लॉगिन

2022 KTM RC 390 से वैश्विक स्तर पर हटा पर्दा, पूरी तरह बदली मोटरसाइकिल

बाइक को पूरी तरह नई फेयरिंग दी गई है और इसे पैदा लुक देने के लिए कई बदलाव किए गए हैं, इसके अलावा बाइक का पिछला हिस्सा भी बदल गया है. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 1, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    KTM ने 2022 KTM RC 390 से आधिकारिक तौर पर पर्दा हटा लिया है और मोटरसाइकिल को पुराने मॉडल के मुकाबले पूरी तरह बदल दिया गया है. नए मॉडल को बिल्कुल नई डिज़ाइन, अधिक फीचर्स और पहले के मुकाबले ज़्यादा टॉर्क के साथ पेश किया गया है. नई KTM RC 390 को मिले चटक रंगों के अलावा नज़र में आने वाले बात ट्विन-प्रोजैक्टर लेंस हैडलैंप्स के बदले मिला सिंगल एलईडी हैडलैंप है जिसके दोनों ओर टर्न इंडिकेटर्स दिए गए हैं. बाइक को पूरी तरह नई फेयरिंग दी गई है और इसे पैना लुक देने के लिए कई बदलाव किए गए हैं, इसके अलावा बाइक का पिछला हिस्सा भी बदल गया है जहां कम तामझाम के साथ आक्रामक लुक दिया गया है.

    shpohoeo2022 KTM RC 390 को पैना लुक देने के लिए कई बदलाव किए गए हैं

    KTM का कहना है कि बिल्कुल नई RC 390 के लगभग हर पैनल को दोबारा डिज़ाइन किया गया है और यह ग्रां प्री स्टाइल डिज़ाइन पर बनाई गई है. सड़क पर बेहतर मौजूदगी और तेज़ रफ्तार के हिसाब से इसके आकार में भी बदलाव किया गया है. KTM ने 2022 RC 390 के अर्गोनॉमिक्स में भी बदलाव किया है जिसमें घुटना रखने वाली जगह सिकुड़ कई है ताकि आराम से इस बाइक को चलाया और आसानी से मोड़ा जा सके. दो हिस्सों में बंटा कॉकपिट और विडस्क्रीन होल्डर को कास्ट एल्युमीनियम से बनाया गया है यहां आपको फ्यूल टैंक भी 13.7-लीटर का मिलेगा जो पहले से ज़्यादा क्षमता वाला है.

    jngksuogनए मॉडल को बिल्कुल नई डिज़ाइन और अधिक फीचर्स के साथ पेश किया गया है

    2022 KTM RC 390 का वजन 3.4 किग्रा कम हो गया है जिसके साथ नए बायब्री ब्रेक्स दिए गए हैं जो करीब 1 किग्रा भार कम करते हैं, वहीं फ्रेम डेढ़ किग्रा कम वजन वाली है. बाइक को बिल्कुल नया एग्ज़्हॉस्ट सिस्टम दिया गया है जो स्टेनलेस स्टील हेडर पाइप्स और एल्युमीनियम मफलर के साथ आता है. KTM इंडिया ने नई बाइक में पहले जैसा सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया है जो नए 40 प्रतिशत बड़े एयरबॉक्स के साथ आता है, इसकी मदद से बाइक आसानी से सांस ले पाती है. कंपनी का कहना है कि इससे बाइक के टॉर्क में पुराने मॉडल के मुकाबले बढ़ोतरी हुई है. बाइक का इंजन अब 43 बीएचपी ताकत और 37 एनएम पीक टॉर्क बनाता है.

    hg5otsm4बाइक का पिछला हिस्सा भी बदल गया है जहां कम तामझाम के साथ आक्रामक लुक दिया गया है

    नई जनरेशन KTM RC 390 के बड़े बदलावों में सस्पेंशन भी शामिल है. इसके अगले हिस्से में डब्ल्यूपी अपेक्स यूएसडी लगे हैं, वहीं पिछला हिस्सा डब्ल्यूपी अपेक्स मोनोशॉक के साथ आया है. हालांकि ब्रेकिंग पुराने मॉडल से ही ली गई है जिसमें बाइक का अगला पहिया 320 मिमी सिंगल डिस्क के साथ चार-पिस्टन-फिक्स्ड बायब्री कैलिपर्स से लैस है और पिछले पहिये में 230 मिमी डिस्क के साथ सिंगल पिस्टन फिक्स्ड कैलिपर दिया गया है. बाइक सामान्य तौर पर सुपरमोटो एबीएस पैकेज के साथ आई है जिसके साथ अडजस्टेबल ब्रेक और क्लच लिवर्स दिए गए हैं. KTM की नई RC 390 के साथ 17-इंच के व्हील्स दिए गए हैं.

    ये भी पढ़ें : 2021 टीवीएस अपाचे आरआर 310 हुई लॉन्च, कीमतें ₹ 2.59 लाख से शुरू

    फीचर्स की बात करें तो 2022 KTM RC 390 के साथ नया टीएफटी डिस्प्ले और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी दी गई है. यह फीचर KTM RC 125 कि साथ भी दिया जाने वाला है. लॉन्च की अबतक कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन KTM का कहना है कि मार्च 2022 तक नया मॉडल डीलरशिप पहुंचना शुरू हो जाएगा. हमारा मानना है कि भारत उन पहले देशों में शामिल है जहां नई मोटरसाइकिल को सबसे पहले लॉन्च किया जाएगा. इस बाइक का उत्पादन बजाज ऑटो के चाकन प्लांट में घरेलू स्तर पर किया जा रहा है और भारतीय बाज़ार में इसका मुकाबला टीवीएस अपाचे आरआर 310, कावासाकी निन्जा 300 और सेगमेंट की बाकी बाइक्स से होगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    केटीएम आरसी 390 पर अधिक शोध

    लोकप्रिय केटीएम मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें