carandbike logo

टाटा अल्ट्रोज़ ​​टर्बो रिव्यू: मिला दमदार पेट्रोल इंजन

language dropdown

टाटा अल्ट्रोज़ को अब एक ज़्यादा दमदार टर्बा पेट्रोल इंजन दिया गया है. तो क्या यह सेगमेंट की दूसरी टर्बो कारों से मुकाबला करने के लिए काफी है? पढ़िए हमारा रिव्यू.

टाटा ऑल्ट्रोज़ ​​टर्बा को 22 जनवरी, 2021 को देश में लॉन्च किया जाएगा. expand फोटो देखें
टाटा ऑल्ट्रोज़ ​​टर्बा को 22 जनवरी, 2021 को देश में लॉन्च किया जाएगा.

आजकल ज़माना है छोटे, दमदार टर्बो इंजन का और पिछले कुछ सालों में इन्हे कई तरह की कारों में लगाया गया है. और अब, अल्ट्रोज़ ​​की पहली सालगिरह के मौके पर, टाटा मोटर्स ने पेश की है ऑल्ट्रोज़ ​​i​​टर्बो, जहाँ i का मतलब है इंटेलिजेंट यानि अक्लमंद! टर्बो पेट्रोल इंजन और एक ऑटोमैटिक वैरिएंट अल्ट्रोज़ लाइन-अप से अब तक गायब थे और टाटा ने उनमें से एक को संबोधित किया है. इस वित्तीय वर्ष में 45,000 से अधिक इकाइयों की बिक्री के साथ, अल्ट्रोज़ कंपनी के लिए एक लोकप्रिय कार साबित हुई है. नए टर्बो मॉडल के जुड़ने के साथ, टाटा को अल्ट्रोज़ ​​की कुल बिक्री में 10 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है.

डिज़ाइन

koet2ni4

कार में काली छत के साथ हार्बर ब्लू रंग एक्सएम+ और उससे ऊपर के वेरिएंट्स पर उपलब्ध है.

डिजाइन के मामले में, अल्ट्रोज़ पहले जैसी ही है और यह बिल्कुल भी बुरी बात नहीं है. जो नया है वो है एक काली छत के साथ हार्बर ब्लू रंग जो एक्सएम+ और उससे ऊपर के वेरिएंट्स पर उपलब्ध है. नया रंग वाकई में अच्छा लगता है और कार के लुक को एक ताज़गी का ऐहसास देता है. अल्ट्रोज़ एक सुंदर दिखने वाली हैचबैक बनी हुई है, चाहे वो नया रंग हो या पुराना.

यह भी पढ़ें: नई टाटा अल्ट्रोज़ आईटर्बो से भारत में हटाया गया पर्दा, कंपनी ने शुरू की बुकिंग

Newsbeep

कैबिन

iak3sac8

टर्बो के कैबिन को थोड़ा अलग लुक दिया गया है.

केबिन के अंदर कदम रखें और आप देखेंगे कि इंटीरियर अब एक नए काले और हल्के ग्रे रंग में दिया गया है. सीटों पर लैदर के इस्तेमाल  के साथ, अल्ट्रोज़ iTurbo का कैबिन प्रीमियम है और आमंत्रित करता है. और इसमें कई तरह के फीचर्स की एक लंबी लिस्ट भी है. कार के सबसे ऊंचे वेरिएंट को अब टाटा की कनेक्टेड कार तकनीक मिली है जिसे iRA कहा जाता है. इसमें रिमोट लॉक / अनलॉक, जियो-फेंसिंग, रोड-साइड सहायता, रिमोट इमोबिलाइजेशन जैसे 27 कनेक्टेड कार फीचर हैं! और बढ़िया बात यह है कि iRA हिंदी, अंग्रेजी और हिंग्लिश में 70 वॉयस कमांड को पहचान सकती है.

यह भी पढ़ें: टाटा अल्ट्रोज़ प्रिमियम हैचबैक का XM + वेरिएंट लॉन्च, कीमत ₹ 6.6 लाख

9spjm744

कार में कई तरह की आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है.

कार की अन्य विशेषताओं में 3 ‘What 3 words ' तकनीक शामिल है, जिसमें पृथ्वी पर हर 3 वर्ग मीटर ब्लॉक को तीन विशेष शब्द दिए गए हैं, जिससे सटीक नेविगेशन मुमकिन हो जाता है. कार को एक 'एक्सप्रेस कूलिंग' फंक्शन भी मिलता है, जहाँ ऐसी को अधिकतम सीमा पर सेट किया जा सकता है. टाटा का दावा है कि नियमित ऐसी सेटिंग की तुलना में यहां कैबिन को 70 प्रतिशत तेजी से ठंडा किया जा सकता है. यह गर्मी के दिनों के लिए काफी काम की चीज़ है. ऑडियो सिस्टम को हरमन के दो अतिरिक्त ट्वीटर भी मिलते हैं. 7-इंच की फ्लोटिंग टचस्क्रीन पहले जैसी है और इसमें Apple CarPlay और Android Auto के रूप में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी मिलती है.

इंजन

2eik96r

फिल्हाल इंजन केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही आया है.

कार में एक तीन-सिलेंडर का 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जो 5,500 आरपीएम पर 108 बीएचपी के साथ 140 एनएम पीक टॉर्क देता है जो 1,500 से 5,500 आरपीएम के बीच आता है. इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है, जो कार पर अभी के लिए एकमात्र ट्रांसमिशन विकल्प है, हालांकि टाटा आने वाले महीनों में एक ऑटोमैटिक मॉडल पेश कर सकती है. कंपनी का दावा है कि अल्ट्रोज़ iTurbo एक लीटर पेट्रोल में 18.13 किमी चल लेती है. साथ ही टाटा का यह भी कहना है कि टर्बो मॉडल 12 सेकंड से कम में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है. कुल 3 वेरिएंट्स पर टर्बो इंजन की पेशकश की जाएगी, जो हैं XT, XZ और XZ+.

यह भी पढ़ें: 2021 टाटा सफारी से हटा पर्दा, उत्पादन शुरू, भारत में जल्द लॉन्च होगी SUV

29vldrnk

अल्ट्रोज़ टर्बो में दो ड्राइविंग मोड भी हैं - स्पोर्ट और सिटी.

इंजन शुरू से ही काफी उत्सुक लगता है और थ्रॉटल इनपुट का बढ़िया जवाब देता है. हालांकि तेज़ गति पर टर्बो की आवाज़ सुनाई देती है. इंजन काफी हद तक रिफाइंड है फिर भी कैबिन में इसको शोर आ ही जाता है जो टर्बो के लिए कुछ ख़ास बुरी बात नही है. शहर में या हाइवे पर ड्राइविंग करना काफी सुखद है, लेकिन कम आरपीएम पर मज़े की थोड़ी कमी लगती है. ताकत की डिलेवरी काफी लीनियर है, और थोड़ी लंबी गियरिंग ऑल्ट्रोज़ ​​टर्बो के लिए 5-स्पीड गियरबॉक्स को पर्याप्त बनाती है. तेज़ रफ्तार पर कार चलाने पर भी छठे गियर की कमी नही खलती. 5 वें गियर में, आप अगले वाहन को आराम से ओवरटेक कर सकते हैं. अल्ट्रोज़ टर्बो में दो ड्राइविंग मोड भी हैं - स्पोर्ट और सिटी. हालांकि इनमें इतना अंतर नहीं है जितना आप चाहेंगे. सवारी की काफी आराम देती है, चाहे आपकी राह में टूटी सड़कों ही क्यों न हों. स्टीयरिंग को विशेष रूप तेज़ गति पर इस्तेमाल करने में ज़्यादा मज़ा आता है.

फैसला

u01ja02s

कार में कई सारे फीचर्स के साथ और एक 5-स्टार क्रैश टेस्ट रेटिंग भी है.

0 Comments

टाटा अल्ट्रोज़ ​​iटर्बा कार की लाइन अप में एक बहुत ही आवश्यक मॉडल था और अभी ऑटोमैटिक लॉन्च नहीं करना एक अवसर से चूकने की तरह लगता है. बहरहाल, कार ड्राइव करने के लिए काफी आकर्षक महसूस होती है. इसमें कई सारे फीचर्स के साथ और एक 5-स्टार क्रैश टेस्ट रेटिंग भी है. हालांकि कीमत महत्वपूर्ण होगी क्योंकि मुकाबला आई 20 टर्बो से है! कीमतों का ऐलान  22 जनवरी, 2021 को किया जाएगा. कार के लिए बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी हैं और इच्छुक ग्राहक रु 11,000 रूपए का भुगतान करके इसे बुक कर सकते हैं. अल्ट्रोज़ टर्बो भारत में ह्यून्दे i20 टर्बो के अलावा फोक्सवैगन पोलो टीएसआई से भी मुकाबला करेगी. और हमें बेसब्री से इंतज़ार रहेगा यह जानने का कि इस मुकाबले को कौन जीतेगा.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.