लॉगिन

2021 फोक्सवैगन टिगुआन फेसलिफ्ट का पूरा रिव्यू

फोक्सवैगन टिगुआन आखिरकार एक बहुत जरूरी फेसलिफ्ट और एक पेट्रोल इंजन के साथ लौट आई है. यह कंपनी की सबसे महंगी पेशकश है. हम कर रहे हैं इसकी सवारी.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

9 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 26, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    फोक्सवैगन इंडिया ने अपने 'एसयूवीडब्ल्यू 2.0 कार्यक्रम' के तहत देश में चार नई एसयूवी लॉन्च करके मार्केट में अपने मजबूत उत्पादों को पेश करने का वादा किया था. कंपनी ने साल 2020 में टिगुआन ऑलस्पेस और टी-रॉक के साथ शुरू किया, जबकि 2021 को अनिवार्य रूप से टाइगुन का वर्ष कहा जा सकता है. हालाँकि, कंपनी की एक और SUV थी जो इस साल सुर्खियों में बनी रही और वह थी 5-सीटर, 2021 टिगुआन. टिगुआन अब भारत में कंपनी की सबसे महंगी एसयूवी के रूप में मौजूद है जो केवल पेट्रोल इंजन के साथ आती है.

    डिजाइन

    डिजाइन और स्टाइल के मामले में फोक्सवैगन टिगुआन में बड़े बदलाव किए गए हैं. कंपनी की यह एसयूवी इसकी  नई डिजाइन भाषा के साथ नज़र आती है, जिसमें क्रोम स्लेट के साथ नई बड़ी ग्रिल और बीच में नया वीडब्ल्यू लोगो दिया हुआ है. यह नई मैट्रिक्स एलईडी हेडलाइट्स से घिरा हुआ है, जो आईक्यू लाइट एलईडी फ़ंक्शन के साथ आती हैं. प्रत्येक हेडलैंप यूनिट 24 अलग-अलग एलईडी से बनी हुई हैं जो बेहतर रोशनी देती हैं, और इसमें रेंज कंट्रोल, कॉर्नरिंग लाइट और खराब मौसम प्रकाश के साथ एक फ्रंट लाइटिंग सिस्टम (AFS) मिलता है. बोनट पर बोल्ड कैरेक्टर लाइन और नया बम्पर एसयूवी के आक्रामक अगले हिस्से को दर्शाता है, जबकि ग्लॉसी ब्लैक इंसर्ट, क्रोम डिटेल्स और नकली सिल्वर स्किड प्लेट इसे एक प्रीमियम और मजबूत लुक देते हैं.

    vutiem38
    टिगुआन फेसलिफ्ट क्रोम स्लैट्स के साथ नए ग्रिल और आईक्यू लाइट्स के साथ आती है.

    यह भी पढ़ें : 2021 फोक्सवैगन टिगुआन भारत में लॉन्च, कीमत ₹ 31.99 लाख

    साइड की ओर बढ़ें तो आप देखेंगे कि एसयूवी के अधिक स्पष्ट लाइनें चल रही हैं जबकि रूफ रेल और फ्लेयर्ड व्हील आर्च और क्लैडिंग टिगुआन को दमदार बनाती हैं. खिड़कियों के चारों ओर और दरवाज़ों के निचले हिस्से में क्रोम फिनिशिंग दी गई है जो एसयूवी के डिजाइन को प्रीमियम टच देता है. टिगुआन नए 18-इंच अलॉय व्हील्स के साथ आती है. हमने जो मॉडल चलाया वह VW लोगो के साथ नियमित हब कैप के साथ आया, लेकिन एक्सेसरी किट के हिस्से के रूप में आप सेल्फ-लेवलिंग हब कैप भी मिलके हैं.

    5opmtfcc
    टिगुआन मानक के रूप में नए 18-इंच अलॉय व्हील के एक सेट के साथ आती है, जिसमें अंडरबॉडी क्लैडिंग और फ्लेयर्ड व्हील आर्च हैं.

    जहां तक ​​पीछे के हिस्से की बात है, उसे भी फिर से डिजाइन किया गया है, और अब इसमें अधिक तराशे हुए टेलगेट और अधिक क्रोम तत्वों के साथ बम्पर मिला है. हालाँकि, निश्चित रूप से नई एलईडी टेललाइट्स हैं, जो अब दो सिग्नेचर लाइट पैटर्न के साथ आती हैं - एक नियमित टेललैंप के लिए और एक ब्रेक लाइट के लिए. इसलिए, जब आप ब्रेक लगाते हैं तो वे आपस में बदल जाते हैं, और फोक्सवैगन इसे 'क्लिक-क्लैक' कहती है.

    larj1578टिगुआन नए क्लिक-क्लैक सिग्नेचर लाइट एलईडी टेललैंप्स और 615-लीटर के सेगमेंट बेस्ट बूटस्पेस के साथ आती है.

    आकार के मामले में, टिगुआन फेसलिफ्ट अभी भी ऑलस्पेस की तुलना में 312 मिमी छोटी है, और यह 108 मिमी छोटे व्हीलबेस के साथ भी आती है. दूसरी ओर, यह जीप कंपस, ह्यून्दे टूसॉन और यहां तक ​​कि सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस जैसे अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों से लंबी है. हालाँकि, सी5 एयरक्रॉस दूसरों की तुलना में चौड़ी और लंबी दोनों है और यह वर्ग में सबसे लंबे व्हीलबेस के साथ आती है. टिगुआन में 615 लीटर की सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास बूट क्षमता मिलता है.

    डायमेंशन फोक्सवैगन टिगुआन सिट्रोएन C5 एयरक्रॉस जीप कंपास ह्यून्दे टक्सन
    लंबाई 4509 मिमी 4500 मिमी 4405 मिमी 4480 मिमी
    चौड़ाई 1839 मिमी 1969 मिमी 1818 मिमी 1850 मिमी
    ऊंचाई 1665 मिमी 1710 मिमी 1640 मिमी 1660 मिमी
    व्हीलबेस 2679 मिमी 2730 मिमी 2636 मिमी 2670 मिमी
    बूटस्पेस 615 लीटर 580 लीटर 438 लीटर 513 लीटर

    कैबिन और तकनीक

    g3f5fpu4टिगुआन को डैशबोर्ड पर सॉफ्ट-टच प्लास्टिस के साथ एक विशाल और प्रीमियम केबिन और प्रीमियम वियना चमड़े की सीटें मिलती हैं

    केबिन के अंदर कदम रखते ही आप देखेंगे कि इसे भी अपडेट कर दिया गया है जिसमें डैशबोर्ड और डोर पैनल सॉफ्ट-टच प्लास्टिक से बने हैं और सीटों को प्रीमियम वियना लेदर अपहोल्स्टर्ड के साथ दिया गया है. सीटों को आगे और पीछे दोनों तरफ अच्छा अंडर-थाई सपोर्ट मिलता है, और आपको पीछे की तरफ कप होल्डर्स के साथ एक फोल्डेबल सेंट्रल आर्मरेस्ट भी मिलता है. फ्रंट सेंट्रल आर्मरेस्ट के नीचे स्टोरेज स्पेस है, डैशबोर्ड पर कूल्ड ग्लोवबॉक्स और आपके छोटे-छोटे समान के लिए कुछ अन्य कम्पार्टमेंट हैं.

    bjg19lag
    टिगुआन 3-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पुश-बटन स्टार्ट, टाइप-सी यूएसबी चार्जर और एक पैनोरमिक सनरूफ के साथ आती है.

    VW यहां एक नया फ्लैट-बॉटम मल्टीफ़ंक्शनल स्टीयरिंग व्हील भी देती है जो कि टाइगुन के समान है, साथ ही, आपको 10-इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है, जिसमें एक डिस्प्ले, कुछ शांत एनीमेशन दिये हैं और यह फोक्सवैगन के वर्चुअल कॉकपिट सिस्टम से भरा हुआ है. डैशबोर्ड के बीच में, आपके पास 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जिसमें ऐप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो दोनों शामिल हैं, और आपके पास माई फोक्सवैगन कनेक्ट ऐप का विकल्प भी मौजूद है, जो आपको कुछ और कनेक्टेड सुविधाएं प्रदान करता है जैसे - वाहन ट्रैकिंग, ड्राइविंग व्यवहार और चोरी की चेतावनी. सिस्टम अन्य आवश्यक आंकड़ों के बीच औसत ईंधन अर्थव्यवस्था, औसत गति और टायर दबाव जैसी वाहन की जानकारी भी दिखाता है.

    3-ज़ोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल की बदौलत टिगुआन में अच्छा महसूस होता है, जिसमें दो ज़ोन आगे और एक पीछे है. नीचे, आपके स्मार्टफोन के लिए ग्रिपी पैडिंग और दो टाइप-सी यूएसबी चार्जिंग पोर्ट के साथ एक अच्छी जगह है. हालांकि, टिगुआन में वायरलेस फोन चार्जर और वेंटिलेटेड सीटों जैसी सुविधाओं को कमी खलती है, जो कि कंपनी की छोटी और सस्ती टाइगुन एसयूवी में भी उपलब्ध हैं. लेकिन इसमें आपको पैनोरमिक सनरूफ, कूल्ड ग्लव बॉक्स, पुश-बटन स्टार्ट और सभी 5 लोगों के लिए एडजस्टेबल हेडरेस्ट मिलते हैं. आप इलेक्ट्रिकली चलने वाले टेलगेट को खोलने के लिए फुट स्वाइप मोशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

    सुरक्षा

    q4fva0fgटिगुआन में 6 एयरबैग, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट और पांचों यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट लगी हैं.

    टिगुआन को केवल एक ही वेरिएंट में पेश किया गया है, इसलिए आपको सभी सुरक्षा सुविधाएँ स्टैंडर्ड के रूप में मिलती हैं. इसमें - 6 एयरबैग, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट, फ्रंट पैसेंजर एयरबैग डिएक्टिवेशन स्विच, सभी पांच लोगों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट, रेन-सेंसिंग वाइपर और सभी चार-डिस्क ब्रेक शामिल हैं. टिगुआन में ABS के साथ EBD, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट और हिल डिसेंट कंट्रोल, थकान डिटेक्शन के साथ ड्राइवर अलर्ट सिस्टम, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर भी हैं. सक्रिय दिशा-निर्देशों के साथ एक रिवर्सिंग कैमरा और 4 अलग-अलग दिशा से कैमरों के जरिये पार्किंग के वक्त नजर रखने का विकल्प भी है.

    इंजन और परफॉर्मेंस

    ajjajdf
    फोक्सवैगन टिगुआन फेसलिफ्ट अब केवल पेट्रोल एसयूवी है, और इसमें 2.0-लीटर टीएसआई इंजन हैय

    प्री-फेसलिफ्ट टिगुआन के विपरीत, जो केवल डीजल मॉडल में थी, फेसलिफ़्टेड अवतार में एक टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है. वास्तव में, यह वही 2.0-लीटर TSI इकाई है जो टिगुआन ऑलस्पेस में लगा है, जो समान रूप से 187 बीएचपी और 320 Nm का पीक टॉर्क बनाता है. इसकी पीक पावर लगभग 4200 आरपीएम पर देखने को मिलती है, जबकि टॉर्क 1500 आरपीएम से कम पर उपलब्ध है, और 4000 आरपीएम से आगे चला जाता है, इसलिए प्रारंभिक एक्सिलरेशन सुखद है. इंजन उसी 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है, जो मानक है, और हम वास्तव में इसे पसंद करते हैं! गियर बदलना निर्बाध और सटीक हैं, और यह तेज़ भी है, इसलिए यदि आप थ्रॉटल को दवाते हैं, तो भी यह अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है, और बिल्कुल भी सुस्त महसूस नहीं होता.

    doj9i1cc
    टिगुआन में 7-स्पीड डीएसजी यूनिट और 4मोशन एडब्लयूडी सिस्टम भी है, जिसमें ऑफ-रोड और स्नो मोड हैं

    डीएसजी यूनिट फोक्सवैगन के भरोसेमंद 4-मोशन ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के माध्यम से सभी चार पहियों को पॉवर देती है, जो पुरानी टिगुआन और ऑलस्पेस में भी मौजूद थी. जैसे-जैसे सड़क की स्थिति बदलती है, यह पकड़ और स्थिरता को बनाने में मदद करने के लिए आगे और पीछे के पहियों के बीच ताकत बांटता है. यहां इलेक्ट्रॉनिक डिफरेंशियल लॉक के साथ भी आता है. आपके पास विभिन्न मोड जैसे - रोड, ऑफ-रोड, एक ऑफ-रोड व्यक्ति, जिसे आप अपनी आवश्यकता के अनुसार चुन सकते हैं.

    c53urbcc
    टिगुआन अपने शक्तिशाली इंजन और अत्यधिक सक्षम डीएसजी गियरबॉक्स के साथ आती है.

    राइड एंड हैंडलिंग

    जब सवारी और हैंडलिंग की बात आती है, तो हम वास्तव में टिगुआन ऑलस्पेस से प्यार करते थे, बल्कि यह स्कोडा के कोडिएक से भी बेहतर थी. इसलिए, नई टिगुआन फेसलिफ्ट के साथ, हमारी उम्मीदें अधिक थीं, और निश्चित रूप से इसने हमें निराश नहीं किया. इसे चलाते वक्त एसयूवी काफी बेहतर महसूस कराती है और हर चीज को बेहद आसानी से अपनी प्रगति में ले जाती है, मुख्य रूप से हैंडलिंग को शानदार बनाने के लिए सस्पेंशन को थोड़ा स्टीफ रखा गया है, हालांकि, आपको केबिन के अंदर मुश्किल से कोई असुविधा महसूस होती है, और सवारी स्मूथ और आरामदायक एहसास देती है. नई स्टीयरिंग यूनिट एक इलेक्ट्रोमैकेनिकल स्पीड-सेंसिटिव पावर स्टीयरिंग के साथ आता है, जो गति बढ़ने पर अच्छी तरह प्रतिक्रिया देता है, इस प्रकार यह एसयूवी उच्च गति पर अधिक आत्मविश्वास प्रदान करती है और इसका एनवीएच लेवल भी बहुत अच्छा है.

    8n73mq78
    2021 फोक्सवैगन टिगुआन फेसलिफ्ट बाज़ार में एक आकर्षण विकल्प है.

    कीमत और निर्णय

    फोक्सवैगन टिगुआन केवल एक एलिगेंस वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसे ₹ 31.99 लाख (एक्स-शोरूम, भारत) की प्रारंभिक कीमत पर लॉन्च किया गया है. इसकी तुलना में, जीप कंपस का टॉप-एंड पेट्रोल वेरिएंट ₹ 5.65 लाख सस्ता है, जबकि टूसॉन लगभग ₹ 7.60 लाख सस्ती है. दूसरी ओर, केवल डीजल सी5 एयक्रॉस टिगुआन की तुलना में लगभग 80,000 अधिक महंगी है. हालांकि, इनमें से कोई भी मॉडल ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ नहीं आता है.

    मॉडल एक्स-शोरूम कीमतें
    फोक्सवैगन टिगुआन एलिगेंस 2.0 लीटर TSI 31.99 लाख एक्स शोरूम
    जीप कंपास मॉडल S(O) 1.4 DCT 26.34 लाख एक्स शोरूम
    ह्यून्दे टस्कन GLS 2WD पेट्रोल 24.37 लाख एक्स-शोरूम
    सिट्रोएन C5 एयरक्रोस शाइन (डीज़ल) 32.80 लाख एक्स-शोरूम

    p4qc190c
    टिगुआन एक शक्तिशाली और सक्षम ड्राइवट्रेन और कई प्रीमियम सुविधाओं के साथ एक अच्छी तरह से निर्मित एसयूवी है.

    अगर आप एक अच्छी तरह से निर्मित जर्मन एसयूवी की तलाश कर रहे हैं जो एक शक्तिशाली और सक्षम ड्राइवट्रेन और कई प्रीमियम सुविधाओं के साथ आती है तो टिगुआन निश्चित रूप से आपकी अंतिम पसंद होनी चाहिए. तो अब हम अपने पहले के सवाल पर वापस आते हैं, क्या 2021 फोक्सवैगन टिगुआन एक योग्य फ्लैगशिप एसयूवी है? और इसका जवाब है हाँ!
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें