carandbike logo

स्कोडा ने दुनिया के सामने पेश की बिल्कुल नई कुशक SUV, भारत में हटाया पर्दा

कंपनी के नए MQB-AO-IN प्लैटफॉर्म पर आधारित स्कोडा कुशक SUV स्कोडा और फोक्सवैगन द्वारा लॉन्च की जाने वाले 4 नए मॉडल्स में पहली कार है.

कंपनी ने भारतीय सड़कों के हिसाब से कुशक को तैयार किया है expand फोटो देखें
कंपनी ने भारतीय सड़कों के हिसाब से कुशक को तैयार किया है

स्कोडा ऑटो इंडिया ने बिल्कुल नई कुशक SUV से भारत में पर्दा हटा लिया है. कंपनी के नए MQB-AO-IN प्लैटफॉर्म पर आधारित स्कोडा कुशक SUV स्कोडा और फोक्सवैगन द्वारा लॉन्च की जाने वाले 4 नए मॉडल्स में पहली कार है जो इंडिया 2.0 प्रोडक्ट कैम्पेन का हिस्सा है. स्कोडा कुशक को भारत में डिज़ाइन और डेवेलप किया गया है और यहीं से इसे विदेशी बाज़ारों में भेजा जाएगा. कंपनी ने भारतीय सड़कों के हिसाब से कार को तैयार किया है जो चलाने में काफी मज़ेदार बताई जा रही है. कुशक के साथ बड़े आकार का इंफोटेनमेंट डिस्प्ले दिया गया है और स्टाइलिश दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील इसे मॉडर्न लुक देता है जैसा कि 2021 स्कोडा सुपर्ब में देखा गया है.

qbtsp9qgकुशक के साथ बड़े आकार का इंफोटेनमेंट डिस्प्ले दिया गया है

नई SUV का केबिन मिनिमलिस्ट डिज़ाइन वाला है जो दो रंगों एंबिएंट लाइटिंग सिस्टम के साथ आया है. कार की अगली सीट्स वेंटिलेटेड हैं और इसके साथ मिले बाकी फीचर्स में 6 स्पीकर वाला साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग के साथ 10-इंच टीएफटी कलर डिस्प्ले, टच से चलने वाले क्लाइमेट्रॉनिक्स शामिल हैं. नई कुशक को पैने दो हिस्सों में बंटे हैडलाइट्स दिए गए हैं जो ग्रिल की चौड़ाई को बढ़ाते हैं. कुशक कॉम्पैक्ट SUV का बोनट भी काफी दमदार दिखता है जो कोडिएक की याद दिलाता है. स्कोडा कुशक SUV का कुशाक नाम संस्कृत भाषा से लिया गया है जिसका मतलब राजा या शासक होता है.

fns4e37gस्कोडा कुशक को 2020 ऑटो एक्सपो में पेश विज़न-इन कॉन्सेप्ट पर बनाया गया है

इस SUV का उत्पादन घरेलू तौर पर हो रहा है जिसके 93 प्रतिशत पुर्जे भारत में बनाए गए हैं. फीचर्स की बात करें तो स्कोडा ऑटो इंडिया कुशाक SUV का टॉप मॉडल एलईडी हैडलाइट्स और डीआरएल के साथ एलईडी टेललाइट और ब्रेक लाइट से लैस है. यह स्कोडा की तरफ से पहली कनेक्टेड कार है जिसके साथ मायस्कोडा कनेक्टेड कार तकनीक दी जाएगी, इसके अलावा कार में ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो से लैस आधुनिक इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ 12.3-इंच सेंट्रल टच स्क्रीन मिला है. बाकी फीचर्स में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, सनरूफ और एंबिएंट लाइटिंग आदि दिए गए हैं.

5kj30hfनई कुशाक को 5 रंगों - कैंडी व्हाइट, ब्रिलियंट सिल्वर, कार्बन स्टील, हनी ऑरेंज और टोर्नाडो रैड में पेश किया गया है

नई आगामी स्कोडा कुशक को कई ऐक्टिव और पेसिव सुरक्षा फीचर्स दिए गए हैं, इनमें 6-एयरबैग्स और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिट कंट्रोल जैसे कई और सुरक्षा फीचर्स सामान्य रूप से दिए गए हैं. टॉप मॉडल के साथ हिल होल्ड कंट्रोल, रेन और लाइट सेंसर्स, क्रूज़ कंट्रोल के अलावा टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम दिया गया है. स्कोडा इंडिया ने नई कुशक को 5 रंगों - कैंडी व्हाइट, ब्रिलियंट सिल्वर, कार्बन स्टील, हनी ऑरेंज और टोर्नाडो रैड में पेश किया गया है जिनमें से अंतिम दो रंग खासतौर पर स्कोडा कुशक के साथ पेश किए गए हैं.

ये भी पढ़ें : 

0 Comments

कुशक SUV को दो इंजन विकल्पों में पेश किया गया है जिसमें 1.0-लीटर टीएसआई और 1.5-लीटर टीएसआई इंजन शामिल हैं. इनमें 3-सिलेंडर 1.0-लीटर इंजन 113 बीएचपी ताकत और 175 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला है, वहीं इसके साथ दो ट्रांसमिशन विकल्प - 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर दिए गए हैं. स्कोडा कुशक के साथ 1.5-लीटर टीएसआई इंजन भी दिया गया है जो 148 बीएचपी ताकत और 250 एनएम पीक टॉर्क बनाता है और इस इंजन को 6-स्पीड मैन्युअल और 7-स्पीड डीएसजी ट्रांसमिशन विकल्पों से लैस किया गया है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

Be the first one to comment
Thanks for the comments.