लॉगिन

यदि आपके पास भी है सीएनजी कार तो इन 9 बातों का रखें खास ख्याल

सीएनजी कारों की रनिंग कॉस्ट कम होती है, लेकिन सीएनजी कारों का रखरखाव एक बड़ा काम हो सकता है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 2, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सीएनजी कारों की मांग बढ़ रही है. लोग इन कारों को पसंद करते हैं क्योंकि ये कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद करती हैं और जेब पर भी भारी नहीं होती हैं. लेकिन, आपको पता होना चाहिए कि इन कारों का मेंटेनेंस करना मुश्किल होता है. आइए सीएनजी कार के रखरखाव और देखभाल के टिप्स पर एक नजर डालते हैं. 

    स्पार्क प्लग की जाँच करना

    क्या आप जानते हैं कि सीएनजी कारें एक अलग प्रकार के स्पार्क प्लग का उपयोग करती हैं? आपको यह जांचना चाहिए कि आपके सीएनजी वाहन में कौन सा स्पार्क प्लग काम करता है. इसके अलावा, हर छह महीने या 10,000 किमी पर सीएनजी स्पार्क प्लग को बदलना सबसे अच्छा होगा.

    oc34ft28
    फोटो क्रेडिट: unsplash.com

    क्लीनिंग एयर फिल्टर

    गंदे एयर फिल्टर वाली कार चलाने से आपकी सीएनजी कार का गैस माइलेज कम हो सकता है. नतीजतन, हमारा सुझाव है कि आप एयर फिल्टर पर नजर रखें और आवश्यकतानुसार इसे साफ करें.

    थ्रॉटल बॉडी मेंटेनेंस

    एयर फिल्टर और कार के बाकी हिस्सों की तरह, थ्रॉटल बॉडी को भी सफाई की जरूरत होती है. थ्रॉटल बॉडी को साफ करने से आपको हवा का सेवन सुचारू रूप से करने में मदद मिलेगी.

    सीएनजी रेड्यूसर फ़िल्टर कार्ट्रिज को बदलना

    सीएनजी फिल्टर आपके वाहन के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए आवश्यक हैं. आपको सीएनजी रिड्यूसर फिल्टर कार्ट्रिज को नियमित वाहन की तरह ओ-रिंग से बदलना होता है. आप हर 20,000 किमी पर रिड्यूसर फिल्टर को बदल सकते हैं.

    t7t7l88g
    फोटो क्रेडिट: unsplash.com

    सीएनजी टैंक चेक-अप

    एक महत्वपूर्ण सीएनजी कार रखरखाव कदम में आपके सीएनजी टैंकों की बार-बार जांच करवाना शामिल है. यदि आपका सीएनजी टैंक कम चल रहा है, तो कार चलाने से बचना सबसे अच्छा होगा. सबसे खराब स्थिति में, अपर्याप्त सीएनजी टैंक का स्तर भी विस्फोट का कारण बन सकता है.

    ppb6p1m
    फोटो क्रेडिट: www.indiamart.com

    सीएनजी लीक की जांच

    अगर आपको कभी भी सीएनजी लीक के लक्षण दिखाई दें, तो घबराएं नहीं! दुर्घटनाओं से बचने के लिए, आपको हमेशा सीएनजी लीक के संकेतों पर ध्यान देना चाहिए. यदि आप एक की पहचान करते हैं, तो अपने सिलेंडर के आउटलेट वाल्व को मैन्युअल रूप से बंद कर दें.

    सीएनजी अनुपालन प्लेट नवीनीकरण

    क्या आप अपने सीएनजी कार स्वामित्व अनुभव को बेहतर बनाना चाहते हैं? उस स्थिति में, सीएनजी अनुपालन प्लेट खरीदने के लिए सरकार द्वारा प्रमाणित एजेंसी से अपने वाहन की जांच करवाएं. इस सीएनजी अनुपालन प्लेट के बिना, आपको भारी जुर्माना अदा करना पड़ सकता है.

    ऑटो मोड में ड्राइव कार

    अगर आपके पास फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट वाली कार है, तो आप देखेंगे कि इसमें "ऑटो मोड" है. ऑटो मोड आपके वाहन के ईसीयू को यह तय करने की अनुमति देता है कि सीएनजी में कब बदलना है, जब इंजन का तापमान पर्याप्त गर्म होगा, तो यह स्वचालित रूप से ईंधन विकल्प को सीएनजी में बदल देता है.

    एक ढका हुआ पार्किंग स्थल चुनें

    जब भी संभव हो, अपने सीएनजी वाहन के लिए केवल ढकी हुई पार्किंग का विकल्प चुनें. ऐसा इसलिए है क्योंकि सीएनजी गैस डीजल या पेट्रोल की तुलना में तेजी से वाष्पित होती हैय एक छायांकित पार्किंग स्थल वाष्पीकरण को रोकेगा और कार के कक्षों को भीतर से ठंडा रखेगा.

    4rdkk13फोटो क्रेडिट: unsplash.com

    इन आसान टिप्स के साथ आप अपनी CNG कार का रखरखाव अच्छी तरह से कर सकते हैं और इसमें कोई समस्या नहीं होगी.
    Calendar-icon

    Last Updated on August 2, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें