लॉगिन

2022 मारुति सुज़ुकी बलेनो का रिव्यू, तकनीक से भरी प्रिमियम हैचबैक

भारत में बलेनो को पहली बार पेश करने के 6 साल बाद मारुति सुज़ुकी ने प्रिमियम हैचबैक की तकनीक से भरी हुई नई पीढ़ी लॉन्च की है. हम कर रहे हैं इसके मैनुअल और ऑटोमैटिक वेरिएंट्स की सवारी.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

7 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 2, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुजुकी बलेनो ने बाजार में अपनी सफल यात्रा में कई मुकाम हासिल किए हैं. यह देश में 10 लाख बिक्री करने वाली सबसे तेज कार थी और इसने लगातार मारुति सुजुकी को प्रीमियम हैचबेक सेगमेंट में अच्छी हिस्सेदारी हासिल करने में मदद की है. यह ब्रांड के प्रीमियम रिटेल चैनल नेक्सा का सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल भी रही है. नई पीढ़ी का लक्ष्य इस सफलता की कहानी को आगे ले जाना है. कैसे? समय के साथ बदल के और अपने आप को सभी तरह के फीचर्स से लैस कर के, ताकि कार नई पीढ़ी के जागरुक खरीदारों को अपनी ओर आकर्षित कर सके.

    डिज़ाइन

    teqhs5qs

    कार में नई ग्रिल, नया बंपर और नई एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलैम्प दी गई हैं. 

    नई बलेनो कंपनी की नई “CRAFTED FUTURISM” डिज़ाइन भाषा पर तैयार की गई है. बाहर की तरफ, नई बलेनो में कई बदलाव देखने को मिले हैं जिसने कार की लुक को निखार दिया है. इमें एक नई ग्रिल, नया बंपर और नई एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलैम्प और एलईडी फॉग लाइट शामिल हैं. इसके अलावा, कार में क्रोम इंसर्ट के साथ एक नया अगला बंपर और एक चौड़ा एयर डैम भी दिया गया है. साइड में पैने दिखने वाले 16-इंच के डायमंड-कट अलॉय व्हील भी लगे हैं, जबकि पिछले हिस्से में नई टू-पीस एलईडी टेल लाइट्स, बूटलिड पर क्रोम स्ट्रिप और हाई-माउंटेड स्टॉप लैंप के साथ एक स्पॉइलर मिलता है.

    यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुई 2022 मारुति सुजुकी बलेनो, कीमत ₹ 6.35 लाख से शुरू

    कैबिन और तकनीक

    t01snj64

    नई बलेनो का कैबिन पहले से ज़्यादा प्रिमियम लगता है. 

    नई बलेनो के कैबिन में सबसे बड़ा बदलाव है नया 9-इंच स्मार्टप्ले प्रो+ टचस्क्रीन सिस्टम. यह टच स्क्रीन सिस्टम ऐप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ आया है, जो अभी के लिए वायर्ड है लेकिन मारुति का कहना है कि ओटीए अपडेट के बाद यह वायरलेस होगा. आप Hi Suzuki कह कर कार से बात कर सकते हैं और अपने लिए कुछ काम करवा सकते हैं. बलेनो भी अब एक कनेक्टेड कार है क्योंकि यह इनबिल्ट सुजुकी कनेक्ट पाने वाली ब्रांड की पहली पेशकश बन गई है. इसमें 40 से अधिक कनेक्टेड कार फीचर हैं और उनके बारे में ज़्यादा जानने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल पर साहिल का टैक चेक देखें.

    यह भी पढ़ें: 2022 मारुति सुजुकी बलेनो बनाम ह्यून्दे i20, टाटा अल्ट्रोज़, होंडा जैज़ की कीमतों की तुलना

    dqe3rag4

    कैबिन में सबसे बड़ा बदलाव है नया 9-इंच स्मार्टप्ले प्रो+ टचस्क्रीन सिस्टम.

    ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री और रियर डीफॉगर जैसे फीचर्स सबसे सस्ते सिग्मा वेरिएंट से उपलब्ध हैं, जबकि डेल्टा को एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कार प्ले के साथ 7 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल शीशे भी मिलते हैं. इन फीचर्स के अलावा, ज़ीटा ट्रिम में टिल्ट और टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग व्हील, पुश बटन स्टार्ट, ड्राइवर सीट हाइट एडजस्टर, हाय सुजुकी वॉयस असिस्टेंट और सुजुकी कनेक्ट मिलता है. हमने जो टॉप-ऑफ़-द-लाइन अल्फा ट्रिम चलाया, उसमें विशेष रूप से स्मार्टप्ले प्रो प्लस, आर्कमिस साउंड सिस्टम और एक चमड़े से लिपटी स्टीयरिंग व्हील मिल जाएगी. मारुति सुजुकी ने अब भी कार में सनरूफ ना देने का फैसला किया है, जो इस सेगमेंट की अन्य कारों में मिलता है.

    ns7av0lk

    पिछली सीट को 60:40 फॉर्मेट में गिराया जा सकता है लेकिन केवल 2 महंगे ट्रिम्स पर.

    कार की दूसरी रो में है ऐसी वेंट और चार्ज़िग सॉकेट दिए हैं. यहां सीट काफी बड़ी है और कुल मिलाकर जगह की कोई कमी नहीं है. यहां 2 यात्रियों के लिए एडजस्टेबल हेडरेस्ट और 3-पॉइंट सीट बेल्ट हैं लेकिन बीच वाला यात्री को लिए लैप बेल्ट ही दी गई है. सीट को 60:40 फॉर्मेट में गिराया जा सकता है लेकिन केवल 2 महंगे ट्रिम्स पर. बलेनो पर 318 लीटर बूट स्पेस काफी प्रभावशाली है और हम यहां कई सारे बैग फिट कर पाए.

    इंजन

    2v3jnuvk

    बलेनो अब एक नए 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन का साथ आई है.

    बलेनो का नया 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 6000 आरपीएम पर 88 बीएचपी और 4,400 आरपीएम पर 113 एनएम बनाता है. 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा यहां आपके पास 5 स्पी़ड ऐएमटी का भी विकल्प है, जी हां कंपनी ने बलेनो पर सीवीटी की जगह अब ऐएमटी की पेशकश की है. कार का मैनुअल मॉडल चलाने में मज़ेदार है क्योंकि क्लच हल्का है और गियर आराम से बदल जाते हैं. मिड-रेंज में सबसे बढ़िया पर्फोर्मेंस मिलती है लेकिन यह साफ महसूस होता है कि कार को बेहतर माइलेज देने के लिए तैयार किया गया है. कंपनी का कहना है कि इस मैनुअल मॉडल पर आपको 22.3 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिल जाएगा जो वाकई काबिलेतारीफ है.

    यह भी पढ़ें: Exclusive: 2022 बलेनो का टोयोटा स्टारलेट और ग्लैंज़ा नाम से बड़े स्तर पर होगा निर्यात

    n25ta0pg

    ऑटोमैटिक पर माइलेज आंकड़ा पहले से 15 फीसदी बेहतर है.

    ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की बात करें तो यहां मैनुअल से भी बेहतर माइलेज मिलता है जो है 22.9 किमी प्रति लीटर. कंपनी का कहना है कि बलेनो पर सीवीटी की जगह ऐएमटी देने की यही वजह थी कि कार पर पहले से बेहतर माइलेज दिया जा सके और यह सही भी है क्योंकि ऑटोमैटिक पर यह आंकड़ा पहले से 15 फीसदी बेहतर है. हां यह सही है कि ड्राइविंग का अनुभव कुछ कम हो गया है और ऐसा हमने महसूस भी किया लेकिन याद रखिए बलेनो ऑटोमैटिक की कीमतें भी पहले से कम हो गई हैं.

    राइड और हैंडलिंग

    p4euqr7g

    सस्पेंशन भारतीय सड़कों को हिसाब से तैयार किया गया लगता है. 

    अगर इस कार एक चीज थी जहां सुधार का गुजाइश थी तो वह थी इसकी राइड क्वालिटी और यहां हमें कुछ फर्क ज़रूर नज़र आया. इसकी बड़ी वजह यह है कि कार पहले से 55-60 किलो भारी हो गई है. इसे पहले से भारी पैनल मिले हैं साथ ही नए सस्पेंशन और ब्रेक भी दिए गए हैं. सस्पेंशन भारतीय सड़कों को हिसाब से तैयार किया गया लगता है और खराब सड़़को का कार आसानी से सामना कर लेती है. हालांकि स्टियरिंग कुछ हल्की ज़रूर महसूस होती है जिससे तेज़ रफ्तार पर कार चलाने का मज़ा कुछ कम हो जाता है.

    सुरक्षा

    34fajnpo

    सेगमेंट में पहली बार एक हेड अप डिस्प्ले दिया गया है.

    कार में हैं नए ज़माने के कई सुरक्षा फीचर दिए गए हैं जिसमें 360 व्यू कैमरा और हेड अप डिस्प्ले शामिल है. खासतौर पर 360-व्यू कैमरा बहुत ही शानदार है, यह कम रौशनी में भी साफ नज़ारा दिखता है और इसमें ग्रिड लाइन्स भी मदद करती हैं. ट्रैफिक जाम हो या मुश्किल पार्किंग यह आपके कई काम काफी आसान कर देगा. हेड अप डिस्प्ले को आप चाहें तो बंद भी कर सकते हैं या अपने कद और सीट की ऊंचाई के हिसाब से सेट भी कर सकते हैं. हालाँकि दोनों फीचर केवल सबसे महंगे अल्फा ट्रिम पर पेश किए जा रहे हैं. नई बलेनो में आईसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट और दो एयरबैग मानक हैं. हिल होल्ड के साथ ईएसपी सभी एएमटी और अल्फा मैनुअल पर उपलब्ध है.

    कीमतें

    hhtsntq4

    बलेनो रेंज में चुनने के लिए 7 मॉडल हैं जिनमें से 3 AGS हैं. 

    नई बलेनो की कीमतें रु 6.35 लाख से शुरू होती है और रु 9.49 लाख, एक्स-शोरूम तक जाती हैं. इस रेंज में चुनने के लिए 7 मॉडल हैं जिनमें से 3 AGS हैं. बाजार में कार का सामना ह्यून्दे i20 और टाटा अल्ट्रोज़ से होगा जिनमें पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प मौजूद हैं जबकि बलेनो में केवल पेट्रोल इंजन है. i20 पेट्रोल की कीमतें रु 6.98 लाख और रु. 11.47 लाख के बीच हैं लाख और अल्ट्रोज़ पेट्रोल की कीमतें हैं रु. 5.99 लाख और रु. 9.39 लाख के बीच. लेकिन याद रखें इन दोनों कारों में टर्बो पेट्रोल विकल्प भी मिलते हैं.

    फैसला

    madurhj8

    इतनी सारी नई तकनीक ने बलेनो को आज औऱ कल के लिए भी एक सटीक कार बना दिया है.

    नई बलेनो कई मायनों में नई है. जबकि एक अलग ऑटो गियरबॉक्स ने ड्राइव अनुभव से कुछ समझौता किया है कार अब आपको खरीदने में और चलाने में ज्यादा किफायती लगेगी. तो यह हर तरह से प्रीमियम नहीं है लेकिन इतनी सारी नई तकनीक ने बलेनो को आज औऱ कल के लिए भी एक सटीक कार बना दिया है, एक ऐसी कार जो अपने सेगमेंट में कारों ले लोहे लेने में पूरी तरह सक्षम है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें