भारत में नई बाइक और कारें

ऑटो एक्सपो 2020: EeVe इंडिया ने शोकेस की नई प्रिमियम इलैक्ट्रिक टू-व्हीलर्स

ऑटो एक्सपो 2020 में इलैक्ट्रिक वाहनों का बोलबाला रहा है और इलैक्ट्रिक टू-व्हील कंपनी EeVe ने ऑटो शो में नई प्रिमियम इलैक्ट्रिक स्कूटर्स शोकेस की हैं.

फोटो देखें
EeVe रेट्रो स्टाइल e-स्कूटर का नाम फोर्सेटी है और इलैक्ट्रिक मोटरसाइकल का नाम टेसेरो है

ऑटो एक्सपो 2020 में इलैक्ट्रिक वाहनों का बोलबाला रहा है और ओडिशा आधारित इलैक्ट्रिक टू-व्हील कंपनी EeVe ने इस ऑटो शो में अपनी नई प्रिमियम इलैक्ट्रिक स्कूटर्स शोकेस की हैं. इन दो इलैक्ट्रिक स्कूटर्स में रेट्रो स्टाइल इलैक्ट्रिक स्कूटर का नाम फोर्सेटी है और इलैक्ट्रिक मोटरसाइकल का नाम टेसेरो है जिनकी कंपनी के पोर्टफोलियो में जगह प्रिमियम मॉडल्स की होगी. इन दोनों इलैट्रिक टू-व्हीलर्स में हब पर मोटर्स लगाई गई हैं जो बॉश से ली गई है जो स्वैपेबल या बदली जा सकने वाली बैटरी है, प्रत्येक टू-व्हलर दो पैक्स के साथ उपलब्ध कराई गई है. फास्ट चार्जर की मदद से दोनों वाहनों को 3-4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है. जहां सिंगल चार्ज में फोर्सेटी इलैक्ट्रिक स्कूटर की रेन्ज 100 किमी होने का दावा किया गया है, वहीं टेसेरो की रेन्ज 120 किमी होने का दावा किया गया है.

72vre218फास्ट चार्जर की मदद से दोनों वाहनों को 3-4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है

EeVe ने ऑटो एक्सपो 2020 में जो दो इलैक्ट्रिक टू-व्हीलर्स शोकेस की हैं उन्हें भारत में अगले कुछ महीनों में लॉन्च किया जाएगा. फोर्सेटी के देश में करीब जून या जुलाई में लॉन्च होने का अनुमान है, वहीं टेसेरो को सितंबर 2020 तक भारत में लॉन्च किया जाएगा. EeVe की नई फोर्सेटी स्कूटर की अधिकतम रफ्तार 60-70 किमी/घंटा रखी गई है, वहीं टेसेरो इलैक्ट्रिक मोटरसाइकल को 90-100 किमी/घंटा रफ्तार पर चलाया जा सकता है. दोनों इलैक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की कीमत 1 लाख रुपए से कम होगी और इनकी ज़्यादा जानकारी लॉन्च के वक्त सामने आएंगी. कंपनी ने दोनों वाहनों पर 5 साल और बैटरी पैक पर 3 साल अनलिमिटेड वॉरंटी उपलब्ध कराई है.

ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2020: पिआजिओ भारत में जल्द पेश करने वाली है इलैक्ट्रिक स्कूटर

ic8cua5gसिंगल चार्ज में टेसेरो की रेन्ज 120 किमी होने का दावा किया गया है
0 Comments

ओडिशा आधारित EeVe स्टार्टअप ने अक्टूबर 2019 से अपना काम शुरू किया है जिसके आर एंड डी की शुरुआत दो साल पहले की गई थी. अब ये स्कूटर्स देशभर के 45 शहरों में उपलब्ध कराई जाएंगी जिनमें पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश शामिल हैं. इन शहरों में EeVe ने अबतक 1,200 से ज़्यादा वाहन बेच लिए हैं और अब कंपनी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में वाहनों को पेश करने का प्लान बना रही है. फिलहाल कंपनी की सालाना उत्पादन क्षमता 12,000 यूनिट है जिसे अगले 2 या 3 साल में 50,000-60,000 करने पर विचार किया जा रहा है. अबतक इस काम के लिए 70 करोड़ रुपए का निवेश किया जा चुका है जिसे 100-150 करोड़ रुपए करने का प्लान भी बनाया जा रहा है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.