लॉगिन

ऑटो एक्सपो 2020: टाटा ग्राविटास से हटा पर्दा, 2020 के मध्य में लॉन्च होगी SUV

टाटा ने ऑटो एक्सपो 2020 में ग्राविटास से पर्दा हटा लिया है जिसे 2020 की पहली छःमाही में भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया जाएगा. जानें कितनी खास है कार?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 5, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टाटा मोटर्स ने ऑटो एक्सपो 2020 में टाटा ग्राविटास से पर्दा हटा लिया है जिसे 2020 की पहली छःमाही में भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया जाएगा. असल में टाटा ग्राविटास कंपनी की हैरियर SUV का 7-सीटर वर्ज़न है जिसे समान ओएमईजीएआरसी प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है. ग्राविटास SUV को टाटा मोटर्स की नई इंपैक्ट डिज़ाइन 2.0 फिलॉसफी पर बनाया गया है जो हैरियर में भी इस्तेमाल की गई है. SUV के अगले हिस्से में समान ह्यूमैनिटी लाइन ग्रिल दी गई है जो पतले एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स से घिरी हुई है. ग्राविटास के साथ बड़े आकार के हैडलैंप्स के साथ प्रोजैक्टर लाइट्स दी गई है जो फॉग लैंप्स के साथ आती हैं. SUV का डिज़ाइन टाटा बज़ार्ड कॉन्सेप्ट जैसा ही है जिसे 2019 जेनेवा मोटर शो में शोकेस किया गया है.

    fhjmh5ncग्राविटास SUV को टाटा मोटर्स की नई इंपैक्ट डिज़ाइन 2.0 फिलॉसफी पर बनाया गया है

    टाटा बज़ार्ड नई जनरेशन वाले ऑप्टिमल मॉड्युलर एफिशिएंट ग्लोबल एडवांस्ड (ओमेगा) आर्किटैक्चर पर अधारित है जो जगुआर लैंड रोवर के साथ मिलकर तैयार किया गया है. टाटा हैरियर या कहें तो टाटा बज़ार्ड स्पोर्ट को आकार में बड़ा बनाने के साथ इसे थोड़ा अलग रूप दिया गया है जिससे यह एक आरामदायक फैमिली SUV के रूप में सामने आए. जहां नई SUV का हुलिया लगभग हैरियर जैसा ही है, वहीं टाटा मोटर्स ने बज़ार्ड में नए अलॉय व्हील्स, बड़ी रूफ रेल्स, डी-पिलर पर प्लास्टिक स्टाइलिंग दी गई है. कार के पिछले हिस्से को एमपीवी जैसा दिखाने की पूरी कोशिश की गई है जिसके लिए बज़ार्ड में बड़ा स्पॉइलर, बड़ी विंडशील्ड और दोबारा स्टाइल किए गए LED टेललैंप्स दिए हैं.

    ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2020: टाटा ने हटाया पूरी तरह इलैक्ट्रिक सिएरा SUV कॉन्सेप्ट से पर्दा

    टाटा बज़ार्ड SUV का केबिन बेशक हैरियर जैसा ही है जिसमें अंतर सिर्फ SUV की तीसरी पंक्ति का है. SUV का डैशबोर्ड भी लगभग हैरियर जैसा ही है. टाटा मोटर्स ने SUV के साथ नया 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ यूनीक हैंडब्रेक लीवर और ड्राइविंग मोड्स के बीच कुछ डायल उपलब्ध कराए हैं. टाटा बज़ार्ड में संभवतः 2.0-लीटर का डीजल इंजन उपलब्ध कराया जाएगा जो हैरियर में दिया गया है, यह इंजन 168 bhp पावर और 350 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. यह इंजन 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है और SUV ह्यूंदैई से लिया गए 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से भी लैस है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय टाटा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें