भारत में नई बाइक और कारें

2021 स्कोडा एनयाक iV इलैक्ट्रिक SUV विश्व स्तर पर सामने आई, दमदार होगी कार

language dropdown

2021 स्कोडा एनयाक आईवी इलैक्ट्रिक एसयूवी आकार में नई जनरेशन ऑक्टाविया जैसी है, वहीं इसके केबिन में कंपनी की सबसे बड़ी एसयूवी कोडिएक जितनी जगह है.

एनयाक आईवी को 2020 के अंत तक यूरोपीय बाज़ार में लॉन्च किया जाएगा expand फोटो देखें
एनयाक आईवी को 2020 के अंत तक यूरोपीय बाज़ार में लॉन्च किया जाएगा

स्कोडा ऑटो ने आखिरकार अपनी पहली इलैक्ट्रिक एसयूवी 2021 एनयाक आईवी से पर्दा हटा लिया है. इस मॉडल की शुरुआत स्कोडा विज़न आईवी कॉन्सेप्ट से हुई थी जिसे पिछले साल जेनेवा मोटर शो में शोकेस किया गया था और इसे फोक्सवैगन ग्रुप के एमईबी आर्किटेक्चर पर बनाया जाएगा. ये कार फोक्सवैगन आई.4 इलैक्ट्रिक एसयूवी की बहन है जिसे 2020 के अंत तक यूरोपीय बाज़ार में लॉन्च किया जाएगा. 2021 स्कोडा एनयाक आईवी इलैक्ट्रिक एसयूवी आकार में नई जनरेशन ऑक्टाविया जैसी है, वहीं इसके केबिन में कंपनी की सबसे बड़ी एसयूवी कोडिएक जितनी जगह है. ये चैक गणराज्य के निर्माता की ओर से दूसरी पूरी तरह इलैक्ट्रिक एसयूवी है.

cj2liln8स्कोडा एनयाक आईवी इलैक्ट्रिक एसयूवी को नया क्रिस्टल फेस दिया गया है

बिल्कुल नई स्कोडा एनयाक आईवी इलैक्ट्रिक एसयूवी को नया क्रिस्टल फेस दिया गया है जो दिखने में काफी आकर्षक और प्रभावशाली है. कार के साथ पैने आकार का पूरी तरह एलईडी हैडलैंप क्लस्टर दिया गया है, वहीं पिछले हिस्से में भी एलईडी टेललाइट्स के साथ बहुत पैना डिज़ाइन दिया गया है. स्कोडा ने मेट्रिक्स एलईडी हैडलाइट्स विकल्प में रूप में पेश किए हैं. एसयूवी को 18-इंच व्हील्स इसके बेस वेरिएंट से दिए जाएंगे जो काफी अच्छी बात है, वहीं इसके टॉप मॉडल को 21-इंच के अलॉय व्हील्स के साथ पेश किया जाएगा.

vl42teh4तकनीक में भी इलैक्ट्रिक एसयूवी शानदार है जिसमें नए और आधुनिक फीचर्स की भरमार है

2021 स्कोडा एनयाक आईवी के अंदरूनी हिस्से को काफी अच्छे से तैयार किया गया है. केबिन में 13-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो बाकी स्कोडा कारों से यूज़र इंटरफेस साझा करता है. लेकिन ये सिस्टम खासतौर पर एनयाक आईवी के साथ दिया गया है. नया वर्चुअल कॉकपिट भी कार के साथ पेश किया गया है और नया तीन-स्पोक स्टीयरिंग व्हील भी एसयूवी को दिया गया है. तकनीक के मामले में भी इलैक्ट्रिक एसयूवी शानदार है जिसमें नए और आधुनिक फीचर्स की भरमार है, इन फीचर्स में हेड्स-अप डिस्प्ले के साथ ऑगमेंटेड रियालिटी और रिमोट कंट्रोल वाली पार्किंग शामिल हैं.

fhe4ns1sकेबिन में 13-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है

नई एनयाक आईवी के साथ आधुनिक टेलगेट, वर्चुअल पैडल और स्लीप पैकेज दिया गया है जो कार के सभी इलैक्ट्रिक को स्लीप मोड पर डाल देता है. एसयूवी के साथ लो रोलिंग रेज़िस्टेंस टायर्स दिए गए हैं जो इसके माइलेज को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. नई एनयाक आईवी के साथ वैकल्पिक हीटपंप भी दिया गया है जो बैटरी की रेन्ज को बेहतर बनाए रखने के लिए एयर कंडिशनर पर खर्च होने वाली ताकत को कम करता है. सुरक्षा में मामले में ये एसयूवी शानदार है जिसमें 9 एयरबैग्स, प्रोटैक्टिव ऑक्युपेंट प्रोटैक्शन सिस्टम, क््रयू प्रोटेक्ट असिस्ट, कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट, टर्न असिस्ट, एग्ज़िट वॉर्निंग और कई सारे एक्टिव और पेसिव फीचर्स दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें : फोक्सवैगन ID.4 इलैक्ट्रिक क्रॉसओवर की पहली झलक, 1 चार्ज में चलेगी 500 किमी

Newsbeep
g9u358s4एनयाक आईवी इलैक्ट्रिक एसयूवी के साथ कई रेन्ज और बैटरी पेश की गई है

2021 स्कोडा एनयाक आईवी इलैक्ट्रिक एसयूवी के साथ कई रेन्ज और बैटरी पेश की गई है. एसयूवी को कम से कम 5 वेरिएंट्स में उपलब्ध कराया जाएगा जिसमें एंट्री-लेवल एनयाक 50 आईवी शामिल है जो 146 बीएचपी पावर और 220 एनएम पीक टॉर्क पैदा करती है. बेस वेरिएंट में 55 किवा बैटरी पैक दिया गया है जिसे 340 किमी तक चलाया जा सकता है और इसकी अधिकतम रफ्तार 160 किमी/घंटा है. इलैक्ट्रिक मोटर और भी पावर विकल्पों के साथ आती है जिनमें 177 बीएचपी/310 एनएम, 201 बीएचपी/310 एनएम और 261 बीएचपी/425 एनएम शामिल हैं. आरएस आईवी कंपनी का सबसे दमदार वेरिएंट है 302 बीएचपी पावर और 460 एनएम पीक टॉर्क पैदा करने की क्षमता रखता है. इसकी अधिकतम रफ्तार 180 किमी/घंटा है और सिर्फ 6.2 सेकंड में ही ये 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ती है.

52m263e8इलैक्ट्रिक एसयूवी की दुनियाभर में बेचन के लिए सिर्फ 1895 यूनिअ ही बनाई जाएगी
0 Comments

इसके अलावा 62 किलोवाट और 82 किलोवाट बैटरी पैक दिए गए हैं जो एक बार चार्ज करने पर 390 किमी और 460 किमी तक चलाए जा सकते हैं, वहीं एनयाक 80 आईवी को एक बार फुल चार्ज करने पर 510 किमी तक चलाया जा सकता है. कंपनी ने स्कोडा एनयाक आईवी के लिए यूरोप में प्री-ऑर्डर लेना शुरू कर दिया है और ये जानकारी भी मिली है कि ग्लोबल लेवल पर इसे सबसे पहले नॉर्वे के बाज़ार में लॉन्च किया जाएगा. स्कोडा ने ये खुलासा भी किया है कि एनयाक आईवी इलैक्ट्रिक एसयूवी की दुनियाभर में बेचन के लिए सिर्फ 1895 यूनिट ही बनाई जाएगी.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

Be the first one to comment
Thanks for the comments.