लॉगिन

कार के अंदर हवा के प्रवाह से कोरोनावायरस को रोकने में मिल सकती है मदद

साइंस एडवांस द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि कार के केबिन के अंदर हवा के प्रवाह से बेहतर वायु परिवर्तन दर (ACH) होता है जिससे हवाई बीमारियों कम फैलती हैं.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 10, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कार के केबिन के अंदर एयरफ़्लो पैटर्न पर साइंस एडवांसेस द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि बेहतर हवा का प्रवाह होने से कोरोनोवायरस जैसे हवाई रोगों को रोकने में मदद मिल सकती है. रिसर्चर्स ने एयरफ्लो पैटर्न को निर्धारित करने के लिए कंप्यूटर सिमुलेशन का इस्तेमाल किया और केबिन के अंदर एयर चेंज रेट (ACH) को मापने के लिए सभी खिड़कियां खुली रहने से सभी खिड़कियों के बंद रहने तक छह अलग-अलग विकल्प तैयार किए गिए. सस्था ने हर रोज़ आने वाले और गैर-सहज तरीके से हवा की गति का पता लगाया, जिसमें खुली खिड़कियां या तो हवाई प्रसारण को बढ़ा सकती हैं या दबा सकती हैं.

    यह भी पढ़ें: कोरोनावायरस: कारों को सुरक्षित सौंपने का टाटा मोटर्स का अनोखा तरीका

    i1ra3kto

    सभी खिड़कियां नीचे रखना बीमारियों से बचने का सबसे बेहतर विकल्प है.

    अध्ययन अमेरिका में किया गया था, जहां लेफ्ट-हैंड ड्राइव कारें हैं, और ड्राइवर सामने बाईं ओर बैठता है, और सेटअप उसी के अनुसार डिज़ाइन किया गया था. हमें यह भी बताना होगा कि कार में सफर करने का आदर्श तरीका अकेले यात्रा करना होगा, हालांकि, यह बहुत व्यावहारिक नहीं है जब आर्थिक पहलुओं को ध्यान में रखा जाए. इसलिए, दूसरे यात्री के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प होगा कि वे चालक के विपरीत, पीछे की ओर बैठे. इस प्रयोग में इसी का पालन किया गया, जिससे के बैठने वालों के बीच की दूरी को अधिकतम (1.5 मीटर) किया जा सके.

    50c6jm58

    कार में औसत एयरफ्लो, आगे से पीछे की ओर जाता है.

    सिमुलेशन से पता चलता है कि एक चलती कार में रेडिएटर ग्रिल के ऊपर और विंडशील्ड के सामने एक उच्च दबाव का ठहराव क्षेत्र बनता है, जिससे सामने की खिड़कियों के माध्यम से हवा का प्रवाह कम होता है. हवा का दबाव साइड में कम होता है और इससे पीछे की खिड़कियों के माध्यम से हवा का प्रवाह सबसे बहेतर होता है. इसका मतलब है कि कार में औसत एयरफ्लो, आगे से पीछे की ओर जाता है और बढ़िया वायु परिवर्तन दर (ACH) के लिए एक उचित क्रॉस-वेंटिलेशन प्रवाह आवश्यक है. यानि सभी खिड़कियां नीचे होने से बीमारियों के हवाई प्रसारण के जोखिम को कम करने की बेहतर स्थिति बन सकती है.


    सूत्र: साइंस एडवांसेस

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें