लॉगिन

अशोक लीलेंड का बिल्कुल नया बड़ा दोस्त लॉन्च, शुरुआती कीमत Rs. 7.75 लाख

फिलहाल बिक रही दोस्त रेन्ज के मुकाबले ये हल्का कमर्शियल वाहन बड़ा है और 206mm ग्राउंड क्लियरेंस के साथ इस श्रेणी में सबसे बेहतर है. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 14, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत की कमर्शियल वाहन निर्माता अशोक लीलेंड ने देश में बिल्कुल नया लाइट कमर्शियल वाहन लॉन्च कर दिया है जिसका नाम बड़ा दोस्त रखा गया है. नई एलसीवी को बिल्कुल नए प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है जिसे कंपनी ने इन-हाउस तैयार किया है. कंपनी ने बड़ा दोस्त को दो वेरिएंट्स - आई3 और आई4 में पेश किया है और ये दोनों एलएस और एलएक्स ट्रिम में आते हैं. जहां बड़ा दोस्त आई3 एलएस और एलएक्स की मुंबई में एक्सशोरूम कीमत क्रमशः रु 7.75 लाख और रु 7.95 लाख है, वहीं आई4 एलएस और एलएक्स की एक्सशोरूम कीमत रु 7.79 लाख और रु 7.99 लाख तय की गई है. ये पहली बार है जब कंपनी बड़ा दोस्त के लिए ऑनलाइन ऑर्डर ले रही है.

    mjfekkgoबड़ा दोस्त लॉन्च करते अशोक लीलेंड के सीईओ नितिन सेठ

    अशोक लीलेंड का नया बड़ा दोस्त आज के ज़माने के प्रिमियम में आया है जिसके साथ सिग्नेचर इंडिकेटर लाइट्स दिए गए हैं. फिलहाल बिक रही दोस्त रेन्ज के मुकाबले ये हल्का कमर्शियल वाहन बड़ा है और 206 एमएम ग्राउंड क्लियरेंस के साथ इस श्रेणी में सबसे बेहतर बनाता है. इसके अलावा अधिक माल लादा जा सके, इसके लिए बड़ा दोस्त में लोडिंग एरिया भी 9.8 फीट दिया गया है. अशोक लीलेंड बड़ा दोस्त के साथ एलईडी हैडलैंप्स, रिवर्स पार्किंग असिस्ट फंक्शन और 50 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है. इसके अगले हिस्से में 2 स्टेज लीफ आरएफएस के साथ डबल-एक्टिंग शॉक अबज़ॉर्बर्स और पिछले हिस्से में सेमी-एलिप्टिक 2 स्टेज लीफ सस्पेंशन के साथ डबल-एक्टिंग शॉक अबज़ॉर्बर्स दिए गए हैं.

    jufh7g6cबड़ा दोस्त के साथ किसी कार की तरह फीचर्स दिए गए हैं 

    अशोक लीलेंड का कहना है कि इसे वैश्विक स्तर का उत्पादन बनाने पर बहुत ध्यान दिया गया है और इसके साथ किसी कार की तरह फीचर्स दिए गए हैं. बड़ा दोस्त के साथ एआरएआई प्रमाणित 3 सीटर लेआउट दिया गया है जो आरामदायक सीट्स और सीटबेल्ट, फोल्ड होने वाला बैकरेस्ट, रिक्लाइनिंग और स्लाइडिंग ड्राइवर सीट दी गई हैं. इसका केबिन काफी प्रिमियम है जिसमें एलईडी रूफ लैंप के अलावा डैशबोर्ड पर डुअल ग्लवबॉक्स, डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर, म्यूज़िक सिस्टम की व्यवस्था, मोबाइल चार्जिंग की व्यवस्था और डैशबोर्ड पर लगा गियर शिफ्ट लीवर दिया गया है. बड़ा दोस्त के साथ अडजस्ट होने वाली स्टीयरिंग व्हील के साथ विकल्प में एयर कॉन वेंट्स भी उपलब्ध कराई गई हैं.

    ये भी पढ़ें : परिवहन वाहनों के प्रदूषण और सुरक्षा नियमों में जल्द होंगे बदलाव

    a25hiiqgबड़ा दोस्त के साथ अडजस्ट होने वाली स्टीयरिंग व्हील उपलब्ध कराई गई है

    अशोक लीलेंड ने बड़ा दोस्त के लिए अपने होसर प्लांट में स्टेट ऑफ दी आर्ट नामक पूरी तरह रोबोटिक लाइन स्थापित की है जहां लेफ्ट हैंड ड्राइव के साथ राइट हैंडा ड्राइव वाहनों का उत्पादन किया जाएगा. जहां अंतरिम तौर पर एलसीवी के साथ बीएस6 मानकों वाला इंजन मिलेगा जो 70 बीएचपी पावर वाला है, वहीं कंपनी जल्द ही इसका सीएनजी वर्जन भी पेश करने वाली है. इसके अलावा आने वाले समय में कंपनी इसका इलैक्ट्रिक वेरिएंट भी पेश करने वाली है जो मांग के अलावा सरकारी नियमों पर निर्भर करेगा. दिसंबर 2020 तक कंपनी वाहनों का निर्यात भी शुरू करेगी जिसमें श्रीलंका, बांग्लादेश और नेपाल में वाहन निर्यात किए जाएंगे. इसके अलावा 2021 तक अशेक लीलेंड अफ्रीका के लेफ्ट हैंड ड्राइव बाज़र तक भी वाहनों को निर्यात करेगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें