carandbike logo

टोयोटा ने 2024 लैंड क्रूजर प्राडो और लैंड क्रूजर 70 को पेश किया

नई लैंड क्रूजर 250 टोयोटा की लाइनअप में लैंड क्रूजर 300 के नीचे पोजीशन की जाएगी.

landcruiser_01_01.jpg expand फोटो देखें
landcruiser_01_01.jpg

खास बातें

  • लैंड क्रूज़र 250 सभी पहलुओं में मौजूदा मॉडल से आकार में बड़ी है
  • यह पहली बार हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगी.
  • इसमें बेहतर ऑफ-रोड क्षमता के लिए स्टिफर चेसिस और ऑफ-रोड तकनीक की सुविधा है.

टोयोटा ने अपनी लैंड क्रूजर के 2024 मॉडल (कोड नाम 250) को पेश किया, जो कुछ मार्केट में 'प्राडो' नाम के साथ उपलब्ध होगी. साथ ही, टोयोटा ने लैंड क्रूजर 70 को भी अपडेट किया है जो कि रेट्रो स्टाइल में डिज़ाइन की गयी है.

नई लैंड क्रूजर 250 लंबाई में 4,920 mm, चौड़ाई में 1980 mm, ऊँचाई में 1,870 mm और व्हीलबेस में 2,850 mm की है. इसकी ग्राउंड क्लियरेंस 221 mm है. आकार के हिसाब से यह पिछली कार से बड़ी है. डिज़ाइन के मामले में, इसमें पिछले मॉडल्स से प्रेरित बॉक्सी और रेट्रो डिज़ाइन संकेत हैं और यह नए लेक्सस GX के समान दिखती है. यह लैंड रोवर डिफेंडर और जीप रैंगलर जैसी गाड़ियों को टक्कर देगी.

टोयोटा का कहना है कि 250 सीरीज़ ने ऑफ़-रोड परफ़ॉर्मेंस में सुधार किया है. यह नए TNGA-F प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित है. फ्रेम की मजबूती में 50 प्रतिशत वृद्धि और कुल मजबूती में 30 प्रतिशत वृद्धि हुई है. इसमें व्हील आर्टिक्युलेशन, इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग और मल्टी-टेरेन सिलेक्ट में सुधार किया गया है. यह एक टोयोटा मॉडल के लिए पहली बार है, जब गाड़ी में एक स्टेबिलाइजर डिस्कनेक्ट मैकेनिज़म (SDM) दिया गया है, जिस से एंटी-रोल बार को डिस्कनेक्ट किया जा सकता है. यह बेहद कठिन ऑफ-रोडिंग में मदद करता है, और यह ड्राइविंग डायनेमिक्स और राइड कम्फर्ट को भी सुधारता है, चाहे वह ऑफ़-रोड हो या ऑन रोड.

 

यह भी पढ़ें: टोयोटा ने ग्राहकों के लिए मानसून अभियान शुरू किया, वाहनों की सर्विस पर मिलेगी छूट और लाभ

 

केबिन के अंदर, ड्राइवर डिस्प्ले और इन्फ़ोटेनमेंट डिस्प्ले के लिए एक कनेक्टेड यूनिट शामिल है जो बड़े LC 300 के समान दिखती है. इसमें मल्टी-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, लेदर अपहोलस्ट्री और विभिन्न फंक्शन्स के लिए कई फिजिकल बटन्स हैं, जो कि सराहनीय है.

 

प्राडो को पावर देने के लिए मार्केट के हिसाब से कई इंजन विकल्प होंगे. ऑस्ट्रेलिया, जापान, मिडिल ईस्ट और यूरोपीय मार्केट में एक 2.8 लीटर डीज़ल इंजन उपलब्ध होगा जो फ़ोर्चूनर में भी आता है. इसे 8-स्पीड ऑटोमैटिक से जोड़ा जाएगा. यह इंजन 2025 तक 48V माइल्ड हाइब्रिड के साथ भी उपलब्ध होगा. लैंड क्रूजर 250 का पेट्रोल विकल्प एक 2.4 लीटर यूनिट होगा जिसके साथ हाइब्रिड पावरट्रेन का भी विकल्प लांच होगा. जापान और ईस्टर्न यूरोप में 160 बीएचपी 2.7 लीटर पेट्रोल भी उपलब्ध होगा.

 

लैंड क्रूजर 70 को हेडलैम्प्स, ग्रिल और टॉयोटा बैजिंग की अपडेट मिली है. बड़ा बदलाव यह है कि इसमें 2.8 लीटर डीज़ल इंजन भी शामिल किया गया है जो 4.5 लीटर V8 डीज़ल का साथ देगा.

अभी तक कंपनी से कोई जानकारी नहीं आयी है, लेकिन यह संभावना है कि टोयोटा नई लैंड क्रूजर प्राडो को भारतीय बाजार में उतार सकती है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.