लॉगिन

ऑटो एक्सपो 2018: भूसे के इंधन से चलने वाली TVS बाइक शोकेस, जानें कितनी बदली अपाचे इथेनॉल

ऑटो एक्सपो 2018 में TVS मोटर कंपनी ने अपनी अपाचे RTR 200 4V एफआई शोकेस की है जो इथेनॉल इंजन से चलाई जा सकती है. दिखने में इस बाइक में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन कंपनी ने बाइक के फ्यूल टैंक पर इथेनॉल इंधन वाले वाहन का तम्गा लगाया गया है. टैप कर जानें कितनी खास है अपाचे RTR इथेनॉल?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 12, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    2030 तक वाहनों को पूरी तरह इलैक्ट्रिक बनाने के साथ ही भारत सरकार एक और ईको फ्रेंडली इंधन के इस्तेमाल पर ज़ोर दे रही है जो इथेनॉल है. हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया था कि भारत की दो बड़ी वाहन निर्माता कंपनियां अपने इथेनॉल इंधन वाले वाहन भारत में पेश करेंगे. अब ऑटो एक्सपो 2018 में TVS मोटर कंपनी ने अपनी अपाचे RTR 200 4V एफआई शोकेस की है जो इथेनॉल इंजन से चलाई जा सकती है. दिखने में इस बाइक में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन कंपनी ने बाइक के फ्यूल टैंक पर इथेनॉल इंधन वाले वाहन का तम्गा लगाया गया है. देखने से ऐसा प्रतीत होता है कि TVS अपाचे RTR 200 4V एफआई प्रोडक्शन रेडी मॉडल है और आने वाले समय में कानून बदलने के बाद कंपनी इसे भारत में लॉन्च करने को तैयार है.
     
    tvs apache 200 aethanol
    बाइक के फ्यूल टैंक पर इथेनॉल इंधन वाले वाहन का तम्गा लगाया गया है
     
    TVS मोटर कंपनी ने इथेनॉल इंधन से चलने वाली अपाचे में फिलहाल बिक रही बाइक वाला 200cc सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है. यह इंजन 8500 rpm पर 20.7 bhp पावर और 7000 rpm पर 18.1 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. TVS ने नई अपाचे की टॉप स्पीड 129 किमी/घंटा बताई है. कंपनी ने इथेनॉल से चलने वाली अपाचे में ट्विन-स्प्रे-ट्विन-पोर्ट सिस्टम वाला इलैक्ट्रॉनिक फ्यूल इंजैक्शन जो तेज़ रफ्तार पकड़ने में इस बाइक की मदद करता है. इथेनॉल फ्यूल के उपयोग से कार्बन पैदा करने वाले इंधन को बदला जा सकता है. इस इंधन को अपनाने से न सिर्फ भारी मात्रा में कच्चे तेल के आयात को काबू किया जा सकता है बल्कि इससे देश में किसानों को भी बढ़ावा मिलना तय है.

    ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018 : पिआजिओ ने शोकेस की वेस्पा इलैक्ट्रिक स्कूटर, 1 चार्ज में चलेगी 200 km
     
    ऑटो एक्सपो 2018 में इथेनॉल से चलने वाली TVS अपाचे RTR 200 4V एफआई शोकेस करके कंपनी ने इसी राह में एक कदम बढ़ाया है. वास्तव में ये इस राह में सिर्फ एक कदम है और पेट्रोल-डीजल के इस्तेमाल को दूसरे इंधन से रिप्लेस करने की प्रक्रिया काफी ज़्यादा समय भी ले सकती है. पिछली बार इस इंध पर बातचीत करते हुए ट्रांसपोर्ट और शिपिंग मिनिस्टर नितिन गडकरी ने बताया था कि, भारत सरकार इथेनॉल की पैदावार को बढ़ावा देने के लिए नीति बना रही है, ये ऐसा इंधन है जो गेहूं, चावल और बांस के भूसे से आसानी से बनाया जा सकता है.
     
    “एक टन चावल के भूसे से 280 लीटर इथेनॉल पैदा किया जा सकता है जो इस इंडस्ट्री को नए आयाम पर ला देगा. यह अकेला बहुत महत्वपूर्ण इंधन तो नहीं लेकिन किफायती होने के साथ प्रदूषण मुक्त और स्वच्छ इंधन है.” गडकरी ने यह भी बताया कि एक लीटर इथेनॉल की कीमत पेट्रोल से लगभग आधी है और इसके लिए नॉर्थ ईस्ट में भारी पैमाने पर बांस की खेती करने पर ज़ोर दिया.

    ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018: होंडा ने भारत में पेश की PCX 150 ई-स्कूटर, नहीं पीती पेट्रोल-डीजल
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय टीवीएस मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें