भारत में नई बाइक और कारें

ऑडी Q5 फेसलिफ्ट का हुआ ग्लोबल डेब्यू, 2021 में होगी भारत में लॉन्च

language dropdown

ऑडी Q5 PI और मिडलाइफ मेकओवर से पर्दा हट गया है. उम्मीद से अलग इस कार के लुक में बड़े बदलाव किए गए हैं.

expand फोटो देखें
ऑडी Q5 PI का ग्लोबल डेब्यू कंपनी के जर्मनी स्थित मुख्यालय में किया गया है

Q5 ऑडी की सबसे सफल एसयूवी में एक है जिसकी पहली जनरेशन 2008 में आई थी और अब तक दुनिया भर में 16 लाख कारें बेची जा चुकी हैं. कार की दूसरी जनरेशन को 2016 में पेश किया गया था और भारत में सिर्फ कार एंड बाइक ने ही आपको मैक्सिको से इसका एक्सक्लूसिव रिव्यू दिखाया था, मैक्सिको ऑडी Q5 का घर कहा जाता है और इसका उत्पादन भी ऑडी के पुएब्ला स्थित सैन होज़े में किया जा रहा है. अब इस कार को मिडसाइकल फेसलिफ्ट दिया गया है. ऑडी Q5 PI या प्रोडक्ट इंप्रूवमेंट का ग्लोबल डेब्यू कंपनी के जर्मनी के बवेरिया स्थित मुख्यालय में किया गया है. यूरोपीय बाज़ार में इस कार को जल्द ही उतारा जाएगा, लेकिन भारत में नई ऑडी Q5 PI के 2021 से पहले लॉन्च की उम्मीद बहुत कम है. हमारा ध्यान खींचने के लिए अभी और भी कई चीज़ें हैं और भारत में हम इस कार की एंट्री को लेकर उत्साहित हैं.

3nj5ilagएस लाइन स्पोर्टी ट्रिम के साथ हनीकोम्ब पैटर्न की ग्रिल मिली है

ऑडी Q5 मुख्य रूप से अपनी डिज़ाइन के लिए काफी पसंद की जाती है और ये कहना गलत नहीं होगा कि कार का फेसलिफ्ट वर्ज़न भी लागों को ज़रूर पसंद आएगा. सबसे बड़ा बदलाव और ध्यान खींचने वाली बात कार का चेहरा और नया टेलगेट है. कार की सिंगलफ्रेम ग्रिल चौड़ी और आकार में बड़ी होने के साथ काले रंग में आई है. कुछ ट्रिम्स में खड़ी स्लेट्स मिलेंगी जो क्रोम फिनिश में आएंगी और कार की स्किड प्लेट भी काले के बदले सिल्वर फिनिश में आएगी. एस लाइन स्पोर्टी ट्रिम के साथ हनीकोम्ब पैटर्न की ग्रिल मिली है. कार के चेहरे पर सबसे ज़्यादा छाई हुई ग्रिल से अलग कार के साथ बड़े आकार के एयर इंटेक्स और ज़्यादा आकर्षक फॉगलैंप्स दिए गए हैं जिससे अगला बंपर ज़्यादा चौड़ा और आकर्षक दिखने लगा है. ऑडी Q5 के साथ अब नई एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स दी गई हैं. कार का हैडलैंप क्लस्टर भी बदल गया है और सामान्य रूप से जहां पूरी तरह एलईडी क्लस्टर दिया गया है, वहीं विकल्प के तौर पर मेट्रिक्स एलईडी लैंप्स को भी चुना जा सकता है. नए हल्के सिल इंसर्ट के इस्तेमाल से इसके ग्राउंड क्लियरेंस में इज़ाफा हुआ है. कार का टेलगेट नई डिज़ाइन का है, बिल्कुल नए ओएलईडी टेललाइट्स, नया डिफ्यूज़र और टेलपाइप्स इसके पिछले हिस्से को ज़्यादा दमदार बनाते हैं. कुल मिलाकर गाड़ी पहले से अधिक चौड़ी, बड़ी और कहें तो दमदार है. कार दो नए कलर्स - अल्ट्रा ब्लू और डिस्ट्रिक्ट ग्रीन में पेश की गई है.

ऑडी क्यू5

50.21 लाख * ऑन-रोड प्राइस (नई दिल्ली)
ऑडी क्यू5 Price

i8ad024oपूरी तरह एलईडी क्लस्टर के अलावा विकल्प के तौर पर मेट्रिक्स एलईडी लैंप्स को भी चुना जा सकता है

ऑडी ने अब कार के पिछले हिस्से में ओएलईडी टेललाइट्स लगाए हैं जो सामान्य रूप से कार में दिए जाने वाले एलईडी टेललैंप्स से काफी बेहतर हैं. नई टेललाइट में इन्हीं का इस्तेमाल किया गया है और ऑडी ने एक कदम आगे बढ़ते हुए ग्राहकों के लिए तीन अलग किस्म के सिग्नेचर पैटर्न के रियर लाइट विकल्प पेश किए हैं. इनमें से हर सिग्नेचर पैटर्न को अलग एनिमेशन दिया गया है जो कार का लॉक खोलने या बंद करते समय दिखता है और इसे लीविंग होम और कमिंग होम लाइट के तौर पर देखा जा सकता है. कार के प्रत्येक लॉक के साथ अलग एनिमेशन दिया गया है और इंडस्ट्री में पहली बार दिया गया ये फीचर शानदार है. स्टार्ट अप और शट डाउन एनिमेशन भी ऑडी द्वारा ही पहली बार पेश किया गया था, लेकिन अब इसे आगे बढ़ाया गया है. ग्राहकों के लिए दिए गए तीन विकल्पों के अलावा एक चौथा सिग्नेचर टेललाइट पैटर्न भी है जो ड्राइव सिलेक्ट ड्राइव मोड्स प्रोग्राम में कार को डायनामिक मोड पर चलाने के दौरान काम करता है. ओएलईडी टेललाइट्स एक और काम करती हैं जो सुरक्षा से संबंधित है. सभी ओएलईडी सैगमेंट्स में जब कार खड़ी होती है और सेंसर्स पीछे से आ रही किसी कार की पहचान करते हैं जो सभी क्लस्टर लाइट्स जलने लगती हैं, जैसे कि ट्रैफिक सिग्नल पर. जब आप कार चलाने लगते हैं तो ये टेललाइट्स वापस चुने हुए सिग्नेचर डिज़ाइन पर काम करने लगती हैं.

ibhnfqdoऑडी ने अब कार के पिछले हिस्से में ओएलईडी टेललाइट्स लगाए हैं

भारत में लॉन्च किए जाने वाले मॉडल के साथ इनमें से कितने सिग्नेचर पैटर्न लॉन्च किया जाएंगे, अब तक इसपर कोई जानकारी नहीं मिली है, लेकिन यह कस्टमाइज़ेशन सॉफ्टवेयर से संबंधित हैं तो इसे लॉन्च किए जाने में कोई दिक्क्त नहीं आनी चाहिए. ये बात में इसीलिए कह रहा हूं, क्योंकि Q5 को संभवतः फोक्सवैगन ग्रुप के औरंगाबाद प्लांट में असेंबल किया जाएगा. कार के पिछले मॉडल के मुकाबले नए मॉडल में सबसे बड़ा फर्क ये है कि अब इसे डीज़ल इंजन मे उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. फिलहाल कार के साथ मिलने वाले टीडीआई इंजनों को टीएफएसआई रेन्ज से बदला जाएगा. यहां तक कि हमारे सिलेक्ट ग्रुप के लिए प्रेज़ेंटेशन में ऑडी की मुख्यालय टीम ने कहा है कि, भारत और मिडिल ईस्ट देशों के लिए तीन इंजन पेश किए जाएंगे जिनमें दो 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन और एक 6-सिलेंडर इंजन शामिल हैं.

5frs4beभारत और मिडिल ईस्ट देशों के लिए तीन इंजन पेश किए जाएंगे

इन तीन इंजन में 2.0-लीटर टीएफएसआई क्वात्रो इंजन शामिल है जो 200 बीएचपी पावर और 350 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है, यही इंजन 260 बीएचपी पावर जनरेट करने की क्षमता भी रखता है. दूसरा इंजन 370 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. दोनों इंजन को 12-वोल्ट माइल्ड-हाईब्रिड सिस्टम से लैस किया गया है जो ब्रेक एनर्जी रीजनरेशन के साथ आता है और कंपनी इस इंजन को 7-स्पीड डुअल क्लच गियरबॉक्स के साथ पेश करेगी. SQ5 TFSi Quattro के साथ V6 इंजन लगाया गया है. 3.0-लीटर का ये इंजन 348 बीएचपी पावर और 500 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है और इसे 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन दिया गया है जो कार के चारों पहियों को पावर देता है. V6 के साथ सामान्य रूप से 48-वोल्ट माइल्ड हाईब्रिड ईवी सिस्टम लगाया गया है. जहां दोनों ही इंजन वेरिएंट क्वात्रों हैं, ऐसे में इसके 4-सिलेंडर में हल्की और किफायती अल्ट्रा तकनीक इस्तेमाल की गई है, वहीं SQ5 के साथ थ्रूबर्ड क्वात्रो दिया गया है. कार में मिले इंक्लाइनेशन एंगल डिस्प्ले और डाउनहिल असिस्ट फंक्शन के साथ अब ऑफरोडिंग काफी आसान हो गई है. Q5 को ज़्यादा आरामदायक बनाने के लिए एयर सस्पेंशन दिए गए हैं और एफिशिएंसी बढ़ाने के लिए अप्रोच्ड डायनामिक सेटअप लगाया गया है. जहां यूरोप में कार को फ्रंट व्हील ड्राइव मॉडल में पेश किया गया है, हमें नहीं लगता कि भारत में भी यह मॉडल आएगा.

qfpf281Q5 के साथ सामान्य तौर पर ऑडी प्रेज़ेंस सिटी सिस्टम स्टेंडर्ड तौर पर दिया गया है

ऑडी Q5 फेसलिफ्ट के साथ खूब सारे ड्राइवर एड फंक्शन दिए गए हैं, लेकिन इस कार के साथ हमेशा ये फीचर्स रहे हैं. Q5 के साथ सामान्य तौर पर ऑडी प्रेज़ेंस सिटी सिस्टम स्टेंडर्ड तौर पर दिया गया है. इससे कार को कम गति में टकराव या दुर्घटना से बचाया जा सकता है. इसके साथ ही कार में हाए स्पीड कोलिज़न अवॉइडेंस असिस्ट, अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन कीपिंग, इमरजेंसी ब्रेकिंग, प्रिडिक्टिव एफिशिएंसी असिस्ट जो आपकी ड्राइव के हिसाब से एनर्जी बचाता है, और कार में टर्न असिस्ट भी दिया गया है जो कुछ वैकल्पिक फीचर्स में एक है. उम्मीद के अनुसार ऑडी ने कार को सामान्य रूप से बहुत सारे सेफ्टी गियर से लैस किया है.

9rj3grroऑडी Q5 के सभी मॉडल्स और वेरिएंट्स मैक्सिको में बनाए जाएंगे और दुनियाभर के लिए भेजे जाएंगे

जहां ऑडी Q5 के सभी मॉडल्स और वेरिएंट्स मैक्सिको में बनाए जाएंगे और दुनियाभर के लिए भेजे जाएंगे, वहीं चीन के लिए Q5 का उत्पादन चीन में ही किया जाएगा और वैश्विक मॉडल के मुकाबले Q5 चीन में लंबे व्हीलबेस के साथ आएगी और ये सिर्फ चीन के लिए बनाई जाएगी. जब भारत के लिए लंबे व्हीलबेस वाले मॉडल की बात कही गई तो ऑडी की सेल्स और मार्केटिंग के प्रवक्ता मिशाएला बेंज़ ने कहा कि, हम इसपर बारीकी से ध्यान देंगे, फिलहाल के लिए ये प्लान का हिस्सा नहीं है. अभी मैक्सिको में बनी छोटे व्हीलबेस वाली कार ही प्लान में शामिल है. चीन में बनने वाले उत्पादों को खासतौर पर उनके बाज़ार के लिए ही पेश किया गया है. अगर हमें ऐसा लगता है कि यहां उसकी असली मांग है तो निश्चित रूप से इस बात पर हम गंभीरता से ध्यान देंगे. ये एक रोचक आईडिया है." तो अगर आप इस कार में दिलचस्पी रखते हैं तो अपने ऑडी डीलर से इसकी जानकारी लेते रहें.

18gm1nqसबसे बड़ा बदलाव तीसरी जनरेशन का मॉड्युलर इंफोटेनमेंट प्लैटफॉर्म या एमआईबी 3 है

कार के केबिन को फ्रेश लुक दिया गया है जिसके लिए नए कलर पैलेट और मटेरियल का उपयोग हुआ है. लेकिन सबसे बड़ा बदलाव तीसरी जनरेशन का मॉड्युलर इंफोटेनमेंट प्लैटफॉर्म या एमआईबी 3 है. पिछले मॉडल के मुकाबले ताज़ा इंफोटेनमेंट के काम करने की क्षमता को 10 गुना बढ़ाया गया है. ये सिस्टम अपडेटेड वर्चुअल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर के सहयोग से काम करता है और इससे ड्राइवर ग्राफिक लेआउट को कस्टमाइज़ कर सकता है. इसमें 6 ड्राइवर प्रोफाइल तक रखी जा सकती हैं, ऐसे में अलग-अलग ड्राइवर के हिसाब से एक ही कार में कई प्रोफाइल हो सकते हैं और ये सेटिंग ऑडी क्लाउड पर सेव की जाती है, इससे आमआईबी 3 सिस्टम वाली किसी भी ऑडी कार में इसका उपयोग किया जा सकता है. कार में सामान्य तौर पर 10.1-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है जो एमआईबी 3 की वॉइस और टच कंपैटिबलिटी के साथ आता है, गियर स्टिक के नीचे रोटरी डायल को हटा लिया गया है. स्क्रीन को 3 हिस्सों में बांटा जा सकता है या आप क्लासिक टाइल व्यवस्था वाले मेन्यु व्यू को चुन सकते हैं. आपको सही तरीके से समझने के लिए कार के वॉइस कमांड सिस्टम को बेहतर बनाया गया है जिसमें अब सिस्टम रियर टाइम ऑनलाइन इनपुट लेने के काबिल बन गया है. जहां पिछले मॉडल में ये सिर्फ सेट की गई कमांड पर ही काम करता था, वहीं अब ये सिस्टम काफी समझदार हो गया है और अगर आप कहते हैं कि आपको भूख लगी है या फिर आपको शौचालय का उपयोग करना है तो आप इस सिस्टम पर कमांड दे सकते हैं और ये आने वाले रास्ते में रेस्टोरेंट और शौचालय ढूंढकर आपको इसकी जानकारी देगा. एक और नया फीचर फंक्शन ऑन डिमांड है. इसका मतलब ये हुआ कि अगर आपने कुछ फंक्शन या फीचर्स शुरुआत में ऑर्डर नहीं किए हैं, उन्हें आप इंटरफेस के ज़रिए भी ऑर्डर कर सकते हैं. Q5 में आप निजी अमेज़ॉन ऐलेक्सा अकाउंट का उपयोग भी कर सकते हैं.

cutrk4bपिछले मॉडल के मुकाबले ताज़ा इंफोटेनमेंट के काम करने की क्षमता को 10 गुना बढ़ाया गया है
0 Comments

नई ऑडी Q5 को यूरोपीय बाज़ार में अगस्त 2020 तक लॉन्च किया जाएगा, लेकिन जैसा मैने पहले आपको बताया कि भारत में ये कार 2021 से पहले लॉन्च होती नज़र नहीं आ रही है. हमारा अनुमान है कि 2021 की पहली छःमाही में कार को देश में लॉन्च किया जाएगा. याद रहे कि भारत में कार का राइट हैंड ड्राइव मॉडल लॉन्च किया जाना है और इसका उत्पादन Q5 के लेफ्ट हैंड ड्राइव के उत्पादन के बाद ही शुरू किया जाएगा. भारत में इस कार को लोकल असेंबली के लिए सीकेडी या कम्प्लीटली नॉक्ड डाउन यूनिट के तौर पर लाया जाएगा और इस काम में देरी होने वाली है. बदलावों को ध्यान में रखते हुए कहा जा सकता है कि कार बाज़ार में आते ही हलचल मचाने वाली है. इस कार का मुकाबला हमेशा की तरह वॉल्वो एक्ससी60, बीएमडब्ल्यू एक्स3, लैक्सस एनएक्स और मर्सिडीज़-बैंज़ जीएलसी से होने वाला है.

कम्पेयर ऑडी क्यू5 मौजूदा प्रतिद्वंदियों के साथ

लेटेस्ट न्यूज़

पॉपुलर कारें

rating-logo
7.8
star-white
होंडा अमेज़

होंडा अमेज़

₹ 6.1 लाख
(ऑन-रोड प्राइस नई दिल्ली)
rating-logo
8.1
star-white
फॉक्सवैगन पोलो

फॉक्सवैगन पोलो

₹ 5.93 लाख
(ऑन-रोड प्राइस नई दिल्ली)
rating-logo
7.3
star-white
मारुति सुजुकी अर्टिगा

मारुति सुजुकी अर्टिगा

₹ 7.59 लाख
(ऑन-रोड प्राइस नई दिल्ली)
ह्युंडई वेन्यू

ह्युंडई वेन्यू

₹ 6.7 लाख
(ऑन-रोड प्राइस नई दिल्ली)
rating-logo
8.2
star-white
ह्युंडई आई20

ह्युंडई आई20

₹ 6.5 लाख
(ऑन-रोड प्राइस नई दिल्ली)
rating-logo
6.6
star-white
मारुति सुजुकी अल्टो 800

मारुति सुजुकी अल्टो 800

₹ 2.89 लाख
(ऑन-रोड प्राइस नई दिल्ली)
rating-logo
7.8
star-white
टाटा नेक्सन

टाटा नेक्सन

₹ 7 लाख
(ऑन-रोड प्राइस नई दिल्ली)
rating-logo
8.2
star-white
मारुति सुजुकी बलेनो

मारुति सुजुकी बलेनो

₹ 5.64 लाख
(ऑन-रोड प्राइस नई दिल्ली)
मारुति सुजुकी रों-प्रेस्सो

मारुति सुजुकी रों-प्रेस्सो

₹ 3.69 लाख
(ऑन-रोड प्राइस नई दिल्ली)