लॉगिन

ऑटो एक्सपो 2018: होंडा ने भारत में पेश की PCX 150 ई-स्कूटर, नहीं पीती पेट्रोल-डीजल

होंडा टू-व्हीलर्स ने ऑटो एक्सपो में नई इलैक्ट्रिक स्कूटर PCX शोकेस की है. यह होंडा PCX 150 का इलैक्ट्रिक वर्ज़न है और कंपनी ने इसे दमदार मोटर से लैस किया है. ई-स्कूटर PCX को होंडा ने स्वतंत्र रूप से बनाया है और इसमें लगी बैटरी को निकाला जा सकता है. टैप कर जानें और किस काम आ सकता है ये बैटरी पैक?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 10, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ऑटो एक्सपो 2018 में सभी वाहन निर्माता कंपनियां अपने वाहनों को भारतीय ग्राहकों के लिए लॉन्च और शोकेस कर रही हैं. होंडा टू-व्हीलर्स ने भी ऑटो एक्सपो में अपनी नई इलैक्ट्रिक स्कूटर PCX शोकेस की है. यह होंडा PCX 150 का इलैक्ट्रिक वर्ज़न है और कंपनी ने इसे दमदार मोटर से लैस किया है. ई-स्कूटर PCX को होंडा ने स्वतंत्र रूप से बनाया है और इसमें लगी बैटरी को निकाला जा सकता है, कहने का मतलब यह बैटरी अपने आप में एक पावर स्टेशन होगी जिसे स्कूटर के अलावा और भी इलैक्ट्रिक उपकरणों में इस्तेमाल किया जा सकता है. होंडा ने इसे मोबाइल पावर पैक का नाम दिया है और इस बैटरी के डाउन होने पर इसकी जगह चार्ज बैटरी लगाकर इसे कुछ ही मिनटों में दोबारा चलाया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018: होंडा ने पेश की शानदार बाइक X-ब्लेड, जानें क्या हो सकती है कीमत
     
    होंडा टू-व्हीलर्स ने ई-स्कूटर PCX में लीथियम इऑन बैटरी दी है जिससे स्कूटर लंबी दूरी तय कर सकती है और इस बैटरी को चार्ज होने में भी कम समय लगता है. यह पहली बार नहीं जब होंडा ने नई PCX इलैक्ट्रिक स्कूटर को शोकेस किया है, इससे पहले लॉस एंजिलिस में हुए सीईएस शो में इसे शोकेस किया था. कंपनी ने PCX में 0.98 किवा इलैक्ट्रिक मोटर लगाई है जो रिमूवेबल लीथियम इऑन बैटरी पैस से लैस है. फिलहाल होंडा ने ई-स्कूटर की बाकी कोई जानकारी साझा नहीं की है, हालांकि कंपनी ने जापान और एशियाई बाज़ार में इसी साल ये स्कूटर लॉन्च करने की पुष्टि की है.

    ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018: होंडा मोटरसाइकल ने हटाया ऐक्टिवा 5G से पर्दा, जानें कितनी अपडेट हुई स्कूटर
     
    होंडा PCX इलैक्ट्रिक स्कूटर को भारत में शोकेस करने के पीछे कंपनी का मकसद अपने अगल से लगने वाले होंडा मोबाइल पावर पैक को शोकेस करना है. तकनीकी रूप से वाकई ये काफी बेहतर प्रोडक्ट है, लेकिन भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की वर्तमान हालत देखकर ऐसा नहीं लगता कि कंपनी इसे जल्द ही भारत में लाएगी. यहां तक कि पिछली बार इस बैटरी पैक और ई-स्कूटर को लेकर हमने जब होंडा टू-व्हीलर्स से बात की थी तो उन्होंने कहा था कि कंपनी इस स्कूटर को भारत में लॉन्च करने की जल्दबाजी बिल्कुन नहीं कर रही है.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय होंडा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें