लॉगिन

जर्मन एमिशन मामले में ऑडी के चीफ एग्ज़िक्यूटिव रुपर्ट स्टैडलर गिरफ्तार

ऑडी के चीफ एग्ज़िक्यूटिव रुपर्ट स्टैडलर को अरेस्ट कर लिया गया है जिसकी खबर फोक्सवेगन के प्रवक्ता ने दी है. टैप कर जानें क्या बोले फोक्सवेन के प्रवक्ता?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 18, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ऑडी के चीफ एग्ज़िक्यूटिव रुपर्ट स्टैडलर को सोमवार को अरेस्ट कर लिया गया है जिसकी खबर पेरेंट कंपनी फोक्सवेगन के प्रवक्ता ने दी है. म्यूनिक प्रॉसिक्यूटर ने कहा कि डीजल एमिशन मामले में स्टैडलर सबूतों के साथ छेड़-छाड़ कर सकते हैं. प्रॉसिक्यूटर के ऑफिस ने पिछले सप्ताह डीजल एमिशन में हुई गड़बड़ के दायरा बढ़ाते हुए इस लिफ्ट में फोक्सवेगन ग्रुप के लग्ज़री ब्रांड ऑडी के रुपर्ट स्टैडलर को भी शामिल किया था जिसमें फर्जी और झेठे विज्ञापन दिखाने के मामले में आरोपी बनाया है. इस बात को तीन साल बीत चुके हैं जब फोक्सवेगन ने यह माना था कि यूनाइटेड स्टेट्स के डीजल टेस्ट को में फर्जीवाड़ा किया था, ऐसे में म्यूनिक पब्लिक प्रॉसिक्यूटर्स ने इसके लिए 20 लोगों को ज़िम्मेदार बताया है कि जिसमें स्टैडलर और एक और बोर्ड मेंबर के घर की तलाशी ली गई है.
     
    फोक्सवेगन ग्रुप के प्रवक्ता ने बताया कि, “हम यह पुष्टि करते हैं कि मिस्टर स्टैडलर को सोमवार सुबह हिरासत में लिया गया है. इस मामले में जो भी पूछ-ताछ ज़रूरी है वो की जा रही है. कंपनी ने स्टैडलर केस में  उन्हें बेगुनाह साबित करने के लिए अर्ज़ी डाल दी गई है.” इस मामले में आरोपी साबित होने पर ऑडी के उच्चस्तरीय ढांचे में काफी हलचल मचने की संभावना है, इसके साथ ही फोक्सवेगन भी परेशानी का सामना कर सकती है क्योंकि अप्रैल में ही कंपनी ने उन्हें हेड ऑफ ग्रुप सेल्स के पद पर बैठाया था. ऑडी के गलती मान लेने के बाद से ही स्टैडलर कई सारी समस्याओं से जूझ रहे हैं जो नवंबर 2015 में चीटिंग सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल के बाद की बात है.
     
    फोक्सवेगन के मुनाफे में ऑडी का बहुत बड़ा हाथ होता है और कंपनी ने नवंबर 2015 में यह माना था कि यूनाइटेड स्टेट्स में तय मानकों के खिलाफ ऑडी की कारों में 3.0-लीटर V6 डीजल इंजन का इस्तेमाल किया गया. मार्च में ऑडी के सुपरवाइज़री बोर्ड ने रिकमेंड किया था कि शेयरहोल्डर्स ने स्टैडलर को चीफ एग्ज़िक्यूटिव बनाने का समर्थन किया है. तकतब प्रॉसिक्यूटर्स ने ऑडी के खिलाफ जांच के दौरान रेड भी की जिसमें ये पता लगाया जाना था कि फोक्सवेगन, ऑडी और पॉर्श में नाकाबिल सॉफ्टवेयर वाले 80,000 वाहनों के इस घोटाले में कौन-कौन शामिल है. ऑडी ने यह कहा है कि पिछले महीने ही इस तकनीकी खराबी वाले वाहन की 60,000 यूनिट में एमिशन से संबंधित खराबी ढूंढ ली गई है.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय ऑडी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स