carandbike logo

2021 वर्ल्ड कार अवॉर्ड्स के अंतिम प्रतिभागियों का ऐलान, जानें कौन किस मुकाबले में

language dropdown

ऑटोमोबाइल जगत के लिए दुनिया में साबसे मशहूर वर्ल्ड कार अवॉर्ड की शुरुआत इस साल के लिए हो चुकी है और पहले चरण की वोटिंग भी खत्म हो चुकी है.

दुनियाभर के 93 जूरर्स में सबसे बड़े ऑटो जर्नलिस्ट भी शामिल हैं expand फोटो देखें
दुनियाभर के 93 जूरर्स में सबसे बड़े ऑटो जर्नलिस्ट भी शामिल हैं

ऑटोमोबाइल जगत के लिए दुनिया में साबसे मशहूर वर्ल्ड कार अवॉर्ड की शुरुआत इस साल के लिए हो चुकी है और पहले चरण की वोटिंग भी खत्म हो चुकी है. दुनियाभर के 93 जूरर्स में सबसे बड़े ऑटो जर्नलिस्ट भी शामिल हैं जो ना सिर्फ अनुभवी हैं, बल्कि इन्हें हर मॉडल को परखने और इसके पीछे कंपनी की नीति जानने का भी मौका मिलता है. सभी 6 श्रेणियों में अंतिम प्रतिभागियों की खोज में भारत का भी बड़ा हाथ रहा है. मेरे साथ इस काम में कई मेंबर्स ने इस काम में हाथ बंटाया है. 2021 में यह मुकाबला काफी तगड़ा रहा और कोविड से उपजी दिक्कतों के बावजूद जूरी ने अपना काम बखूबी पूरा किया है और मुकाबले की ज़्यादातर कारों को चलाकर देखा है. तो इस खबर में आगे आप जो पढ़ रहे हैं वो इन्हीं की मेहनत से सफल हो सका है और इस अवॉर्ड के सभी अंतिम प्रतिभागी की जानकारी हम यहां आपको दे रहे हैं.

टॉप 5 वर्ल्ड लग्ज़री कार

cc8ncdl8

2021 वर्ल्ड लग्ज़री कार के फाइनलिस्ट हैं - ऐस्टन मार्टिन की पहली एसयूवी - डीबीएक्स, बीएमडब्ल्यू एक्स6 की तीसरी जनरेशन, शानदार और दमदार नई लैंड रोवर डिफैंडर, सातवीं पीढ़ी की मर्सिडीज़-बेंज एस-क्लास, और वॉल्वो के इलेक्ट्रिक परफॉर्मेंस की ओर से पोलेरिस 2. यहां आप देख सकते हैं कि किस ग्लोबल एसयूवी का ट्रेंड इस कैटेगिरी पर छाया हुआ है.

टॉप 5 वर्ल्ड परफॉर्मेंस कार

ufpfdruc

2021 वर्ल्ड परफॉर्मेंस कार के लिए निर्णायकों के सामने काफी दमदार प्रतिभागी थे. इसके फाइनलिस्ट में बहुत दमदार ऑडी आरएस क्यू8, डायनामिक बीएमडब्ल्यू एम2 सीएस, अगले दो प्रतिभागी जुड़वां हैं जो बीएमडब्ल्यू एक्स5 एम और एक्स6 एम. लगातार शानदार बनी हुई पॉर्श 911 टर्बो और अंत में बहुत लोगों को चौंकाते हुए टोयोटा की जीआर यारिस ने भी इस फेहरिस्त में जगह बनाई है.

टॉप 5 वर्ल्ड अर्बन कार

domng8c

2021 वर्ल्ड कार अवॉर्ड में शामिल हुई यह नई कैटेगिरी है जिसने दुनियाभर के लोगों का खासा ध्यान खींचा है. यहां जूरी ने जिन कारों को चुना है उनमें - नई चौथी जनरेशन की होंडा जैज़ या कहें तो फिट हैचबैक. होंडा की ओर से एक और नई होंडा-ई इलेक्ट्रिक शहरी कार. तीसरी पीढ़ी की ह्यून्दे आई10 या ग्रैंड आई10 जो भारत में निऑस नाम से बिकती है. भारत की पसंदीदा प्रिमियम हैचबैक में एक ह्यून्दे आई20 और अंत में चौथी जनरेशन टोयोटा यारिस शामिल हैं.

टॉप 5 वर्ल्ड कार डिज़ाइन ऑफ दी ईयर

9c4fs3cg

डिज़ाइन कैटेगिरी में इसमें माहिर पैनल ने वाहनों को शॉर्टलिस्ट या कहें तो उनका चयन किया है, और अंतिम दौर में पहुंचे वाहनों के लिए जूरी अगले दौर में वोटिंग करेंगे. ऐसा इसीलिए, क्योंकि बाकी श्रेणियों से अलग, यहां कारें अलग-अलग कैटेगिरी से आती हैं, ऐसे में विशेषज्ञों के लिए इनमें से एक को चुनना आसान काम नहीं है. इस सूचि में होंडा-ई, लैंड रोवर डिफैंडर, माज़्दा एमएक्स-30, पोलेस्टार 2 और आठवीं जनरेशन पॉर्श 911 टर्बो आती हैं.

2021 वर्ल्ड कार ऑफ दी ईयर

qut3lmv

अंत में सबसे अहम और सबसे बड़ा 2021 वर्ल्ड कार ऑफ दी ईयर अवॉर्ड, यहां जूरर्स ने चौथी जनरेशन ऑडी ए3, बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज़ ग्रैन कूपे, बीएमडब्ल्यू 4 सीरीज़, होंडा-ई, चौथी जनरेशन किआ के5 या कहें तो ऑप्टिमा सेडान और इसी परिवार से नई चौथी पीढ़ी की किआ सोरेंटो, इलेक्ट्रिक माज़्दा एमएक्स-30, मर्सिडीज़-बेंज़ जीएलए क्लास, एक बार फिर टोयोटा यारिस और फोक्सवैगन की पहली बड़े स्तर पर बनाई जाने वाली इलेक्ट्रिक कार आईडी.4 को इस मुकाबले के लिए चुना है.

ये भी पढ़ें : भारतीय कार डिज़ाइनर प्रताप बोस बने 2021 वर्ल्ड कार पर्सन ऑफ दी ईयर के फाइनलिस्ट

0 Comments

अगले दो हफ्तों में इन अवॉर्ड्स के लिए दूसरे चरण की वोटिंग की जाएगी. पूरी दुनिया की जूरी सभी अंतिम प्रतिभागियों और कई पैमानों पर इन्हें अवॉर्ड के लिए अंक देंगे. इससे मार्च के अंत तक सभी श्रेणियों में अंतिम 3 प्रतिभागी हमारे सामने आएंगे और अंततः अप्रैल 2021 में इन सभी कैटेगिरी में 2021 वर्ल्ड कार अवॉर्ड्स के विजेताओं का नाम घोषित किया जाएगा.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.