लॉगिन

ऑटो एक्सपो 2018: सुज़ुकी ने पेश की 125cc सैगमेंट की नई स्कूटर, जानें कितनी खास है बर्गमैन

सुज़ुकी मोटरसाइकल इंडिया प्रा. लि. ने भी ऑटो एक्सपो में अपनी बिल्कुल नई बर्गमैन मैक्सी-स्कूटर से पर्दा हटा लिया है. वैश्विक स्तर पर यह स्कूटर बहुत से इंजन विकल्पों में बिक रही है जिनमें 125cc से लेकर 638cc में उपलब्ध हैं. भारतीय संदर्भ में देखें तो सुज़ुकी बर्गमैन का 125cc मॉडल ही लॉन्च कर सकती है.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 7, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ऑटो एक्सपो 2018 के शुरू होते ही भारत में कंपनियों ने अपनी नई कारें और बाइक्स लॉन्च और शोकेस करना शुरू कर दिया है. सुज़ुकी मोटरसाइकल इंडिया प्रा. लि. ने भी ऑटो एक्सपो में अपनी बिल्कुल नई बर्गमैन मैक्सी-स्कूटर से पर्दा हटा लिया है. वैश्विक स्तर पर यह स्कूटर बहुत से इंजन विकल्पों में बिक रही है जिनमें 125cc से लेकर 638cc में उपलब्ध हैं. भारतीय संदर्भ में देखें तो सुज़ुकी बर्गमैन मैक्सी-स्कूटर का 125सीसी मॉडल ही लॉन्च कर सकती है. देश के ऑटोमोबाइल बाज़ार में यह इकलौती स्कूटर होगी जो काफी बड़े आकार की होगी और इसमें सुज़ुकी ने 14-इंच व्हील्स लगा हैं और शायद यही वजह रही होगी जो इसे मैक्सी-स्कूटर कहा गया.

    ये भी पढ़े : ऑटो एक्सपो 2018: TVS ने शोकेस की शानदार कॉन्सेप्ट स्कूटर, नहीं पीती पेट्रोल-डीजल
     
    सुज़ुकी मोटरसाइकल इंडिया ने बर्गमैन के अगले हिस्से में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और डिस्क ब्रेक दिया है, वहीं स्कूटर के पिछले हिस्से में कंपनी ने ट्विन शॉक सस्पेंशन दिया है. इसके अलावा स्कूटर में फ्रंट विंडशील्ड, सीट के नीचे बड़ा स्टोरेज और हल्का चेसिस दिया है. सुज़ुकी बर्गमैन के अगले हिस्से में भी स्टोरेज बॉक्स दिया है जो 7-लीटर क्षमता वाला है. इनमें से एक स्टोरेज चाबी से खुलता है और दूसरा पुश-बटन द्वारा आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है. मोबाइल और बाकी इलैकट्रॉनिक आइटम चार्ज करने के लिए सीट के नीचे वाले सटेरेज बॉक्स में 12 वोल्ट का डायरेक्ट करंट सॉकेट दिया गया है.

    ये भी पढ़े : ऑटो एक्सपो 2018: होंडा टू-व्हीलर शोकेस करेगी 11 नए मॉडल्स, जानें क्या पेश करेगी कंपनी
     
    सुज़ुकी बर्गमैन मैक्सी-स्कूटर के 125cc सैगमेंट की इस स्कूटर में 10.5-लीटर का फ्यूल टैंक दिया है और इसका कर्ब भार 162 किग्रा है. कंपनी ने बर्गमैन 125 में सिंगल-सिलेंडर वाला लिक्विड-कूल्ड 125cc इंजन दिया है. यह इंजन 8000 rpm पर 10.7 bhp पावर और 6000 rpm पर 10 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. सुज़ुकी का दावा है कि स्कूटर का फ्यूल इंजैक्टेड इंजन 40 किमी/लीटर का माइलेज देता है. माना जा रहा है कि कंपनी मैक्सी-स्कूटर को भारत में 2018 के अंत तक लॉन्च कर सकती है और इसकी अनुमानित एक्सशोरूम कीमत 70,000-75,000 रुपए होगी.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय सुज़ुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें