लॉगिन

2022 यामाहा MT-15 का रिव्यू, जानें कैसे बदली है बाइक

2022 यामाहा MT-15 को मौजूदा मॉडल के मुकाबले कई अपडेट मिलते हैं और निश्चित रूप से इसकी कीमतों में भी वृद्धि हुई है तो, क्या नई एमटी-15 अब और आकर्षक हो गई है? यहां हमारी समीक्षा पढ़ें.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 25, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    यामाहा ने हाल ही में एमटी-15 का 2.0 वर्जन  लॉन्च किया था, इसके साथ यामाहा ने दावा किया है कि यह परफॉर्मेंस और स्टाइल के मामले में एक पैसा वसूल मोटरसाइकिल है जो युवाओं को काफी पसंद आएगी, इसके अलावा नए मॉडल में पिछले वाले की तुलना काफी अधिक बदलाव देखने को मिलते हैं. एमटी-15 को इस बार भर-भर के अपडेट मिले हैं, जिसका उद्देश्य मोटरसाइकिल की परफॉर्मेंस को और शानदार बनाना है. इस बात का पता लगाने के लिए हमारे पास यह मोटरसाइकिल थी और हमने बाइक के साथ एक सप्ताह का समय गुजारा और तकरीबन 250 किलोमीटर तक बाइक को चलाया.

    यह भी पढ़ें: 2022 यामाहा MT-15 का 2.0 वर्जन हुआ लॉन्च, कीमत ₹ 1.60 लाख से शुरू

    2022 यामाहा MT-15 बदलाव

    l7jjijeg
    यामाहा MT-15 V2 में पुराने बॉक्स-सेक्शन स्विंगआर्म की जगह नया एल्युमिनियम स्विंगआर्म दिया गया है (फोटो क्रेडिट: अपूर्व चौधरी)

    सबसे बड़े बदलाव के साथ सीधे शुरुआत करते हुए, एल्युमिनियम स्विंगआर्म, जो पुराने मॉडल पर बॉक्स-सेक्शन स्विंगआर्म और 37 मिमी गोल्डन अपसाइड-डाउन फोर्क्स से बदल दिये गए हैं. इसमें R15 V4 वाले स्विंगआर्म देखने को मिलते हैं, जिस वजह से बाइक को अब चलाना पहले के मुकाबले काफी बेहतर हो गया है. फ्रंट-एंड फील सहज है, जो आपको थ्रॉटल ओपन के साथ कॉर्नरिंग के दौरान और अधिक आत्मविश्वास दिलाता है. बाइक की एक और खासियत इसकी स्थिरता है,जिसमें एल्युमीनियम स्विंगआर्म इसमें बहुत कुछ जोड़ते हैं, चाहे वह हाई-स्पीड रन हो या कोनों में झुकाव हो.

    1642io1o
    दूसरा बड़ा अपडेट गोल्डन यूएसडी हैं और यह निश्चित रूप से अच्छे दिखते हैं,हालांकि सस्पेंशन अब पहले की तुलना में स्टीफ हो गया है (फोटो क्रेडिट: अपूर्व चौधरी)

    नए यूएसडी बाइक के लुक को और अपीलिंग बना देते हैं इन्हें बाहरी ट्यूब पर टफ और संतुलन चेसिस के लिए बोल्ट किया गया है. अब, इसका दूसरा हिस्सा यह है कि बाइक के सस्पेंशन को स्टीफ रखा गया है. इतना कि, यह आपकी रीढ़ की हड्डी में तेज धक्कों का एहसास कराएंगे. यहां अगर सस्पेंशन सेटअप थोड़ा सॉफ्ट होता तो अधिक बेहतर होता, खासकर भारतीय सड़कों को देखते हुए. 139 किलोग्राम के हल्के कर्ब वजन के साथ नए अतिरिक्त और मौजूदा डेल्टाबॉक्स फ्रेम के लिए धन्यवाद, मोटरसाइकिल एक शानदार हैंडलिंग मशीन बनी हुई है.

    2022 यामाहा MT-15 इंजन और परफॉर्मेंस

    fs1npt5
    यामाहा MT-15 YZF R15 V4 के समान 155 सीसी इंजन मिलना जारी है (फोटो क्रेडिट: अपूर्व चौधरी)

    MT-15 में YZF-R15 के साथ साझा किया गया 155 सीसी का लिक्विड-कूल्ड, चार-वाल्व इंजन मिलना जारी है. मोटरसाइकिल 100-110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ते समय शांत महसूस कराती है. हालांकि,फुट पेग्स और हैंडलबार्स पर कुछ कंपन देखने को मिलता हैं.

    ggtmt74
    इंजन हाई-रेविविंग है, जिसका अर्थ है कि यह 6,000 आरपीएम के बाद आवाज़ करता है (फोटो क्रेडिट: अपूर्व चौधरी)

    बाइक में जो बदल गया है वह इंजन का कैरेक्टर है, पुरानी एमटी-15 में एक जीवंत धुन थी, जबकि नया मॉडल बेहतर ट्रैक्टेबिलिटी के लिए उस चीज़ से कंप्रोमाइज़ करता है. चूंकि यह उच्च रेविंग है, इसलिए इंजन 6,000 आरपीएम के बाद ही आवाज़ करता है तो, इसमें एक संकरा (हल्का) पावर बैंड है. एक मजबूत निचला छोर इंजन को और भी शानदार बना देता है. मोटरसाइकिल छठवें गियर में 30 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चल सकती है और यह शहर की सड़कों पर सवारी करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प के रूप में आती है और क्लच का हल्का खिंचाव, वास्तव में काफी पसंद करने योग्य है.

    ui9tvl18
    एमटी-15 एक ऐसी मोटरसाइकिल है जो कॉर्नरिंग के दौरान काफी बेहतर लगती है  (फोटो क्रेडिट: अपूर्व चौधरी)

    मोटरसाइकिल की ब्रेकिंग को लेकर प्रतिक्रिया मिक्स्ड है! फ्रंट डिस्क अच्छी तरह से काम करता है और एक शानदार प्रोग्रेस देता है, जबकि रियर को थोड़ा और काम करने की आवश्यकता होती है, खासकर जब आप एक पल में स्पीड को कम करना चाहते हैं. इस कमी को पूरी करने के लिए यामाहा यहां ड्यूल-चैनल एबीएस की पेशकश कर सकता था, भले ही यह एक विकल्प के रूप में होता, लेकिन कंपनी की तरफ से ऐसा नहीं किया गया है जो हमें लगता है एक बड़ी कमी है. 

    2022 यामाहा MT-15 डिजाइन और रंग

    j6grbms
    हमने जिस बाइक को  टेस्ट किया वो सियान ब्लू रंग में थी और हमें लगता है कि यह शायद सबसे अच्छा रंग है. हालांकि बाइक का पूरा डिजाइन और स्टाइल ज्यादा नहीं बदला है (फोटो क्रेडिट: अपूर्व चौधरी)

    बाइक के बाकी पार्ट्स को मिले अपडेट के साथ, नई एमटी -15 को नए रंग विकल्प मिलते हैं, जिसमें नए सियान स्टॉर्म और रेसिंग ब्लू रंग विकल्प शामिल हैं, साथ ही आइस फ्लुओ-वर्मिलियन और मेटालिक ब्लैक रंग विकल्प भी हैं. हम जिस मोटरसाइकिल को टेस्ट कर रहे हैं उसका रंग कूल सियान स्टॉर्म है, जो शायद हमारी राय में सबसे अच्छा रंग है. नए रंगों के अलावा, मोटरसाइकिल पर स्टाइल और डिज़ाइन पहले जैसा दिया गया है और यह बिल्कुल भी बुरी बात नहीं है. प्लास्टिक और अन्य उपयोग की जाने वाले सामान की गुणवत्ता बढ़ गई है,लेकिन फिर भी और बेहतर हो सकती थी.

    2022 यामाहा MT-15 तकनीक और एर्गेनॉमिक्स

    0dnt62joनई MT-15 के इंस्ट्रूमेंट कंसोल को भी अपडेट किया गया है. यह अब ब्लूटूथ कनेक्टिविटी प्रदान करती है (फोटो क्रेडिट: अपूर्व चौधरी)

    2022 एमटी-15 पर इंस्ट्रुमेंट कंसोल को भी अपडेट किया गया है और अब इसमें Y-कनेक्ट मोबाइल ऐप के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, कॉल अलर्ट, ईमेल और एसएमएस अलर्ट, और स्मार्टफोन बैटरी स्टेटस जैसी सुविधाओं के साथ नए फीचर्स देखने को मिल जाते हैं. हालांकि, टर्न बॉय टर्न नेविगेशन की पेशकश करना एक अच्छा विकल्प हो सकता था.

    aqcil4lo
    आरामदेह एर्गोनॉमिक्स आगे की ओर बैठने की जगह और रियर-सेट फुट पेग्स का विकल्प देते हैं (फोटो क्रेडिट: अपूर्व चौधरी)

    स्ट्रीटफाइटर होने के नाते, एमटी-15 आरामदायक एर्गोनॉमिक्स प्रदान करती है, जिसमें आगे की ओर बैठने की स्थिति और थोड़ा पीछे की तरफ फुट पेग्स हैं. चौड़ा और निचला हैंडलबार लॉक-टू-लॉक टर्न और त्वरित दिशा परिवर्तन के लिए अच्छी जगह प्रदान करता है, लेकिन, यदि आप एक पिलर के साथ सवारी करना चाह रहे हैं, विशेष रूप से दैनिक आधार पर तो यह बाइक आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकती है.


    2022 यामाहा MT-15 निर्णय
     

    0c77iug8
    2022 यामाहा MT-15 150-200 cc सेगमेंट के लिए तैयार की गई है, जो अच्छे मूल्य की पेशकश करती है (फोटो क्रेडिट: अपूर्व चौधरी)

    नई यामाहा MT-15 संस्करण 2.0 को पुराने मॉडल की तुलना में महत्वपूर्ण अपडेट मिले हैं और कीमतें ₹12 से 13,000 तक बढ़ गई हैं. यदि आप इसे खरीदना चाहते हैं, तो आपको लगभग ₹ 1.6 लाख (एक्स-शोरूम) खर्च करने होंगे. यह पैसे दिए जाने के लायक हैं? हम कहते हैं हाँ! ज़रूर, यह सही है, कि इसमें कुछ खामियां भी हैं, लेकिन यह पुराने मॉडल की तुलना में काफी बेहतर सुधार के साथ आती है, अच्छी परफॉर्मेंस प्रदान करती है और इसकी अच्छी सड़क उपस्थिति आपको बेहतरीन महसूस जरूर करा देगी. मोटरसाइकिल में वो सभी गुण हैं जो आप ₹2 लाख से कम कीमत वाली मोटरसाइकिल में देखना चाहते हैं.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें