लॉगिन

2022 मारुति सुजुकी ब्रेज़ा का रिव्यू: फीचर्स के भरी दमदार एसयूवी

मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे लोकप्रिय कारों में से एक ब्रेज़ा को एक बिल्कलु नए अंदाज़ में पेश किया है. कार की बिल्कुल नई पीढ़ी को एक नए इंजन और गियरबॉक्स के अलावा मिले हैं कई सारे नए फीचर्स. हम कर रहे हैं कार की सवारी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

7 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 6, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा को पहली बार 2016 में लॉन्च किया गया था और आते ही इस कार ने बाज़ार में धूम मचा दी थी. उसके कुछ साल बाद इसमें एक अहम बदलाव यह आया कि इसके डीज़ल इंजन को हटाकर एसयूवी पर पेट्रोल इंजन की पेशकश की गई. अब आई है कार की बिल्कुल नई पीढ़ी जिसे एक नए इंजन और गियरबॉक्स के अलावा मिले हैं कई सारे नए फीचर्स. कार की सवारी करने हम पहुंचे चेन्नई.

    डिज़ाइन

    tdtpml2o

    साइड में 16-इंच के अलॉय व्हील नए हैं और क्लैडिंग का इस्तेमाल पहसे से ज़्यादा है जो कार को एक स्पोर्टी लुक देता है.

    डिज़ाइन में नई ब्रेज़ा को कई बड़े बदलाव मिले हैं, इसका चेहरा बिल्कुल नया है जिसमें नई एलईडी डीआरएल के साथ नई एलईडी हैडलैंप और फॉग लैंप शामिल हैं. बदली हुई ग्रिल के साथ बंपर भी नए हैं हालांकि ग्रिल पर क्रोम का पहले से कम इस्तेमाल है जो आप में से कुछ लोगों को शायद पसंद ना आए. साइड में 16-इंच के अलॉय व्हील नए हैं और क्लैडिंग का इस्तेमाल पहसे से ज़्यादा है जो कार को एक स्पोर्टी लुक देता है. पिछले हिस्से में नई स्प्लिट एलईडी टेललैंप भी दी गई हैं और कुल मिलाकर एयसूवी पहले से कहीं ज़्यादा आकर्षक दिखती है.

    यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुई नई पीढ़ी की मारुति सुजुकी ब्रेज़ा, कीमत Rs. 7.99 लाख से शुरू

    4fb1j7kg

    कुल मिलाकर एयसूवी पहले से कहीं ज़्यादा आकर्षक दिखती है.

    कार पर कई सारे रंग विकल्प हैं. इसमें 6 सिंगल टोन और 3 डुअल टोन शामिल हैं. जो आप यहां देख रहे हैं वह है मिडनाइट ब्लैक रूफ के साथ सिज़लिंग रेड और यह बिल्कुल नया ब्रेव खाकी जो आर्कटिक व्हाइट रुफ के साथ आया है. सात ही कंपनी कार पर 'Terrascape' और ‘Metroscape' नाम के 2 कस्टमाइज़ेशन पैक भी पेश कर रही है जो आपकी ब्रेज़ा को अंदर और बाहर थोड़ा एक्सक्लुसिव लुक दे देंगे.

    कैबिन और तकनीक

    i8lu670o

    नए फीचर्स की पेशकश के साथ कैबिन पहले से ज्यादा प्रिमियम लगता है.

    एक चीज़ जो हमने मारुति की बलेनो और XL6 जैसी हालिया नई कारों में देखी है वह यह कि इनमें पहले से कहीं ज़्यादा फीचर्स दिए गए हैं और ऐसा ही कुछ नई ब्रेज़ा के साथ भी हुआ है. नए फीचर्स की पेशकश के साथ कैबिन पहले से ज्यादा प्रिमियम लगता है. कई चीज़ें कार में पहली बार देखी गई हैं जिसमें हेड अप डिस्प्ले और वायरलेस चार्जिंग शामिल है. ब्रेज़ा में पहली बार एक सनरूफ भी मिला है और कंपनी की मानें तो यह काफी ग्राहकों की मांग थी. सबसें महंगे ZXi+ में टिल्ट और टेलेस्कोपिक स्टियरिंग भी दी गई है. जहां आपको ऊंचे वेरिएंट्स में ब्लैक और ब्राउन स्कीम मिलती है और निचले वेरिएंट्स में औल-ब्लैक थीम ही दी गई है.

    यह भी पढ़ें: नई मारुति सुजुकी ब्रेज़ा को मिली 8 दिनों में 45,000 से अधिक बुकिंग

    evdnad28

    कई चीज़ें कार में पहली बार देखी गई हैं जिसमें हेड अप डिस्प्ले और वायरलेस चार्जिंग शामिल है.

    नई ब्रेज़ा में टचस्क्रीन सिस्टम भी बदल गया है और हाल ही में नई बलेनो में देखे गए 9-इंच का स्मार्टप्ले प्रो प्लस टचस्क्रीन सिस्टम को यहां भी जगह मिली है. सिस्टम Android Auto और applecarplay के साथ चलता है, लेकिन यह वायरलेस नहीं है. कार में Arkamys का साउंड सिस्टम भी लगा है और हां ब्रेज़ा अब एक कनेक्टेड कार भी है क्योंकि इसमें सुज़ुकी कनेक्ट के साथ 40 से ज़्यादा फीचर्स की पेशकश की गई है. कार की दूसरी रो में अच्छी जगह की पेशकश की गई और यहां ऐसी वेंट के साथ सेंटर आर्मरेस्ट भी दिया गया है. दूसरी रो की सीट 60:40 के हिसाब से गिर जाती है जिससे सामान रखने की ज़्यादा जगह मिल जाती है. बिना सीट गिराए आपको करीब 328 लीटर का बूट स्पेस मिल जाता है.

    इंजन

    e2ikr57o

    नई ब्रेज़ा में नई पीढ़ी का 1.5-लीटर के-सीरीज़ पेट्रोल इंजन लगा है.

    नई ब्रेज़ा में नई पीढ़ी का 1.5-लीटर के-सीरीज़ पेट्रोल इंजन लगा है जो 6,000 आरपीएम पर 103 बीएचपी के साथ 4,400 आरपीएम पर 137 एनएम बनाता है. इसके साथ एक 5-स्पीड का मैनुअल गियरबॉक्स काम करता है जो पहले जैसा ही है, लेकिन कार में जो बड़ा फर्क है वह है इसका नया 6-स्पीड का ऑटोमैटिक गियरबॉक्स. इसने पिछले 4-स्पीड गियरबॉक्स की जगह ली है और कहना होगा कि यह इस्तेमाल करने में पहले से ज़्यादा मज़ेदार है. बेहतर ड्राइव के लिए यहां पैडल शिफ्टर्स भी दिए गए हैं. मैनुअल के मुकाबले आपको यहां बेहतर पिक-अप भी मिल जाता है.

    यह भी पढ़ें: टोयोटा अर्बन क्रूज़र हायराइडर पर आधारित मारुति सुजुकी की कॉम्पैक्ट एसयूवी से इस महीने उठेगा पर्दा

    hnnrvqf

    पेट्रोल इंजन के साथ कार पर स्मार्ट हायब्रिड सिस्टम दिया गया है..

    पेट्रोल इंजन के साथ कार पर स्मार्ट हायब्रिड सिस्टम दिया गया है. कार पर लगी बैटरी की मदद से बेहतर माइलेज पाने में मदद मिलती है. LXi और VXi मैनुअल पर कंपनी 20.15 किमी प्रति लीटर का दावा करती है लेकिन ZXi और ZXi+ मैनुअल पर आंकड़ा कुछ कम यानि 19.89 किमी प्रति लीटर हो जाता है. कार के VXi, ZXi और ZXi+ ऑटोमैटिक वेरिएंट्स पर आपको 19.80 किमी प्रति लीटर का मिल जाएगा.

    यह भी पढ़ें: मारुति सुजुकी, टोयोटा संयुक्त रूप से भारत और वैश्विक बाजारों के लिए एक नई हाइब्रिड एसयूवी पर कर रहे काम

    88gfo65o

    नए 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ने पिछले 4-स्पीड गियरबॉक्स की जगह ली है.

    माइलेज के अलावा अहम सवाल यह भी है कि कार आपको औऱ आपको परिवार को कितनी आरामदेह सवारी देगी और क्या ब्रेज़ा की हैंडलिंग में पहले के मुकाबला सुधार हुआ है. इसमें कोई शक नहीं है कि कार पर आरामदेह सवारी मिलती है और खराब सड़कों पर भी सस्पेंशन बढ़िया तरीके से काम करता है. हैंडलिंग भी एसयूवी के हिसाब से सटीक है और आपको इससे कोई खास शिकायत नहीं होगी. कुल मुलाकर कार पहले से ज़्यादा ठोस एहसास देती है और चालक का भरोसा कायम रखती है. रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए यह यकीनन पहले से एक बेहतर कार है.

    सुरक्षा

    dea49b9

    ESP और हिल होल्ड जैसे फीचर्स सभी वेरिएंट्स मिल जाएंगें.

    कार पर कई सुरक्षा फीचर्स की पेशकश की गई है जिसमें सबसे अहम हैं 6 एयरबैग, हां यह सबसे महंगे वेरिंएट में ही दिए गए हैं. वहीं ESP और हिल होल्ड जैसे फीचर्स सभी वेरिएंट्स मिल जाएंगें. कुछ और अहम फीचर्स हैं रिवर्स पार्किंग सेंसर और आसोफिक्स माउंट्स शामिल हैं. पुरानी ब्रेज़ा को ग्लोबल एनकैप क्रैश टैस्ट में बड़ो की सुरक्षा के लिए बढ़िया 4-स्टार मिले थे और नई कार को किस तरह के अंक मिलते हैं यह देखना दिलजस्प होगा.

    कीमतें और फैसला

    s1urp9g8

    अब तक बाजार मे कार की 7 लाख से ज़्यादा युनिट बुक चुकी हैं.

    नई ब्रेज़ा की कीमतें पहले से बढ़ गई हैं. इसके मैनुअल मॉडल की कीमतें रु 7.99 लाख से शुरु होती हैं और रु 12.46 लाख, एक्स-शोरूम तक जाती हैं. वहीं ऑटोमैटिक की कीमतें रु 10.96 लाख और रु 13.96 लाख के बीच रखी गई हैं. शुरुआती कीमत दोनो ह्यून्दे वेन्यू और टाटा नेकसॉन से करीब रु 50,000 ज़्यादा है. लेकिन बाज़ार में ब्रेज़ा के चाहने वालों की कोई कमी नहीं है और इसका सबूत यह है कि इसकी अब तक बाजार मे 7 लाख से ज़्यादा युनिट बुक चुकी हैं.

    ma4t0ak8

    एसयूवी बार फिर इस मुशकिल सेगमेंट में पहले पायदान पर कब्ज़ा करने के लिए तैयार दिखती है.

    नई ब्रेज़ा के साथ कंपनी ने कार की लगभग हर कमी को पूरा कर लिया है. तकनीक और फीचर्स के मामले में तो अब यह सेगमेंट की बेहतरीन कारों को टक्कर दे सकती है और इसके नए इंजन औऱ गियरब़ॉक्स का मेल कार चलाने के शौकीनों को ज़रूर लुभाएगा. हां इसकी कीमतें आप में से कुछ लोगों को शायद निराश कर सकती है. लेकिन सेगमेंट इस नई कार के आने के बाद सेगमेंट में मुकाबला एक बार फिर मज़ेदार हो गया है. मारुति नाम का भरोसा और कई सारे फीचर्स के चलते कार एसयूवी बार फिर इस मुशकिल सेगमेंट में पहले पायदान पर कब्ज़ा करने के लिए तैयार दिखती है.

    Calendar-icon

    Last Updated on July 6, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें