लॉगिन

पूरी तरह इलेक्ट्रिक वॉल्वो XC40 रीचार्ज 2021 तक भारतीय बाज़ार में होगी लॉन्च

2019 में कहा गया था कि अगले तीन साल में वॉल्वो इंडिया 4 नई इलेक्ट्रिक कारें पेश करेगी, अब कंपनी ने ये साफ कर दिया है कि XC40 रीचार्ज उनमें से एक है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 27, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    वॉल्वो ने नई XC 40 रीचार्ज इलेक्ट्रिक SUV को 2021 में भारत में लॉन्च करने की पुष्टि कर दी है. यह कंपनी की बहुत पसंद की जाने वाली कॉम्पैक्ट SUV XC40 का इलेक्ट्रिक अवतार है और कंपनी ने पिछले महीने ही बेल्जियम स्थित अपने गेंट प्लांट में इलेक्ट्रिक SUV का उत्पादन शुरू किया है. पिछले साल स्वीडन की इस कंपनी ने ऐलान किया था कि अगले तीन साल में वॉल्वो इंडिया 4 नई इलेक्ट्रिक कारें पेश करेगी, और अब कंपनी ने ये साफ कर दिया है कि XC40 रीचार्ज उनमें से एक है. इसके अलावा अनुमान लगाया जा रहा है कि वॉल्वो S60 सेडान के प्लग-इन हाईब्रिड वर्जन को भी जल्द भारत में लॉन्च किया जाएगा.

    m8jkran8फास्ट चार्जर की मदद से इस बैटरी को 40 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है

    वॉल्वो XC40 रीचार्ज के साथ डुअल-मोटर पावरट्रेन दी गई है जो दोनों ऐक्सेल पर 150 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आती है और कुल 408 बीएचपी ताकत पैदा करने में सक्षम है. इन इलेक्ट्रिक मोटर्स में 78 किलोवाट का बैटरी पैक लगाया गया है जो लगभग 400 किलोमीटर की रेन्ज वाला है. सिर्फ 4.7 सेकंड में ही यह कार 0 से 100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है, वहीं इसकी अधिकतम रफ्तार 180 किमी/घंटा तक सीमित रखी गई है. जहां इस SUV के साथ 11 किलोवाट का चार्जर दिया जाएगा, वहीं इसे 150 किलोवाट के डीसी फास्ट चार्जर से भी चार्ज किया जा सकता है. वॉल्वो का कहना है कि फास्ट चार्जर की मदद से इस बैटरी को 40 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें : नई जनरेशन वॉल्वो S60 सेडान भारत में इसी महीने होगी पेश, लॉन्च 2021 में

    t804eb4sकंपनी ने बेल्जियम स्थित अपने गेंट प्लांट में इलेक्ट्रिक SUV का उत्पादन शुरू किया है

    सामान्य मॉडल की तरह वॉल्वो XC40 रीचार्ज को कंपनी के कॉम्पैक्ट मॉड्युलर आर्किटैक्चर प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है जिसके साथ सामान्य इंजन और बैटरी से चलने वाली मोटर दोनों लगाए जा सकते हैं. XC40 रीचार्ज दिखने में ICE-Powered XC40 जैसी ही है, लेकिन इसे इलेक्ट्रिक कार दिखाने के लिए कुछ चिन्ह दिए गए हैं. इसमें SUV के अगले हिस्से में लगी सफेद फिनिश वाली ग्रिल और अलॉय व्हील्स शामिल हैं. टेस्ला कारों की तरह वॉल्वो XC40 रीचार्ज में भी अगले हिस्से में थोड़ा सामान रखने के लिए 31 लीटर का फ्रंक दिया गया है. कंपनी ने 2019 में अपनी पहली प्लग-इन हाईब्रिड कार की बिक्री और असेंबली भारत में शुरू की थी और अनुमान है कि XC40 रीचार्ज को भी लॉन्च के बाद भारत में ही असेंबल किया जाएगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    वॉल्वो एक्ससी40 पर अधिक शोध

    लोकप्रिय वॉल्वो मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें