लॉगिन

वित्त वर्ष 2021-22 के पहले दो महीनों में लगभग 1470 किलोमीटर के राष्ट्रीय हाईवे बने

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि की तुलना में राजमार्ग निर्माण की गति में 73.5 प्रतिशत की वृद्धि की है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 7, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    पिछले कुछ वर्षों में राजमार्गों के निर्माण पर बड़े पैमाने पर ज़ोर दिया गया है क्योंकि भारत सरकार बुनियादी ढांचे के विकास को बड़ी  प्राथमिकता दे रही है. अब देस के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने पुष्टि की है कि वित्त वर्ष 2021-22 के पहले दो महीनों देश में में लगभग 1,470 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया गया है. पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, सड़क परिवहन मंत्रालय ने पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि की तुलना में राजमार्गों के निर्माण की गति में 73.5 प्रतिशत की वृद्धि की है.

    undefined

    मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि उसने पिछले वित्त वर्ष की अप्रैल-मई की अवधि के दौरान 847 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण किया था. इसके अलावा चालू वित्त वर्ष के दौरान मई तक 663 किलोमीटर की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं को आवंटित भी किया गया है, जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह आंकड़ा 747 किलोमीटर था.
    केंद्रिय सड़क. परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पहले कहा है कि भारत सरकार का लक्ष्य अगले दो वर्षों में रु 15 लाख करोड़ का सड़क निर्माण करना है. उन्होंने पुष्टि की थी कि सरकार का लक्ष्य चालू वित्त वर्ष में प्रति दिन 40 किलोमीटर के राजमार्गों को बनाना है.

    यह भी पढ़ें: टोल प्लाज़ा पर नहीं करना होगा 10 सेकंड से ज़्यादा इंतज़ार, 100 मीटर के अंदर रहेगी कतार

    फरवरी 2021 में, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने महाराष्ट्र में NH 52 पर विजयपुर-सोलापुर के बीच चार लेन की 25.54 किमी सिंगल लेन का सबसे तेज़ निर्माण करके एक विश्व रिकॉर्ड बनाया था. यह उपलब्धि महज़ 18 घंटे के रिकॉर्ड समय में हासिल की गई थी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें