लॉगिन

ऑटो एक्सपो 2018: ये इलैक्ट्रिक कारें बनेंगी सबकी आंख का तारा, जानें कितनी EV होंगी शोकेस

इस बार ऑटो एक्सपो में इलैक्ट्रिक वाहनों का बोलबाला होगा यह तय है, ऐसे में विदेशी कार और बाइक मेकर कंपनियां अपने इलैक्ट्रिक वाहन पेश और लॉन्च करेंगी. ऑटो एक्सपो में लगभग 12 नए इलैक्ट्रिक वाहन बनाने वाले स्टार्टअप भी दो साल में एक बार होने वाले इस ऑटो एक्सपो का हिस्सा बनेंगे. टैप कर पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 6, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ऑटो एक्सपो 2018 शुरू होने की कगार पर है और दुनियाभर की वाहन निर्माता कंपनियों ने इस ऑटो शो में अपने नए वाहन लॉन्च और शोकेस करने की तैयारियां पूरी कर ली हैं. इस बार ऑटो एक्सपो में इलैक्ट्रिक वाहनों का बोलबाला होगा यह तय है, ऐसे में भारत और विदेशी कार और बाइक मेकर कंपनियां अपने इलैक्ट्रिक वाहन पेश और लॉन्च करेंगी. ऑटो एक्सपो में लगभग 12 नए इलैक्ट्रिक वाहन बनाने वाले स्टार्टअप भी दो साल में एक बार होने वाले इस ऑटो एक्सपो का हिस्सा बनेंगे. नई कंपनियों के साथ बड़ी कार निर्माता कंपनियां भी एक्सपो में अपने इलैक्ट्रिक वाहन पेश करेंगी. इनमें मारुति सुज़ुकी, ह्यूंदैई, रेनॉ, टाटा मोटर्स और मर्सडीज़-बैंज़ जैसी नामचीन कंपनियां शामिल हैं. आज हम आपको ऐसे ही इलैक्ट्रिक वाहनों के बारे में बता रहे हैं जो बनेंगे ऑटो एक्सपो 2018 के आकर्षण का केंद्र.
     
    maruti suzuki e survivor concept
    यह एक अनोखी एसयूवी है जिसे जिम्नी और विटाया की सफलता के आधार पर बनाया गया है
     
    मारुति सुज़ुकी ई-सर्वाइवर कॉन्सेप्ट
    2017 में हुए टोक्यो मोटर शो में मारुति सुज़ुकी ने ई-सर्वाइवर को पहली बार शोकेस किया था. यह कंपनी की पहली इलैक्ट्रिक कार है और मारुति ने सुज़ुकी 4-व्हील ड्राइव घरोहर की याद में इलैक्ट्रिक कार ई-सर्वाइवर को बनाया है. यह एक अनोखी एसयूवी है जिसे जिम्नी और विटाया की सफलता के आधार पर बनाया गया है. मारुति सुज़ुकी ई-सर्वाइवर में 4 इन-व्हील इलैक्ट्रिक मोटर लगाई है और यह कार 2-सीटर है. इस एसयूवी में छत नहीं है और आकार में छोटी होने के साथ इलैक्ट्रिक एसयूवी का अगला और पिछला हिस्सा भी आकार में काफी छोटा है. यह कार ऑटोमोबाइल का भविष्य दिखाती है.
     
    tata tiago ev
    टिआगो ईवी में 85 किवा की मोटर लगाई गई है जो 200 Nm पीक टॉर्क जनरेट करती है
     
    टाटा टिआगो ईवी
    टाटा मोटर्स ने भारत में टिआगो 2016 में लॉन्च की थी और तबसे ही यह कार भारत में काफी पसंद की जा रही है. अब कंपनी ने भविष्य की ओर कदम बढ़ाया है और ऑटो एक्सपो 2018 में टाटा अपडेटेड और इलैक्ट्रिक टिआगो हैचबैक शोकेस करने वाली है. कंपनी ने इसे पहली बार 2017 में यूके में हुए सेनेक्स लो कार्बन व्हीकल शो में पेश किया था. टाटा मोटर्स के यूरोप स्थित टैक्निकल सेंटर ने इस कार की इंजीनियरिंग की है. टिआगो ईवी में 85 किवा की मोटर लगाई गई है जो 200 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करती है. टाटा ने ईवी को तेज़ रफ्तार भी बनाया है और 0-100 किमी/घंटा की स्पीड पकड़ने में इसे सिर्फ 11 सेकंड का समय लगता है, वहीं टिआगो ईवी की टॉप स्पीड 135 किमी/घंटा है.
     
    tata tigor ev
    दिखने में टिगोर ईवी बिल्कुल साधारण टिगोर जैसी ही दिखती है
     
    टाटा टिगोर ईवी
    टाटा मोटर्स की लिस्ट में दूसरी इलैक्ट्रिक कार टिगोर होगी जिसे भारत में काफी खरीदा जाता है. भारत सरकार ने ईईएसएल के ज़रिए इलैक्ट्रिक कारों ऑर्डर दिया था और टाटा ने टिगोर ईवी का पहला लॉट सड़कों पर उतारा जा चुका है. ईईएसएल ने टाटा मोटर्स को 250 ईवी का ऑर्डर दिया था जो कंपनी ने दिसंबर 2017 में सानंद प्लांट से रवाना कर दिया था. कंपनी ने इस कार को सवारी वाहन सैगमेंट के लिए भी बनाया है और यह 2018 ऑटो एक्सपो में शोकेस की जाएगी. दिखने में टिगोर ईवी बिल्कुल साधारण टिगोर जैसी ही दिखती है सिवाय ईवी बैज वाली ग्रिल के. कंपनी की ईवी पावर वाली कार को डेवेलर और सप्लाई इलैक्ट्रा ईवी कर रही है.
     
    renault zoe ev
    कंपनी ने इस ईवी में 45 किवॉ की बैटरी लगाई है जो एक खर्ज में 400 किमी तक चलाई जा सकती है
     
    रेनॉ ज़ोए ईवी
    रेनॉ ऑटो एक्सपो 2018 में अपने बहुत सारे वाहन शोकेस करने वाली है जिसमें कंपनी का फोकस इलैक्ट्रिक वाहन होंगे. ऑटो एक्सपो में रेनॉ के आकर्षण का केंद्र फॉर्मुला 1 कारें और इलैक्ट्रिक वाहन ही होंगे. ईवी की बात करें तो सबकी निगाहें रेनॉ ज़ोए ईवी पर टिकी होंगी. जहां ये कार पहले से यूरोपीय बाज़ार में बिक रही है, वहीं रेनॉ इस ईवी को जल्द ही भारत में भी लॉन्च कर सकती है. कंपनी ने इस ईवी में 45 किवॉ की बैटरी लगाई है जो एक खर्ज में 400 किमी तक चलाई जा सकती है और इसे फुल चार्ज होने में 65-80 मिनट का समय लगता है. अगर रेनॉ भारत में ज़ोए ईवी लॉन्च करती है तो कंपनी देश में इलैक्ट्रिक वाहनों के सैगमेंट में एक नई कार उतारेगी जो भारत सरकार के 2030 तक सभी इलैक्ट्रिक वाहनों प्लान की राह में एक और कदम होगा.
     
    mercedes benz eq concept
    2022 तक मर्सडीज़ 10 से भी ज़्यादा इलैक्ट्रिक वाहन पेश करने वाली है
     
    मर्सडीज़-बैंज़ ईक्यू कॉन्सेप्ट
    ऑटो एक्सपो 2018 में मर्सडीज़ की ईक्यू कॉन्सेप्ट कार सबकी आंखों का तारा बनने वाली है जिसे कंपनी ने पहली बार 2017 में हुए फ्रैंकफर्ट मोटर शो में शोकेस किया था. मर्सडीज़ का सबसे ज़्यादा ध्यान अपनी इलैक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार ईक्यू पर होगा क्योंकि इलैक्ट्रिक कारें ही ऑटोमोबाइल जगत का भविष्य बनने वाली हैं. भारतीय ऑटोमोबाइल बाज़ार में भी कंपनी इस कार के ज़रिए इलैक्ट्रिक कार को लगज़री के साथ शोकेस करेगी. 2022 तक मर्सडीज़ 10 से भी ज़्यादा इलैक्ट्रिक वाहन पेश करने वाली है जिसका यह पहला कदम माना जा रहा है. मर्सडीज़-बैंज़ ईक्यू कॉन्सेप्ट आने वाले समय में लॉन्च होने वाली इलैक्ट्रिक क्रॉसओवर का भविष्य दिखती है.
     
    hyundai ioniq ev
    ऑटो एक्सपो 2018 में ह्यूंदैई ने अपना पूरा ध्यान इलैक्ट्रिक वाहनों की ओर कर लिया है
     
    ह्यूंदैई इऑनिक ईवी
    बहुत सी अफवाहों के बाद ह्यूंदैई ने यह कन्फर्म कर दिया है कि ऑटो एक्सपो 2018 में कंपनी अपनी कारों की इलैक्ट्रिक रेन्ज शोकेस करने वाली है. जहां पिछले ऑटो एक्सपो में कंपनी आकर्षण का केंद्र बनी रही, इस ऑटो एक्सपो में ह्यूंदैई ने अपना पूरा ध्यान इलैक्ट्रिक वाहनों की ओर कर लिया है. हमने आपको पहले ही यह खबर दी थी कि कंपनी ऑटो एक्सपो में अपनी प्लग-इन हाईब्रिड कार इऑनिक शोकेस करेगी. भारतीय ऑटोमोबाइल बाज़ार में कम कीमत वाली इलैक्ट्रिक कार उतारने के लिए ह्यूंदैई ने इस कार बनाया है और इसका मुकाबला टोयोटा कैम्री और प्रियस जैसी हाईब्रिड कारों से होगा.
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें