भारत में नई बाइक और कारें

2018 ऑटो एक्सपो में मारुति पेश करेगी फंकी लुक ई-सर्वाइवर, जानें कितनी अलग है कार

2018 ऑटो एक्सपो में मारुति सुज़ुकी भी अपनी कुछ नई और शानदार कारों को लॉन्च और शोकेस करेगी. 7 फरवरी 2018 से मारुति सुज़ुकी ऑटो एक्सपो में अपनी कारों को पेश करना शुरू करेगी, हालांकि कंपनी के पास काफी सारे प्रोडक्ट्स हैं जो शोकेस और लॉन्च होने हैं. टैप कर पढ़ें और कौन सी कारें पेश करेगी मारुति सुज़ुकी?

फोटो देखें
कंपनी के पास काफी सारे प्रोडक्ट्स हैं जो शोकेस और लॉन्च होने हैं

खास बातें

  • फ्यूचर एस कॉन्सेप्ट मारुति की कॉम्पैक्ट कारों की नई डिज़ाइन दिखएगी
  • ई-सर्वाइवर कॉन्सेप्ट मारुति सुज़ुकी की पहली इलैक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार होगी
  • 2018 मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट की कीमत की घोषणा भी ऑटो एक्सपो में होगी

2018 ऑटो एक्सपो में दुनियाभर के अलग-अलग ऑटो मेकर कंपनियां अपने वाहनों को शोकेस और लॉन्च करने जा रही हैं. भारत में आयोजित होने वाला यह सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल शो है जिसमें मारुति सुज़ुकी भी अपनी कुछ नई और शानदार कारों को लॉन्च और शोकेस करेगी. 7 फरवरी 2018 से मारुति सुज़ुकी ऑटो एक्सपो में अपनी कारों को पेश करना शुरू करेगी, हालांकि कंपनी के पास काफी सारे प्रोडक्ट्स हैं जो शोकेस और लॉन्च होने हैं. नई जनरेशन मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट से लेकर बिल्कुल नई फ्यूचर-एस कॉन्सेप्ट तक कारों को शोकेस करने के लिए कंपनी को 4200 स्क्वैर मीटर जगह दी गई है और कंपनी ने इस पवेलियन को बदलती ऑटो इंडस्ट्री की थीम पर बनाया है.

maruti suzuki concept future s
फ्यूचर एस कॉन्सेप्ट मारुति की कॉम्पैक्ट कारों की नई डिज़ाइन दिखएगी
मारुति सुजुकी

मारुति सुजुकी कारें

मारुति सुज़ुकी ऑटो एक्सपो 2018 में 18 वाहनों के साथ सबसे बड़ा डिसप्ले घेरेगी जिसमें नैक्सा, अरेना और मोटरस्पोर्ट ज़ोन शामिल हैं. मारुति की तरफ से इस बार ऑटो एक्सपो में जो आकर्षण का केंद्र बनेगी वो है बिल्कुल नई और फंकी लुक वाली सुज़ुकी ई-सर्वाइवर कॉन्सेप्ट. 2017 में इस कार को पहली बार टोक्यो मोटर शो में शोकेस किया गया था. यह मारुति की पहली कॉन्सेप्ट इलैक्ट्रिक कार होगी जिसे कॉम्पैक्ट एसयूवी के डिज़ाइन पर बनाया गया है. इस वाहन के साथ ही कंपनी भारत में इलैक्ट्रिक वाहनों के भविष्य की ओर एक और कदम आगे बढ़ाया है. इस कार में कंपनी लीथियम-इऑन बैटरी का इस्तेमाल कर सकती है.

ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018: टाटा शोकेस करेगी 2 बिल्कुल नई SUV, प्रिमियम हैचबैक भी होगी लॉन्च

मारुति सुज़ुकी 2018 ऑटो एक्सपो में अपनी नई फ्यूचर कॉन्सेप्ट एस भी शोकेस करने वाली है. कंपनी ने पहले ही इस कार की डिज़ाइन लैंग्वेज की जानकारी टीज़र इमेज के ज़रिए लोगों तक पहुचाई थी. माना जा रहा है कि यह मरुति की सबसे सस्ती कारों में से एक होगी और दिखने में फ्यूचर एस कॉन्सेप्ट इग्निस के आकार की होगी. बिल्कुल नई इस कॉन्सेप्ट को पूरी तरह डिज़ाइन मारुति सुज़ुकी ने किया है और कंपनी ने इसे डिज़ाइन इवोल्यूशन का नाम दिया है. इन कारों के साथ ही मारुति सुज़ुकी ऑटो एक्सपो में नई जनरेशन सुज़ुकी हाईब्रिड सिस्टम भी पेश करेगी जो तकनीक फिलहाल जापान में बिक रही सुज़ुकी सोलिओ और स्विफ्ट में दिया गया है.

0 Comments

ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018: मारुति सुज़ुकी लॉन्च करेगी न्यू-जेन स्विफ्ट, कंपनी ने शुरू की बुकिंग

कम्पेयर मारुति सुजुकी रों-प्रेस्सो मौजूदा प्रतिद्वंदियों के साथ