी बदलाव ना दिया हो, लेकिन रॉयल एनफील्ड ने 2021 मॉडल को ताज़ा बनाने के लिए इसे अलग से कुछ फीचर्स और नए रंगों के विकल्प दिए हैं. ज़िद्दी रास्तों के लिए अब भी यह थोड़ी भारी है, ये दमदार और स्थिर ऐहसास कराती है और जहां आप इसे ले जाना चाहें, वहां जाती है. हमने नई रॉयल एनफील्ड हिमालयन के साथ कुछ वक़्त गुज़ारा है और यहां आपको बता रहे हैं कि ये कितनी बेहतर है.

4ptntg1g

डिज़ाइन

जैसा कि हमने पहले बताया, इसके ज़्यादातर बदलाव कॉस्मैटिक हैं जिनमें नए रंग और बेहतर अर्गोनॉमिक्स के साथ आराम शामिल है. जहां 2021 हिमालयन की कुल रूपरेखा और डिज़ाइन लगभग पहले जैसी ही है, वहीं कुछ बड़े बदलाव बाइक को ताज़ा लुक देते हैं जिनमें तीन नए रंग शामिल हैं. हमें जिस रंग की बाइक मिली वो पाइन ग्रीन था और पहली नज़र में ही यह काफी आकर्षक और दिलचस्प लगता है, लेकिन अलग किस्म के इस रंग से बाइक अपनी नॉवेल्टी जल्द खो देती है. खरीद के हिसाब से देखें तो मैं बिल्कुल भी इस रंग को अपने विकल्पों में शामिल नहीं करूंगा.

ervskj5k2021 मॉडल हिमालयन की कुल रूपरेखा और डिज़ाइन लगभग पहले जैसी ही है

बाइक के आकार और पुर्ज़ों में भी कोई बदलाव नहीं है, इसमें 220 मिमी ग्राउंड क्लियरेंस, 199 किग्रा भार, 41 मिमी टेलिस्कोपिक फोर्क्स, 200 मिमी ट्रैवल और मोनोशॉक के साथ 180 मिमी ट्रैवल दिया गया है. अगले पहिए में 300 मिमी सिंगल डिस्क के साथ दो पिस्टन फ्लोटिंग कैलिपर्स और पिछले पहिए में 240 मिमी डिस्क के साथ सिंगल-पिस्टन कैलिपर्स, सामान्य तौर पर डुअल-चैनल एबीएस जिसे पिछले पहिए के लिए बंद किया जा सकता है. इसके अलावा कंपनी ने नई हिमालयन के साथ कई ऐक्सेसरीज़ के विकल्प भी उपलब्ध कराए हैं.

p3s333r

तकनीक और अर्गोनॉमिक्स

नई हिमालयन में सबसे बड़ा बदलाव इसमें लगा नया ट्रिपर नेविगेशन स्क्रीन है जो गूगल मैप्स पर चलता है. ट्रिपर पॉड इस डायल का नया हिस्सा है जहां समय या टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन मिलता है, यह रॉयल एफील्ड ऐप से ब्लूटूथ के ज़रिए कनेक्ट होने पर काम करता है. ट्रिपर पॉड के लिए विंडस्क्रीन को चौड़ा करके जगह बनाई गई है जिसे टिंटेड फिनिश दिया गया है. बाइक के अगले रैक की डिज़ाइन बदली है जिसकी वजह कुछ लंबे कद वाले राइडर्स के घुटनों को सहूलियत पहुचाना है. सामान रखने वाला पिछला कैरियर भी बदल गया है जिसके भार उठाने की क्षमता 7 किग्रा है. अकेले राइडर के लिए बैगपैक उठाने की व्यवस्था बाइक में सबसे कारगर साबित होती है. लंबी यात्रा के लिए बाइक की सीट को पहले से आरामदायक बनाया गया है.

ये भी पढ़ें : नई 650 सीसी रॉयल एनफील्ड बाइक्स टैस्टिंग के समय भारतीय सड़कों पर दिखीं

62trei3s

प्रदर्शन और डायनामिक्स

रॉयल एनफील्ड का ताज़ा प्लैटफॉर्म 350 सीसी का है जिसपर नई मीटिओर 350 बनाई गई है. अब रॉयल एनफील्ड हिमालयन मीटिओर 350 की तरह सफाई से चलने वाली नही है. लेकिन इसे चलाते समय यहां कहानी बीएस4 मॉडल के मुकाबले पूरी तरह अलग हो जाती है. 2021 मॉडल में कंपनी ने कोई तकनीकी बदलाव नहीं किया है. बाइक का इंजन 6,500 आरपीएम पर 24.3 ब्रेक हॉर्सपावर और 4,000-4,500 आरपीएम पर 32 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है. कागज़ पर लिखे आंकड़े असली सड़कों पर अलग कहानी बयां करते हैं.

l0r8kc2c2021 मॉडल में कंपनी ने कोई तकनीकी बदलाव नहीं किया है

इंजन सामान्य या उससे ज़्यादा रफ्तार पर नई हिमालयन का इंजन काफी सफाई से काम करता है और 7,000 आरपीएम तक यह इंजन कंपन्न से भी बचाए रखता है. रोज़ाना के इस्तेमाल में आपको वैसे भी इंजन के पूरी ताकत की आवश्यक्ता नहीं होती. नई हिमालयन का सबसे मज़बूत पहलू 90-110 किमी/घंटा के बीच है और इस रफ्तार पर दिनभर आप इस बाइक को चला सकते हैं. ज़रूरत पड़ने पर नई बाइक 120 किमी/घंटा पर भी आसानी से पहुंच जाती है, लेकिन इस रफ्तार पर आपको काफी वाइब्रेशन मिलेगा और अगर आप 75 किग्रा से कम वज़न रखते हैं तो इस बाइक का इंजन आपको 130 किमी/घंटा के करीब रफ्तार पर भी पहुंचा देगा.

0r69enmज़रूरत पड़ने पर नई बाइक 120 किमी/घंटा पर भी आसानी से पहुंच जाती है

बाइक का 5-स्पीड ट्रांसमिशन बहुत अच्छी तरह काम करता है, लेकिन कुछ जगहों पर इस्तेमाल के लिए इसमें छठा गियर नहीं दिया गया है, यह हाईवे पर या कुछ मौकों पर काफी आरामदायक साबित हो सकता था. कुल मिलाकर बाइक की मिड रेन्ज काफी दमदार है, ट्रैफिक में सही से काम करती है और कभी-कभी ऑफ-रोडिंग के हिसाब से बिल्कुल उपयुक्त है. ऑफ-रोडिंग के लिए अनुभवी राइडर्स को इसकी ताकत कुछ कम पड़ सकती है, लेकिन नए और अनुभवी दोनों किस्त के राइडर्स को इसका 199 किग्रा भार काफी ज़्यादा लगेगा. हालांकि भारी होने के बाद भी नई हिमालयन काफी फुर्तीली और आसानी से चलाई जा सकने वाली है. ट्रैफिक, हाईवे या ऑफ-रोडिंग के लिए बाइक की राइडिंग पोजिशन बहुत बेहतर है और तीनों मौकों पर इसकी ब्रेकिंग आपको पसंद आएगी.

ये भी पढ़ें : रॉयल एनफील्ड की आगामी हंटर मोटरसाइकिल पास से दिखी, मिलेगा स्पोर्टी अंदाज़

p9oageak

कीमत

नए ट्रिपर नेविगेशन पॉड, छोटे अर्गोनॉमिक्स और कॉस्मैटिक बदलावों के बाद रॉयल एनफील्ड ने नई 2021 हिमालयन की कीमतों में बदलाव किया है. हिमालयन की नई एक्सशोरूम कीमत रु 2.01 लाख से शुरू होती है जो पुराने रंगों के साथ मिराज सिल्वर कलर की कीमत है, यह कीमत पिछले मॉडल के मुकाबले करीब रु 10,000 अधिक है. लेकिन पाइन ग्रीन और ग्रेनाइट ब्लैक रंगों के लिए एक्सशोरूम कीमत रु 2.09 लाख है. तो नई हिमालयन में आपको ट्रिपर नेविगेशन भी मिल रहा है और इस कीमत पर ऐसे फीचर्स के साथ नई ऐडवेंचर मोटरसाइकिल काफी दमदार विकल्प हो गई है.

cc76c2io

फैसला

निश्चित तौर पर रॉयल एनफील्ड हिमालयन एक बेहतरीन बाइक है, और जिनता समय आप इसके साथ गुज़ारते हैं उतनी तारीफ आप इसकी करते हैं. हां इसकी कुछ कमज़ोरियां भी हैं, कुछ दमदार इंजन, कम भार, और भी अच्छी ब्रेकिंग इस बाइक को शानदार बना सकते थे. लेकिन यह एक साधारण ऐडवेंचर मोटरसाइकिल है और कीमत के हिसाब से भी किफायती है, ऐसे में शहरी सड़कों के साथ हाईवे और मामूली ऑफ-रोडिंग के मामले में यह बहुत अच्छा विकल्प है और इसे चलाने में आपको बहुत मज़ा आएगा, साथ ही इसके नकारात्मक पहलुओं को आप बहुत जल्द नज़रअंदाज़ कर देंगे.

hatn2rf8कुल मिलाकर एंट्री-लेवल ऐडवेंचर मोटरसाइकिल के रूप में नई रॉयल एनफील्ड बहुत मज़ेदार है

इसके इंस्ट्रुमेंट कंसोल में बेहतर बनाना अभी बाकी है और कंपनी ने इसमें कुछ कमियां छोड़ दी हैं. कंपस अब भी अपनी धुन में मस्त रहता है और फरवरी की दोपहर में जब पारा 27 डिग्री था, तब कंसोल पर यह 38 डिग्री दिखा रहा था. हालांकि ट्रिपर ने निराश नहीं किया और सटीक रास्ता दिखाया. लेकिन यहां भी कुछ जगहों पर नेविगेशन ने भटकाया और जहां मुझे फ्लायओवर से होकर गुज़रना था, वहां इस नेविगेटर ने मुझे फ्लायओवर के नीचे पहुंचा दिया. कुल मिलाकर एंट्री-लेवल ऐडवेंचर मोटरसाइकिल के रूप में नई रॉयल एनफील्ड बहुत मज़ेदार है जो रोज़ाना के इस्तेमाल से लेकर ऑफ-रोडिंग तक सभी जगह अच्छी तरह आपका साथ निभाती है.

0 Comments

(फोटोग्राफी : प्रशांत चौधरी)

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.